Connect with us

झाबुआ

एक पेड़ मॉ के नाम अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है- सुश्री निर्मला भूरिया । बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं वन स्टाप सेंटर का मंत्रीजी ने किया निरीक्षण ।

Published

on

एक पेड़ मॉ के नाम अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है- सुश्री निर्मला भूरिया ।
बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं वन स्टाप सेंटर का मंत्रीजी ने किया निरीक्षण ।

झाबुआ । ’’ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी के आह्वान पर पर्यावरण संरक्षण के लिए देशभर में वृक्षारोपण अभियान “एक पेड़ मां के नाम“ शुरू किया गया है। मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में अभियान के तहत वृक्षारोपण किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में इस अभियान के तहत वृक्षारोपण का कार्य भी किया जा रहा है मेरी प्रत्येक नागरिक से अपील है कि सभी अपने घर के पास एक पेड़ जरूर लगाये और पर्यावरण को संरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें। पर्यावरण का असंतुलन का परिणाम है कि कोविड़ काल के दौरान हमें आक्सीजन के लिये भटकना पड़ रहा था जबकि वृक्ष सदैव हमारे द्वारा छोड़ी जाने वाली कार्बन डाई-आक्साईड को अवशोषित कर हमे आक्सीजन उपलब्ध कराते है। हम सब देख रहे है कि प्रत्येक वर्ष तापमान में वृद्धि हो रही है जिसका मुख्य कारण पर्यावरण में असंतुलन है इसलिये हम सबकी जबावदेही बनती है कि हम कम से कम एक वृक्ष लगाये तथा आने वाली पीढ़ी को भी इस अभियान से जोडे। वृक्ष मानव के लिये आवश्यक है तथा यह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी है कि वह प्रत्येक वर्ष पौधे लगाकर उसकी देखभाल कर पर्यावरण को सुरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें । एक पेड़ मॉ के नाम अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है तथा प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर लोगों को जागरूक किया जाना हैताकि बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण अशुद्ध होते वातावरण से आने वाली पीढ़ी के लिए इसे अनुकूल बनाया जा सके।’’ उक्त बात प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने रविवार को माधोपुरा स्थित बाल संप्रेक्षण गृह परिसर मेें ’ एक पेड मां के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम में पौधारोपण के दौरान कहीं ।


इस अवसर पर सुश्री भूरिया ने बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण कर, उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का अवलोकन किया। इस अवसर  जिलाध्यक्ष भानु भूरिया के अलावा संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम, बाल संप्रेक्षण गृह के बच्चो की शिक्षा व्यवस्था की जानकारी ली और बच्चो का नियमित अध्ययन हो इसके इसके निर्देश दिए बाल संप्रेषण गृह के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे बच्चो को दिए जाने वाले भोजन और मीनू का परीक्षण भीं किया। सुश्री भूूूूरिया ने इस अवसर पर वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया वहां उपलब्ध सुविधाओं एवं कर्मचारियों की उपस्थिति एवं किए जाने वाले कार्यों का जायजा लिया तथा एवं आवश्यक निर्देश जारी किये । ंइस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल एवम विकास राजूसिंह बघेल, सहायक संचालक चैहान, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सत्यनारायण दरो,तहसीलदार सुनील कुमार डावर सहित बडी संख्या में सरकारी अधिकारी, कर्मचारी एवं जन प्रतिनिधिगण तथा कार्यकर्तागण भी ं उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ1 hour ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ1 hour ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ1 hour ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

झाबुआ1 hour ago

आय दो गुना करने के दावे करती है भाजपा सरकार, लेकिन लागत कर दी 10 गुना – सैलाना में हजारों ट्रेक्टरो के साथ निकली किसान न्याय यात्रा,किसानों ने जताया आक्रोश – पूर्व विधायक गेहलोत और सुसनेर विधायक बापूसिंह के नेतृत्व में किसानों ने भरी हुंकार

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!