Connect with us

झाबुआ

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

Published

on

थांदला (वत्सल आचार्य की रिपोर्ट) — सेवा भारती द्वारा संचालित प्रकल्प जनजातीय सशक्तिकरण केंद्र में कई प्रकार के कौशल विकास के कार्यक्रम एवं प्रशिक्षण वर्ग आयोजित होते रहते है ।इस प्रशिक्षणों के माध्यम से रोजगार पूरक प्रशिक्षणों का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत पत्तल दोने बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण वर्ग 5 दिवसीय प्रतिदिन 3 घंटे ग्राम खालसा में लगाया गया। जिसमे 8000 पत्तल और दोने बनाए गए। पलाश वृक्ष के पत्ते और कदम वृक्ष के पत्ते नीम छोटी पतले तिनकों से इन पत्तो के पात्र बनाए गए। उल्लेखनीय है की आज से 25वर्ष पहले ये प्राकृतिक पात्र चलन में थे परंतु कागज ,पोलिथन, प्लास्टिक के पात्र आजाने से प्रकृति का नुकसान हुआ है,इस हेतु इस कार्य को पुनर्जीवित करने का कार्य सेवाभारती झाबुआ ने किया है। इस प्रशिक्षण वर्ग को ग्राम खालसा में आयोजित किया क्योंकि 25 वर्ष पहले पत्तल दोने यही के।ग्रामीण बनाते थे ।ग्राम के वन में पलाश के पेड़ो की बहुलता है । पतझड़ के बाद मई में जो नए पत्ते आते है ये पत्ते भादव में पूर्ण विकसित हो जाते है और इसी समय इनके पत्तल दोने बनाए जाते है । उक्त जानकारी सेवा भारती के जिला संयोजक जीतेन्द्र राठौड़ ने दी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ5 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ20 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ20 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ20 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!