Connect with us

झाबुआ

सांसद श्री डामोर द्वारा 23 लाख 40 हजार रूपये की लागत के नव निर्मित तीन आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों का लोकार्पण

Published

on


झाबुआ-। सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर गरीब कल्याण सप्ताह के अवसर पर यहां नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में आयोजित पोषण त्योहार कार्यक्रम का मॉ सरस्वती का पूजन करन शुभारम्भ किया। श्री डामोर ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत पिटोल बड़ी के अवार फलिया, कसार बड़ी के उण्डवा फलिया तथा बिजलपुर में नव निर्मित आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों का लोकार्पण किया। इन आंगनवाडी केन्द्रों पर 23 लाख 40 हजार रूपये की लागत आई है। श्री डामोर ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए गर्भवती बहनों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। उनका सुरक्षित प्रसव करवाएं और प्रथम छः माह तक बच्चों की अच्छी देख भाल करेगें तो हमारे देश का भविष्य बहुत उज्जवल होगा। जिससे एक ऐसे भारत का निर्माण होगा और देश को परम वैभव की और ले जाएगा। श्री डामोर ने कहा कि मैं लम्बे समय से पढ़ और देख रहा हॅू कि विशेषकर हमारे अनुसूचित जनजाति बाहुल्य जिले है वहां पर शिशु मृत्यु दर तथा मातृत्व मृत्यु दर का प्रतिशत सर्वाधिक है। झाबुआ जिला भी इस स्थिति से अपवाद नहीं है। बेटियों और बहनों में खुन की कमी का प्रतिशत लगभग 45 है और बच्चों का जन्म का प्रतिशत लगभग 48 है। इसका ईमानदारी से सर्वे किया जाए तो यह प्रतिशत इससे अधिक ही होगा। हम सब का यह कर्तव्य है कि देश को मजबूत बनाए। यहां का हर बच्चा एक अच्छा नागरिक बने। इसके लिये हम सब को इनकी देख भाल करना होगी। श्री डामोर ने प्रशन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 70 वॉ जन्म दिवस है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर पोषण अभियान शुरू किया गया है। यह समाज में एक अच्छा संदेश देने की कोशिश की है कि हम देश के प्रधानमंत्री के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं और एक मजबूत भारत का निर्माण करेंगे। मजबूत भारत ही आत्मनिर्भर भारत बनेगा। उन्हांंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों से अपेक्षा की है कि वे भारत सरकार और मध्य प्रदेश शासन की भावनाओं के अनुरूप गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, कुपोषित बच्चों की देख भाल का दायित्व निभाएं। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से ही ग्राम स्तर तथा ग्राम पंचायत स्तर पर अच्छा समन्वय हो सकेगा और अपेक्षा अनुरूप लक्ष्य को पूर्ण करने में मदद मिलेगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि बच्चों में कुपोषण और एनीमिया मिटाने में भी यदि जनप्रतिनिधियों के सहयोग की आवश्यकता पडी तो इसके लिये पूरा प्रयास किया जावेगा। उन्होंने इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में कुपोषण तथा एनीमिया मिटाने वाले प्रथम पांच जिलों में झाबुआ जिला सम्मिलित हो। सांसद श्री डामोर ने पोषण अभियान अंतर्गत ग्राम समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्य योजना पुस्तक का विमोचन किया। श्री डामोर ने लाडली लक्ष्मी योजना के 10 हितग्राहियों को 11 लाख 80 हजार रूपये की राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किये और बच्चों को दुग्ध भी पिलाया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में सहायक संचालक श्री बालुसिंह सस्तिया ने स्वागत भाषण दिया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।
इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल. मालवीय, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अजय चौहान, सहायक संचालक श्री आर.एस.बघेल, नायब तहसीलदार श्री हर्षल बोहरानी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी, लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राही तथा ग्रामीण महिलाए उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन श्री जिमी निर्मल ने किया तथा अभार सहायक संचालक श्रीमति वर्षा चौहान ने माना।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ5 mins ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ10 mins ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ11 mins ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

झाबुआ3 hours ago

वस्तुतः इच्छाओं का निरोध करना ही तप है – अणुवत्स संयतमुनिजी

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!