Connect with us

झाबुआ

मीडिया के द्वारा पुस्तकों के भण्डार की प्रसारित खबर के संबध में जांच दल द्वारा निरीक्षण किया गया

Published

on




           झाबुआ 13 अक्टूबर 2024। मीडिया के द्वारा प्रसारित खबर जिसमें बुनियादी स्कूल के प्रशिक्षण केंद्र के सभागृह में बीआरसी के द्वारा पुस्तकों के भण्डार का वीडियो था उसे संबंध में एक जांच समिति अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सत्यनारायण दर्रों की अध्यक्षता में बनाई गई। जिसमे सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती निशा मेहरा, सहायक संचालक रविंद्र सिंह सिसोदिया, विकासखंड अधिकारी श्री जय बैरागी उस स्थल पर पहुंचे और निरीक्षण किया।
            सभी के समक्ष यह पाया गया कि यहाँ पुस्तक पूरे जिले के लिए आती है और यहां से संपूर्ण जिले में पहुंचाई जाती हैं। राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा प्रतिवर्ष नामांकित छात्रों की संख्या से 10% अधिक पुस्तक जिले में प्रेषित की जाती है। वर्ष 2021 से यह अतिरिक्त किताबें इस गोदाम में डंम्प की गई जो कि प्रतिवर्ष कुछ कोर्स बदल जाने के कारण उनका उपयोग नहीं किया जा सकता। अतः बी आर सी श्री शरद गुप्ता द्वारा बताया गया कि इन पुस्तकों को रद्दी में नहीं बेचा जा सकता। इनको डिस्ट्रॉय करने के भी कोई निर्देश प्राप्त नहीं है। 5 वर्ष से पहले इनको डिस्ट्रॉय भी नहीं किया जा सकता इसलिए यहां पर यह पुस्तक एकत्र हो चुकी हैं। जो जांच दल पहुंचा था उन्होंने यह पाया कि यह किताबें यहां पर अव्यवस्थित पड़ी है इनको व्यवस्थित किया जा सकता है इसके लिए निर्देश जारी किए गए है कि 2 दिन के अंदर यह सभी पुस्तकों को व्यवस्थित जमाई जावे। इस प्रकरण में श्री शरद गुप्ता को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जा रहा है। जॉच दल द्वारा यह पाया गया कि संपूर्ण जिले में पुस्तको का वितरण सही हुआ है प्रसारित विडियो रिपोर्ट असत्य पाई गई तथा बची पुस्तके 10% अधिक भेजी गई पुस्तके होना पाई गई।
         इस निरीक्षण में जिला शिक्षा अधिकारी श्री बामनिया डी पी सी श्री रूप सिंह सिंगार तथा बीआरसी श्री शरद गुप्ता भी मौजूद थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – उमराली चौकी मामले मे , जनजाति विकास मंच एवं ग्रामीणजनो ने चौकी पर दिया धरना , एडीशनल एसपी को सौपा ज्ञापन , चौकी प्रभारी एवं दो कांस्टेबल को निलंबित करने की मांग ।

झाबुआ7 hours ago

मीडिया के द्वारा पुस्तकों के भण्डार की प्रसारित खबर के संबध में जांच दल द्वारा निरीक्षण किया गया

झाबुआ9 hours ago

विद्यार्थियों के नए आधार नामांकन अथवा अनिवार्य बायोमेट्रिक/मोबाइल अपडेट के लिए विद्यालयों में आधार शिविर लगाए जायेंगे

अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने आदेश किए जारी , सयुंक्त कलेक्टर वीरेंद्र सिंह बघेल को जिला ( डीपीसी ) का प्रभार ।

झाबुआ13 hours ago

सरिया और सीमेंट के बढ़ते दामों से घर बनाने का सपना हुआ महंगा

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!