Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – प्रभारी मंत्री संपतिया उइके का जिले का प्रथम दौरा , विभागीय बैठक लेकर की कार्यों की समीक्षा , विद्यालय का किया ओचक निरिक्षण ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली की खबर ✍️

फोटो

अलीराजपुर – कैबिनेट मंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती संपतिया उईके  की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्टर सभा कक्ष में किया गया , इस दौरान कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर ने सर्व प्रथम प्रभारी मंत्री श्रीमती उईके को जिले की सामान्य जानकारी से अवगत कराया ,  जिला पंचायत सीईओं द्वारा मनरेगा , पोषण अभियान , पेंशन , ईकेव्यासी , के लिए किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया , कलेक्टर डॉ बेडेकर ने बताया कि राजस्व महा अभियान में जिले की 13 वी रेंक है और अभियान समाप्ति तक टॉप 10 जिले में अपनी जगह बनाएगा । प्रभारी मंत्री श्रीमती उईके ने राजस्व महा अभियान में हुई इस प्रगति की प्रशंसा करते हुए  कहा कि इस तरह जिले को हर पैमाने में राज्य के शीर्ष जिलों में स्थान प्राप्त करने के प्रयास हम सभी द्वारा किए जाएगें। पुलिस अधीक्षक श्री राजेश व्यास ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा बरझर चौकी का उन्नयन थाने के रूप करने के लिए प्रस्ताव भेजा है जिससे उक्त क्षेत्र में सुरक्षा की व्यवस्था और अधिक सुदृढ हो जाएगी , नल जल योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री श्रीमती उईके ने  बताया कि जिले का एक भी ग्राम एक भी फलिया नहीं छूटना चाहिए समस्त 539 ग्रामों में पाइप लाइन लगाकर हर घर जल पहुंचाने का जो संकल्प माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिया गया है, को प्राप्त करने का हर संभव प्रयास किया जाए । इंटेकवेल , वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट उच्च गुणवत्ता के साथ सम्पूर्ण पारदर्शिता से बनाए जाए । उन्होने कहा कि संभागीय समीक्षा बैठक में उन्हे ज्ञात हुआ कि स्वीकृत हैंडपंप जिले के लिए पर्याप्त नहीं है इसलिए इनकी संख्या बढा कर हर फलिये तक शुद्ध जल पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा , उन्होने जिला प्रशासन को निर्देशित किया कि राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही योजना में एक भी पात्र व्यक्ति न छूटे इसके लिए जिले स्तर पर व्यापक महाअभियान चलाया जाए । उन्होने कहा कि जिले में उद्योग की संभावनाएं भी तलाशी जाए ताकि जिले के बेरोजगार युवा जिले में रोजगार पा सके और पलायन को रोका जा सके । उन्होने बताया कि मंडला में स्व सहायता समूहों के द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षण देकर लघु उद्योग प्रारंभ करने के लिए प्रोत्साहित किया गया ठीक उसी तरह अलीराजपुर जिले में भी 8 हजार से अधिक उपलब्ध स्व सहायता समूह के द्वारा यह प्रयास किया जाए । शिक्षा की समीक्षा उन्होने बताया कि छात्रावास में बालिका सुरक्षा के लिए विशेष प्रयास किए जाए ताकि अधिक से अधिक बालिकाएं शिक्षा प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित हो , इस दौरान सांसद श्रीमती अनिता नागर सिंह चौहान , विधायक श्रीमती सेना पटेल , जन प्रतिनिधि मकु परवाल , श्री विशाल रावत , इंदरिंसह डावर , जिले के संबंधित विभागों के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थें । 

अम्बुआ स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया ,  निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित स्कूल स्टाफ से 10 वी और 12 वी के परीक्षा परिणाम की जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित बच्चों से बात करते हुए जाना की विद्यालय में सुविधा उपलब्ध है या नही, अध्यापक समय पर उपस्थित होते है या नहीं, उन्होंने संस्कृत स्ट्रीम के बच्चों से बात की और उनकी प्रशंसा भी की ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!