Connect with us

झाबुआ

पीएम सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना से फायदा उठाकर रतनलाल ने लहसुन प्रसंस्करण यूनिट स्थापित की खुद लाखों कमा रहे अन्य 80 लोगों को रोजगार दे रहे

Published

on

पीएम सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना से फायदा उठाकर रतनलाल ने

लहसुन प्रसंस्करण यूनिट स्थापित की

खुद लाखों कमा रहे अन्य 80 लोगों को रोजगार दे रहे

 रतलाम 27 सितंबर 2024/ रतलाम जिले के युवा किसान रतनलाल लाकड़ मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की इस मंशा को साकार कर रहे हैं कि प्रदेश के युवा, उद्यमी तो बने ही साथ में अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार दें। रतनलाल ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना का फायदा उठाकर लगभग 22 लाख रुपए की लागत से लहसुन प्रसंस्करण यूनिट स्थापित की है, जिसके माध्यम से मात्र 12वीं कक्षा उत्तीर्ण रतनलाल न केवल स्वयं लाखों रुपया कमा रहे हैं बल्कि अपने गांव के लगभग 80 व्यक्तियों को भी रोजगार दे रहे हैं।

जिला मुख्यालय से लगभग 42 किलोमीटर दूर गांव बोरखेड़ा के रहने वाले रतनलाल लाकड़ के पास लगभग 35 बीघा जमीन है, जिसमें परंपरागत रूप से हुए प्याज लहसुन आदि की खेती करते रहे हैं। वे चाहते थे कि खेती पर आधारित फैक्ट्री स्थापित करके स्वयं आर्थिक रूप से समृद्ध बने और अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार देने में सक्षम हो। इस दौरान उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से संपर्क होने पर उन्हें प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना का पता चला, जिसमें खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने के लिए शासन द्वारा 35 प्रतिशत राशि अनुदान और बैंक से ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

योजना की जानकारी मिलने पर रतनलाल ने जिले के उद्यानिकी विभाग की मदद से योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदन किया। विभागीय अधिकारियों की तत्परता से उनको 22 लाख रुपए बैंक से ऋण स्वीकृत हुआ बैंक से मिली राशि से रतनलाल ने अहमदाबाद पहुंचकर लहसुन कली छिलने की मशीन खरीद कर अपने गांव बोरखेड़ा में केसरी नंदन इंटरप्राइजेज के नाम से प्रसंस्करण यूनिट स्थापित कर दी। उनकी यूनिट में करीब 13 क्विंटल लहसुन की कलियां प्रतिदिन छीलकर उत्पादित की जाती हैं, जिनको जोधपुर बडौदा सूरत अहमदाबाद उदयपुर आदि स्थानों पर भेजते हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। रतनलाल लगभग 2 लाख रुपए प्रति माह आमदनी अर्जित करते हैं। रतनलाल का इरादा अब आगे चलकर लहसुन पेस्ट और लहसुन पाउडर बनाने का भी है, जिससे कि उसकी समृद्धि में और इजाफा होगा तथा गांव के और अन्य लोगों को भी रोजगार दे पाएंगे। अपनी सफलता के लिए रतनलाल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को धन्यवाद देते हैं जिनकी योजना से उसका सपना साकार हो रहा है। रतनलाल का मोबाइल नंबर 9098260193 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!