Connect with us

झाबुआ

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

Published

on

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम

 रतलाम 22 सितंबर 2024/राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष श्री एम वेंकटेशन आगामी 25 सितंबर को रतलाम आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री वेंकटेशन 25 सितंबर को दोपहर 12:00 बजे रतलाम आकर उस स्थान का निरीक्षण करेंगे जहां विगत दिनों सीवर चेंबर में सफाई कर्मचारी की मृत्यु हुई थी। इसके पश्चात दोपहर 3:00 बजे जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, निगम आयुक्त आदि की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक लेकर समीक्षा करेंगे। अध्यक्ष इसी दिन रात्रि 8:00 बजे रतलाम से इंदौर के लिए प्रस्थान कर जाएंगेआयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन 20 सितंबर से 30 सितंबर तक

 रतलाम 22 सितंबर 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर 2018 से प्रारंभ की गई। इस योजना में आयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन 20 सितंबर से आगामी 30 सितंबर तक किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में जागरूकता उत्पन्न हो ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोगों को योजना का लाभ मिल सके।

          मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आनंद चंदेलकर ने बताया कि आयुष्मान भारत पखवाड़े के संबंध में जिला स्तर से सभी अधिकारी कर्मचारियों को योजना का प्रचार प्रसार करने संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कार्यक्रम के अंतर्गत 23 सितंबर को जिले में स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। 24 सितंबर को स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर गतिविधियों की जाएगी। 25 सितंबर को जिला स्तर पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। 26 सितंबर को विकासखंड स्तरों पर स्वास्थ्य मेला एवं स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 27 सितंबर को 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के संबंध में आयुष्मान संबंधी आवश्यक कार्य किया जाएगा।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता अर्थात आभा आईडी का नंबर जनरेट करना अत्यंत आसान है। सभी लोग अपना आभा आईडी अपने स्वयं के मोबाइल पर 3 मिनट की प्रक्रिया करके स्वयं जनरेट कर सकते हैं। अपना आभा आईडी बनाने के लिए सर्वप्रथम गूगल पर जाकर abha.abdm.gov.in  टाइप करना होता है।  इसे क्लिक करते ही क्रिएट आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट आभा नंबर दिखाई देता है। इस लिंक पर क्रिएट आभा नंबर पर क्लिक करना है। क्रिएट आभा नंबर नंबर यूजिंग आधार लिंक पर क्लिक करना है। इसे ओपन करते ही आधार नंबर लिखने का ऑप्शन दिखाई देता है, इस पर अपना आधार नंबर लिख देना है। टर्म्स एंड कंडीशन पर आई एग्री पर क्लिक करना है। इसके बाद कैप्चा लिखकर नेक्स्ट पेज पर जाना है। इस पर क्लिक करते ही एक ओटीपी प्राप्त होगा, इस ओटीपी को लिख देना है, इसके पश्चात अपना आधार से लिंक मोबाइल नंबर लिखना है। मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन के लिए पुनः ओटीपी प्राप्त होता है। इस ओटीपी को लिखते ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता फोटोग्राफ सहित आभा आईडी कंप्यूटर की स्क्रीन पर जनरेट हो जाता है। यहां से इसे डाउनलोड अथवा प्रिंट कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि आभा आईडी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते का एक नंबर है, इस नंबर के माध्यम से अपने उपचार के दौरान कराई गई समस्त जांच रिपोर्ट एवं हेल्थ प्रोफाइल संबंधी जानकारी एक नजर में संबंधित चिकित्सक को प्राप्त हो जाती है, इसके माध्यम से उपचार करना अत्यंत आसान हो जाता है। डॉक्टर चंदेलकर ने अनुरोध किया है कि सभी आमजन अपना आभा आईडी स्वयं जनरेट करके अपने पास रखें एवं अस्पताल जाते समय आभा आई डी का प्रयोग करें ताकि डिजिटल आधारित उपचार संबंधी व्यवस्था आसानी से मिल सके।

इसी प्रकार अपना स्वयं का आयुष्मान भारत कार्ड पात्र होने की दशा में विभाग की वेबसाइट http://beneficiary.nha.gov.in/  लिंक पर कनेक्ट होकर अपने समग्र आईडी के आधार पर स्वयं जनरेट किया जा सकता है। आयुष्मान भारत के संबंध में अधिक जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 पर संपर्क करके प्राप्त की जा सकती है।

इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल

छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित

रतलाम 22 सितंबर 2024/स्कूल शिक्षा विभाग इस वर्ष 2024-25 में निःशुल्क साइकिल प्रदाय योजना में 4 लाख 50 हजार शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को निःशुल्क साइकिल प्रदान करेगा। इस संबंध में विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

योजना में कक्षा-6 एवं 9 में प्रथम प्रवेश पर पात्र विद्यार्थियों को अध्ययन सुविधा के लिये निःशुल्क साइकिल प्रदान की जाती है। योजना में पिछले वर्ष 4 लाख 7 हजार विद्यार्थियों को निःशुल्क साइकिल प्रदान की गई थीं। योजना में उन छात्राओं को भी लाभ दिया जायेगा, जिनके छात्रावास और शासकीय स्कूल के बीच की दूरी 2 किलोमीटर या इससे ज्यादा हो। विभागीय अधिकारियों को साइकिल की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखे जाने के लिये कहा गया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ2 hours ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ2 hours ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर श्री बाथम ने गुलाब चक्कर उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया

झाबुआ2 hours ago

राहुल गाँधी के आरक्षण विरोधी बयान के विरोध में धरना प्रदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!