Connect with us

झाबुआ

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ – मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया मंत्री सुश्री भूरिया ने मंत्री परिषद से बीमा योजना की स्वीकृति देने पर मुख्यमंत्री का माना आभार

Published

on

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ – मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया
मंत्री सुश्री भूरिया ने मंत्री परिषद से बीमा योजना की स्वीकृति देने पर मुख्यमंत्री का माना आभार
झाबुआ ।  प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने आज कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाएवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की स्वीकृति प्रदान किये जाने पर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय डॉ. मोहन यादव को धन्यवाद देते हुए आत्मीय आभार माना है।


महिला-बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा है कि सक्षम आंगनवाडी एवं पोषण 2.0’ कार्यक्रम अंतर्गत प्रदेश की 1.70 लाख से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत बीमा कवर किया जाएगा।
मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा कि यह केन्द्र एवं राज्य सरकार का महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं के हितों और उनके जीवन के जोखिम को कवर किया जा सकेगा।
मंत्री सुश्री भूरिया ने कहा कि उक्त दोनों बीमा योजनाओं में कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की सहमति से उनके मानदेय से प्रीमियम काटा जायेगा, जिसकी प्रतिपूर्ति भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा दी जायेगी। अर्थात आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का निःशुल्क बीमा कवर किया जाएगा।


ज्ञात हो कि प्रदेश में 97 हजार 329 केन्द्र संचालित हैं। इन केंद्रों पर कार्य कर रही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाएवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवर किया जाएगा।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत 18 से 50 आयुवर्ग की कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को 436 रूपये वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर किसी कारण से मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये उनके परिवार को दिये जाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 18 से 59 वर्ष की कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को 20 रूपये प्रति हितग्राही वार्षिक प्रीमीयम के भुगतान पर दुर्घटना में मृत्यु एवं स्थाई पूर्ण अपंग होने पर 2 लाख रूपये और आंशिक स्थाई अपंग होने पर 1 लाख रूपये दिये जाएंगे।
मंत्री सुश्री भूरिया ने कहा कि मैं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की ओर से भी मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का आभार व्यक्त करती हूँ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ2 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ4 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ4 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ4 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!