Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत रक्षाबंधन के लिए लाडली बहनाओं का आभार सह उपहार कार्यक्रम का आयोजन , मंत्री नागरसिंह चौहान की अध्यक्षता में समाधि स्थल में आयोजित किया गया ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली की खबर ✍️

फोटो

अलीराजपुर – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 के तहत रक्षाबंधन के लिए लाडली बहनाओं का आभार सह उपहार कार्यक्रम का आयोजन मंत्री अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री नागरसिंह चौहान की अध्यक्षता में समाधि स्थल अलीराजपुर में आयोजित किया गया । इस दौरान मंत्री श्री नागरसिंह चौहान ने मॉ सरस्वती की पूजा अर्चना की एवं छोटी बच्चीयों के चरण वंदना कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की ।

फोटो 2

भारतीय संस्कृति में महिलाओं का हमेशा सम्मान किया – कलेक्टर डॉ बेडेकर

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का हमेशा सम्मान किया गया है इस मूल मंत्र को आधार बनाकर राज्य शासन द्वारा संचालित लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर माह प्रदेश एवं जिले की लाडली बहनाओं को 1250 रू आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते है , रक्षाबंधन के अवसर पर बहन अपने भाई के लिए राखी एवं मिठाई बिना किसी परेशानी के खरीद पाए इस बात को ध्यान में रखते हुए  आज के दिन मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी द्वारा बहनों को 250 रू प्रति बहना को सौपे जा रहे है ।

फोटो 3

लाडली बहनो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री डॉ यादव हमेशा तत्पर है – मंत्री श्री चौहान

इस दौरान  अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री नागरसिंह चौहान ने उपस्थित बहनों को संबोधित करते हुए  सीएम डॉ मोहन यादव का लाडली  बहनाओ के लिए संदेश ‘सीएम की पाती’ का भी वाचन किया। उन्होने कहा कि   प्रदेश सरकार आप सभी को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है । इसलिए जिले की 1 लाख 29 हजार बहनों को प्रत्येक माह 1250 रुपये सीधे उनके बैंक खाते में पहुचाए जा रहे है । बहनो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा अन्य कई योजना भी संचालित कर रहा है। इसमें कई स्वयं सहायता समूह का निर्माण कर आजीविका मिशन के अंतर्गत नए कौशल महिलाओं को सिखाकर रोजगार के अवसर एवं बचत करने की आदत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने जिले के 16 स्वयं सहायता समूहों को 51 लाख का ऋण वन क्लिक के माध्यम से स्वीकृत किया गया है।  स्व सहायता समूह बनाकर बहने नए काम सीख सकती है , ऑगनवाडी चला सकती है , स्कूल में मध्यान्ह भोजन बना सकती है , इसके साथ रोजगार के अन्य अवसर अपने लिए खोल सकती है।
उन्होने बताया कि शासन द्वारा लोकसभा में नारी वंदन अधिनियम के तहत 33 प्रतिशत महिला आरक्षण की पहल हो या पंचायती राज में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण हो जैसे प्रयास करके महिलाओं को महिला सशक्तिकरण करने का प्रयास किया गया है । 

फोटो 4

हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश में राष्ट्रवाद एवं समर्पण की भावना उत्पन्न होगी – मंत्री श्री चौहान 

मंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के द्वारा 2 लाख तक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही पशु शेड कार्यक्रम के द्वारा 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद कर बहनाओं को पशु पालन करने एवं आर्थिक रूप से समृद्ध करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने बताया कि 15 अगस्त  के दिन पूरा देश स्वतंत्रता दिवस  के रूप में मनाता हैं उन्होने समस्त उपस्थित जनमानस से आव्हान किया कि अपने अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराए जिससे देश में राष्ट्रवाद एवं समर्पण की भावना उत्पन्न हो । उन्होने अपील करते हुए कहा कि सभी लाडली बहना एक पेड़ मॉ के नाम अभियान के अंतर्गत अपने अपने खेतों में या खाली जगहों पर वृक्षारोपण जरूर करें , कार्यक्रम में केबिनेट मंत्री श्री चौहान एवं कलेक्टर डॉ बेडेकर ने उपस्थित समस्त बहनों को नशा मुक्ति के लिए प्रयास करने का संकल्प दिलाया । उन्होने बताया कि नशे की आदत स्वयं , परिवार ,  फलिये जिले एवं प्रदेश को अंधकार की ओर ले जाती है इससे आर्थिक हानि के साथ साथ परिवार को मानसिक प्रताड़ना भी झेलनी पडती है ।

इस दौरान स्व सहायता समूह की महिला सदस्यों द्वारा मंत्री श्री चौहान , कलेक्टर डॉ बेडेकर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभिषेक चौधरी आदि जिला अधिकारियों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधे गए । मंत्री श्री चौहान ने समस्त उपस्थित महिलाओं को रक्षा बंधन की बधाई एवं शुभकामनाएं दी । इस दौरान उपस्थित समस्त अतिथि द्वारा एक पेड़ मॉ के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण भी किया गया । मंत्री श्री नागर सिंह चौहान एवं कलेक्टर डॉ बेडेकर ने उपस्थित सभी हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।कार्यक्रम का संचालन श्री जितेन्द्र तंवर द्वारा किया गया । संयुक्त कलेक्टर एवं  जिला परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास सुश्री प्रियांशी भंवर द्वारा आभार व्यक्त किया गया , इस कार्यक्रम में  अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री तपीस पांडे , डिप्टी कलेक्टर श्री जीपी अग्रवाल , जनप्रतिनिधि श्री रिंकेश तंवर , समेत महिला एवं बाल विकास एवं आजीविका मिशन के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!