Connect with us

झाबुआ

एकजुटता और सदस्यों की निष्ठा से पूरे प्रदेश में बढ़ा रतलाम प्रेस क्लब का नाम – संस्था की वार्षिक साधारण सभा में निर्वाचन समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुए निर्णय – वरिष्ठों ने कहा अपना कल्याण कोष स्थापित करने वाला प्रदेश का एकमात्र क्लब होना गौरव की बात

Published

on

एकजुटता और सदस्यों की निष्ठा से पूरे प्रदेश में बढ़ा रतलाम प्रेस क्लब का नाम
– संस्था की वार्षिक साधारण सभा में निर्वाचन समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुए निर्णय
– वरिष्ठों ने कहा अपना कल्याण कोष स्थापित करने वाला प्रदेश का एकमात्र क्लब होना गौरव की बात

रतलाम। रतलाम प्रेस क्लब की साधारण सभा का आयोजन रविवार को पॉवर हाउस रोड स्थित प्रेस क्लब भवन पर किया गया। सभा का प्रारंभ सरस्वती पूजन के साथ हुआ।
अध्यक्षीय प्रतिवेदन में संस्था अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी ने बताया कि पिछले 2 साल में पहली बार नगद राशि के पत्रकारिता पुरस्कारों का आयोजन किए गए जो पूरे प्रदेश में मिसाल बन गए हैं। यह सभी सदस्यों की एकता का परिचायक है।
उन्होंने कहा कि जिस दौर में पत्रकारिता मुश्किल होती जा रही है, उसी समय में रतलाम का क्लब प्रदेश का अनूठा उदाहरण बन गया है जिसमें अपने साथियों की विकट स्थिति में मदद के लिए अपना ही कल्याण कोष स्थापित कर लिया है। अब साथियों को बीमारी, हादसों में तात्कालिक मदद के लिए किसी से आसरे के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने प्रस्ताव रखा कि आगामी साल से सदस्यता राशि के अतिरिक्त 200 रुपए प्रतिवर्ष, प्रति सदस्य कल्याण कोष के लिए लिए जाएं। साथ ही आयकर मुक्ति के लिए 80जी, फर्म एंड सोसायटी को भेजी जा रही जानकारी, तकनीकी कार्यों का भी ब्यौरा दिया। साथ ही बताया कि आगामी समय में पत्रकारों के परिवारों के लिए आधार अपडेशन शिविर, निशुल्क मेगा स्वास्थ शिविर और बच्चों के लिए प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित करने का प्रयास भी किया जाएगा। अन्य प्रस्ताव भी रखे गए जिन्हें सर्वानुमति से पारित किया गया।
कार्यकाल बढाने का प्रस्ताव हुआ पारित
ेसंस्था की ओर से पत्रकार कल्याण कोष में 11 हजार रुपए राशि प्रदान करने वाले वरिष्ठ शरद जोशी, असीमराज पाण्डेय को रसीद प्रदान  किया गया। साथ ही हिमालय पर्वत की तलहटी पर 18 हजार फीट से भी अधिक ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव की यात्रा पूर्ण कर लौटे वरिष्ठ साथी तुषार कोठारी का भी स्वागत किया गया। श्री कोठारी ने इस दौरान श्रीखंड महादेव की दुर्गम यात्रा का वृतांत साथियों के साथ सा­ाा करते हुए कई रोचक जानकारियां भी दीं। इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल 6 महीने बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा जिसे सदन में सर्वानुमति से पारित किया। कोषाध्यक्ष राजेंद्र केलवा ने आय व्यय पत्रक पढ़कर सदन में सुनाया तथा बताया कि वर्तमान कार्यकारिणी के समक्ष आर्थिक संकट था। पंरतु यह उपलब्धि ही है कि संस्था द्वारा किए गए आयोजनों में 95 प्रतिशत कामों के लिए संस्था की राशि का इस्तेमाल न करके अन्य स्तर पर व्यवस्था की गईं। इसका सदन ने अनुमोदन किया।
वरिष्ठ सदस्यों ने दिया मार्गदर्शन
संस्था के संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष शरद जोशी ने कहा कि रतलाम प्रेस क्लब की सभी कार्यकारिणियों और अध्यक्षों ने एक से बढ़कर एक काम किए हैं और हमेशा संस्था का मान बढ़ाया है। पत्रकारों के लिए संस्था तो हमेशा काम कर रही है, लेकिन केंद्र शासन ने वरिष्ठ और अधिमान्य पत्रकारों के लिए पूर्व में दी जाने वाली रियायत बंद कर रखी है। इसे दोबारा प्रारंभ किया जाना चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण सुविधा है। संस्था के पूर्व सचिव और वरिष्ठ पत्रकार रमेश टांक  ने प्रेस क्लब के वरिष्ठ साथियों ने क्लब की भूमि, भवन और प्रतिष्ठा के लिए लंबा संघर्ष किया है। वर्तमान कार्यकारिणी ने इसके मान को और आगे बढ़ाया है। पूर्व अध्यक्ष और सचिवों को कार्यकारिणी में स्थायी आमंत्रित सदस्य मनोनीत किया जाए। इस प्रस्ताव को सदन ने अनुमोदित किया। इसके अतिरिक्त सदन को पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र जैन, वरिष्ठ पत्रकार नीरज शुक्ला, नरेंद्र जोशी, विजय मीणा, उत्तम शर्मा आदि ने भी संबोधित किया।
सदस्यों ने रखे प्रस्ताव, हुई चर्चा
संस्था के पूर्व अध्यक्ष और संविधान संशोधन समिति के राजेश जैन ने सदन में बताया कि आगामी चुनाव पूर्व में संशोधित विधानानुसार होंगे। उन्होंने फर्म एडं सोसायटी को सतत रूप से भेजी जा रही जानकारी और राशि का भी ब्यौरा देते हुए बताया कि उनके द्वारा जानबू­ाकर पेनल्टी अधिरोपित की जा रही है। पंरतु संस्था इसका कागजी जवाब देने के साथ ही हर स्तर पर तैयारी करेगी। उन्होंने अपनी ओर से प्रति वर्ष पत्रकार कल्याण कोष में 5 हजार रुपए देने की घोषणा की। कार्यकारिणी सदस्य दिव्यराज सिंह राठौर ने पूर्व अध्यक्ष उमेश मिश्रा व दिवंगत साथी इंगित गुप्ता के लिए शासन से पेंशन मांगने का प्रस्ताव रखा। राजेंद्र केलवा ने प्रस्ताव रखा कि संस्था सदस्य द्वारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पंहुचाने वाली टिप्पणी करने पर कड़ी कार्रवाई की जाए।
ये भी रहे मौजूद
संचालन उपाध्यक्ष सुजीत उपाध्याय ने किया। बैठक को अंकन करने की कार्यवाही वरिष्ठ सदस्य नीरज शुक्ला ने की। आभार सचिव यश शर्मा बंटी ने माना। अंत में जावरा के वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश छाजेड़ को मौन रखकर श्रद्दांजलि दी गई। सचिव, उपाध्यक्ष अमित निगम, हिमांशु जोशी, कोषाध्य आदि मंचासीन रहे। सह सचिव मुबारिक शेरानी, कार्यकारिणी सदस्य हेमंत भट्ट, दिनेश दवे, राजेश पोरवाल, केके शर्मा, दिव्यराज सिंह, नीरज बरमेचा, सिकंदर पटेल, चंद्रशेखर सोलंकी, शुभ दशोत्तर, दिलजीत सिंह मान, वरिष्ठ सदस्य सुरेंद्र छाजेड़, ऋषीकुमार शर्मा, अजयकांत शुक्ला, भेरूलाल टांक, अरुण त्रिपाठी, प्रियेश कोठारी, भुवनेश पंडित एवं प्रेस क्लब के साथी सदस्य मौजूद रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ5 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ7 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ7 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!