Connect with us

झाबुआ

सांसद श्री डामोर ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दावा राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किये।

Published

on


झाबुआ,-। शुक्रवार को सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने यहां नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल बीमा भुगतान कार्यक्रम का भगवान बलराम की प्रतिमा का माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलीत कर शुभारम्भ किया। श्री डामोर ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दुगनी करने के लिये कोई कसर नहीं रखी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खेती की लागत कम आए ऐसे प्रयास किए है।
श्री डामोर ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि देश में मध्य प्रदेश अग्रणी स्थान पर है। हम जैविक खेती में सबसे आगे हैं। जैविक खेती मे लागत भी कम आती है। मध्य प्रदेश उत्पादन के मामले मे भी तेजी से आगे बड रहा है और इस वर्ष हमने गेंहू उत्पादन के मामले में पंजाब को पीछे छोडकर देश में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर है। यह हमारी बहुत उपलब्धी है। वर्ष 2013-14 से लगातार देश में खेती के मामले में मध्य प्रदेश को कृषिक्रमण अवार्ड मिल रहा है। यह हमारे लिये गर्व की बात है। श्री डामोर ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के समय मे भी यह सरकार किसानों के साथ खडी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत प्रदेश में 22 लाख किसानों को 4 हजार 688 करोड रूपये कि राशि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने उज्जैन से एक क्लीक से किसानों के खाते में जमा की। झाबुआ जिले में कुल 20 हजार 866 किसानों को 7 करोड 75 लॉख रूपये की राशि का भुगतान किया गया है। उन्होने आगे कहा कि झाबुआ जिला खेती पर निर्भर है। खेती को मजबूत करने की आवश्यकता है। खेती मजबूत होगी तो यहां के लोग मजदूरी के लिये जिले से बाहर नहीं जाना पडेगा। भारत सरकार ने गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की सुविधा, बिजली कनेक्शन, महिलाओं के लिये गैस सिलेण्डर की सुविधा उपलब्ध कराई है। उन्होंने किसानों से कहा कि वे खेती के साथ-साथ पशुपालन, मछलीपालन, रेशम पालन जैसे काम हाथ में ले जिससे उनकी आर्थिक स्थिति और अधिक सुदृढ़ होगी। सांसद श्री डामोर तथा कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दावा राशि के प्रमाण पत्र भी प्रदान किये।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस .रावत ने कार्यक्रम की रूप रेखा तथा स्वागत भाषण दिया। कार्यकम का संचालन श्री चन्द्र शेखर पाटीदार ने किया। आभार परियोजना संचालक आत्मा श्री जी.एस. त्रिवेदी ने माना
इस अवसर पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस.रावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री विजय सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी बडी संख्या में कृषक मौजूद थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ54 mins ago

वस्तुतः इच्छाओं का निरोध करना ही तप है – अणुवत्स संयतमुनिजी

झाबुआ1 hour ago

स्वच्छता हि सेवा पाखवाड़े के तहत जनपद पंचायत थांदला मे हुआ आयोजन

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ4 hours ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ4 hours ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!