Connect with us

झाबुआ

अपराध कम करने में महिलाओं की भागीदारी से क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगे :- एसपी पद्म विलोचन शुक्ल

Published

on

झाबुआ–महिला सशक्तिकरण और सामाजिक सेवा का अवसर महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा मिले,  इसलिए शहर की मातृ शक्तियों के सम्मेलन का आयोजन 2 अक्टूबर महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर किया गया ।  जिसमें नगर सुरक्षा समिति का पुनर्गठन करके महिलाओं के योगदान को बढ़कर अपराधों पर काबू पाने संबंधी विषयों पर चिंतन किया गया ।  बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल ने महिलाओं से खुला संवाद भी किया ,अब महिलाएं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अपराध रोकने के लिए अपने-अपने वार्ड से पुलिस को सूचना देकर इसकी पहल कर सकेगी ।

मातृशक्ति सम्मेलन में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल, कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक महासंघ के जिला अध्यक्ष डॉ नीरज सिंह राठौर ने की,विशेष अतिथि के रूप में पुर्व आईएएस सूरज डामोर उपस्थित थी ।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रेमलाल कुर्वे , एसडीओपी रूप रेखा यादव, थाना प्रभारी आरसी भास्करे,उप निरीक्षक अनीता तोमर, गायत्री परिवार के विनोद जायसवाल ब्रह्माकुमारी ज्योति दीदी, सहित विशिष्ट जन उपस्थित थे । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल ने कहा कि अपराध कम करने के लिए महिलाओं की पुलिस के साथ भूमिका सुनिश्चित की जाएगी । जिससे छोटे-बड़े अपराधों एवं सोशल मीडिया पर घटित होने वाले साइबर क्राइम पर काबू पाया जा सकेगा । महिलाएं यदि समाज में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगेगी, तो अपराधों में कमी आती जाएगी एवं उस क्रांतिकारी बदलाव भी देखने को मिलेंगे । शहर के 18 वार्डो से महिलाओं को जोड़कर नगर सुरक्षा समिति के पुर्नगठन की प्रक्रिया की जा रही है अब महिलाएं छोटे-बड़े अपराध होने पर बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पुलिस को इसकी जानकारी आसानी से दे पाएगी ।

अपने आसपास हो रहे अपराध को रोककर ही होगी शुरुआत

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सामाजिक महासंघ के जिला अध्यक्ष डॉ नीरज सिंह राठौर ने कहा कि सभी मिलकर अपने घरों एवं आसपास में घटित हो रही घटनाओं को पुलिस तक पहुंचाकर अपराध कम करने में मददगार सिद्ध हो सकते हैं ।  शराब,गांजा, भांग,नाईट्रावेट गोलियां या अन्य मादक पदार्थ सेवन करने वाले लोगों,अब अधिक अपराध करते देखे गए हैं उन्हें चिन्हित करना पड़ेगा एवं उनके परिवार जनों के साथ बैठकर इन अपराधों पर काबू पाने के लिए सार्थक एवं सामाजिक पहला करना पड़ेगी । हमें अपराधों को कम करने के लिए बार-बार मिलना पड़ेगा एवं योजनाएं बनाना पड़ेगी । पूर्व आईएएस सूरज डामोर ने इस अवसर पर कहा कि महिलाएं शक्ति का केंद्र होती है और वह यदि ठान ले तो अपने-अपने क्षेत्र में अपराधों पर पूर्णता अंकुश लगाने में मददगार सिद्ध हो सकती है जिसके कई उदाहरण हमने देश भर में देखे भी हैं ।

पुलिस अधीक्षक ने किया महिलाओं से जन संवाद

कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के प्रश्नों का उत्तर भी पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल द्वारा दिए गए । इस दौरान शीतल जादौन,अर्चना राठौर, कुंता सोनी, सीमा चौहान ने महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं,तेज गति से चलने वाले वाहनों ,दिन में ही दुकानों एवं घर से सामान ले जाने वाले अपराधियों एवं कॉलेज मार्ग एचडीएफसी बैंक के पास बार बार लगने वाले वाहनों के जाम संबंधी विषय पर चर्चा की गई । जिस पर पुलिस अधीक्षक द्वारा इन सभी समस्याओं के हल करने का आश्वासन भी महिलाओं को दिया गए । पुलिस अधीक्षक ने अधिक से अधिक महिलाओं को नगर सुरक्षा समिति के अंतर्गत बनाया गए व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने का आह्वान भी किया ।‌कार्यक्रम का संचालन राधेश्याम परमार दादू भाई ने किया । इस अवसर पर पार्षद कविता राठोर, पूर्व पार्षद प्रीति पांचाल , रितु सोडाणी , शेलू बाबेल , नलिनी बैरागी , सुनीता जायसवाल , भावना सेन, अनीता जाखड़, वंदना जोशी , किरण माहेश्वरी, मधु व्यास, देवकन्या सोनगरा , अर्चना सिसोदिया, शांति वसुनिया , हरिप्रिया निगम, कीर्ति देवल, लता देवल सहित लगभग 25 संगठनों की मातृ शक्तियों उपस्थित थी ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!