Connect with us

झाबुआ

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।***** 1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान । ********वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

Published

on

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।
1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान ।
वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

झाबुआ । अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर इन्हीं भावनाओं के साथ भारत स्काउट एवं गाइड के बच्चों के लयबद्ध स्वागत के साथ सामाजिक महासंघ झाबुआ द्वारा झाबुआ शहर और क्षेत्र के 75वर्ष से अधिक आयु के सम्मानित बुजुर्गजनो का अभिनंदन व्यापक स्तर पर किया जाएगा, संयुक्त राष्ट्र की भावनाओं के अनुसार सामाजिक महासंघ लगातार विगत वर्षों से सेवा के क्षेत्र में अपना योगदान प्रदान करता आया है, जहां सेवा ही परंपरा है को आधार माना है,।
सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के अनुसार सम्पूर्ण विश्व में अक्टूबर-मास की पहली तारीख को मनाया जाता है। इस दिन पर वरिष्ठ नागरिकों और वरिष्ठ सम्बन्धिओं का सम्मान किया जाता है। वरिष्ठों के हित के लिए चिन्तन भी होता है। साम्प्रतं वृद्धसमाज विफलीकरण से अत्यधिक ग्रस्त हैं। यद्यपि वरिष्ठजन सर्वाधिकतया अनुभवी होते हैं, तथापि कोई भी व्यक्ति उनका अभिप्राय या परामर्श स्वीकरते नहीं। अतः “हम प्रयोजनहीन हैं” ऐसा वे वृद्धजन अनुभव करते हैं। इस कारण से हमारा वृद्धसमाज सर्वथा दुःखी ही दिखाई देता है। अतः वृद्धजनो का और वरिष्ठ नागरिकों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए इस दिवस का आचरण किया जाता है।
उन्होने बताया कि परिवार और कुटुंब परंपरा के भारतीय गहन भावनाओं का प्रतिनिधित्व और संस्कार, सेवा, करुणा, सम्बन्ध, अपनत्व, सहयोग, और ज्ञान को हमने अपने वरिष्ठ जनो से सीखकर ही आत्मसात किया है । अतः उनका सम्मान देशज परम्पराओं का सम्मान है जो नव पीढी का मार्गदर्शन करेगी, हर बार समाज के हर वर्ग से नामों का चयन कर और अधिकतम व्यक्तित्वों को सम्मानित करना लक्ष है, जिसमें संपूर्ण शहर की समग्र और आत्मीय भागीदारी होती है, भावविभोर करने वाले क्षणों में आशीर्वाद से जीवन धन्य हो जाता है, जिसमें जिला प्रशासन भी सहभागी होता है।
श्री राठौर ने बताया कि सामाजिक महासंघ जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से पिछले 5 वर्षो से अधिक समय से 75 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों का सम्मान करता जारहा है तथा प्रतिवर्ष 40 से 50 वृद्धजनों का सम्मान  करता रहा है अभी तक 300 से अधिक वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान सामाजिक महासंघ के द्वारा किया जा चुका है और यह कार्य सतत जारी भी है । 1 अक्तुबर को स्थानीय अम्बा पैलेस में आयोजित वृद्धजनों के सम्मान कार्यक्रम में जिले  के 300 से अधिक सूदूर गा्रमीण अंचलों तक के वृद्धजनों की उपस्थिति इस सम्मान समारोह के अवसर पर रहेगी । इसके लिये जिला प्रशासन एवं सामाजिक महासंघ के द्वारा वृद्धजनों को आमऩ्ित्रत किया गया है । इस अवसर पर वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों  को लाभान्वित करेगें । उन्होने बताया कि इस अवसर पर वृद्धजनों के स्वस्थ मनोरंजन के लिये भी विशेष व्यवस्था की गई है । वृद्धजनों के अल्पाहार एवं भोजन की भी व्यवस्था सामाजिक महासंघ द्वारा की गई है ।  इस अवसर पर वृद्धजनों की विभिन्न समस्याओं का निराकरण एवं निदान भी किये जाने का प्रयास किया जावेगा ।
सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने भावनाएं व्यक्त की है कि हम यह संस्कार एवं मार्गदर्शन अपने अग्रजो से प्राप्त करते है उसके प्रति सम्मान ही अहोभाव है । कार्यक्रम में 50 से अधिक संस्थाओं की सहभागिता भी होगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ40 mins ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

झाबुआ3 hours ago

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।***** 1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान । ********वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

अलीराजपुर19 hours ago

अलीराजपुर – यूवाओ के साथ डीएड / बीएड मे एडमिशन के नाम पर हूई धोखाधडी , मामला पहुंचा थाने ।

झाबुआ20 hours ago

पोषण आहार की जानकारी समाज के आखिर तक पहुंचाना जरूरी : – कैबिनेट मंत्री

झाबुआ20 hours ago

झाबुआ – नगर पालिका परिषद की अतिक्रमण हटाओ मुहीम जोरो पर , सीएमओ पाटीदार सहित अमला कर रहा सख्त कार्यवाही ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!