Connect with us

झाबुआ

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष द्वारा समीक्षा बैठक आयोजित की गई

Published

on

  झाबुआ 15 अक्टूबर, 2024। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री अंतरसिह आर्य की अध्यक्षता में जिला झाबुआ अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला पंचायत के नवीन सभा कक्ष में आयोजित की गई।
           सर्वप्रथम बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया गया। आयोग से आए अनुसंधान अधिकारी अंकित कुमार सेन द्वारा आयोग के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया। आयोग के अध्यक्ष द्वारा बैठक में अनुपस्थित अधिकारीयों के प्रति नाराजगी व्यक्त की गई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित जानकारी प्रस्तुत की गई।
               आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि ट्राइबल की ऐसी जमीन जो सामान्य वर्ग के व्यक्तियों द्वारा ली गई हो उन पर एट्रोसिटी एक्ट पर केस दर्ज किया जाए। उनके द्वारा ट्राइबल के साथ किसी प्रकार का कोई अन्याय नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में वन अधिकार की समीक्षा की जा रही है वनाधिकार से संबंधित प्रकरणों की जानकारी भी ली गई। वनाधिकार के ऐसे प्रकरण जो किसी भी कारणवश निरस्त किए गए हो, तो उन्हें रिओपन करने के निर्देश दिए गए तथा प्रतिमाह इसकी समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।
               प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुख्यमंत्री सम्मान निधि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत सर्वे कराया जाकर इसकी रिपोर्ट आयोग को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उज्ज्वला योजना तथा मुद्रा लोन के संबंध में भी जानकारी ली गई। आवास योजना की समय-समय पर समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए। मनरेगा अंतर्गत लेबरों का भुगतान जल्दी से जल्द किए जाने के निर्देश दिए।
              आयोग से आए अधिकारियों द्वारा दो दिन पूर्व छात्रावासों का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण में दो छात्रावास में अनियमितता पाए जाने से संबंधित हॉस्टल अधीक्षक को सस्पेंड किए जाने के निर्देश दिए। इसी के साथ ही सभी जिला अधिकारियों की छात्रावास निरीक्षण में ड्यूटी लगाकर आकस्मिक निरीक्षण किए जाने के निर्देश दिए। ऐसे अधीक्षक जो एक ही स्थान पर 3 वर्ष से अधिक समय से पदस्थ है, उनका स्थान परिवर्तन करने के निर्देश दिए। नामांतरण व बंटवारे की व्यवस्थित मॉनिटरिंग करने व शिविर लगाए जाने के निर्देश दिए। सिकल सेल के संबंध में कहा कि जमीनी स्तर पर कार्य करें।
                इस दौरान डीएफओ श्री हरेसिंह ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी एल कुर्वे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सत्यनारायण दर्रो, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!