Connect with us

झाबुआ

सांसद श्री डामोर द्वारा वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत वन अधिकार पत्रों का वितरण

Published

on

रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री डामोर द्वारा ‘वनाधिकार उत्सव‘
वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत वन अधिकार पत्रों का वितरण
झाबुआ, 19 सितम्बर, 2020। रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री गुमानिंसंह डामोर ने शनिवार को यहां नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आयोजित ‘वनाधिकार उत्सव‘ वन अधिकार अधिनियम 2006 अंतर्गत हितग्राहियों को वन अधिकार के पट्टे वितरण कार्यक्रम का मॉ सरस्वती का पूजन कर शुभारम्भ किया। श्री डामोर ने हितग्राहियों को वन अधिकार के पट्टे प्रदान किए। श्री डामोर ने इस समारोह में उपस्थित हितग्राहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बहुत दिनों बाद खुशी का दिन आया है। वन भूमि के पट्टे प्राप्त हो रहे हैं। वन अधिकार अधिनियम के तहत 13 दिसम्बर 2005 के पहले वन भूमि पर काबिज थे। उन्हें पट्टा देने का प्रावधान है। जिले में वन अधिकार के 2 हजार 720 हितग्राहियों के दावों का परीक्षण किया जा रहा है। इनमें से जो दावे स्वीकृत किए जावेगें उन हितग्राहियों को वन अधिकार के पट्टे प्रदान किए जावेंगे। जिले में 93 हितग्राहियों के दावों को स्वीकृत किया गया है।
श्री डामोर ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत वन अधिकार के पट्टे के लिए 40 आधार के प्रावधान रखे गए है। आदिवासियों का जीवन वनों पर निर्भर है। इसलिए ग्रामीणजन वनों में पेड़-पौधों को न काटे और उसकी रक्षा करें। वनों की रक्षा करने मे ही हमारा भला होगा। श्री डामोर ने ग्रामीणों से कहा कि वे वृक्षा रोपण करें ताकि पर्यावरण को संतुलित रखा जा सकें। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गांव-गांव सड़के बनाई। इतना ही नहीं गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की सुविधा, महिलाओं के लिए गैस टंकी प्रदान की गई है। सरकार द्वारा गरीबों को 1 रूपये किलों गेंहू, चावल और नमक उपलब्ध कराया जा रहा है। स्कूलों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत बच्चों को भोजन दिया जाता है। ऐसी कई कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। ग्रामीणजन इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें और अपने जीवन स्तर में बदलाव लाए। भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक ने भी इस समारोह को सम्बोधित किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री प्रशांत आर्य ने स्वागत भाषण दिया और कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। सांसद श्री डामोर ने 103 हितग्राहियों को वन भूमि के पट्टे प्रदान किए। श्री डामोर तथा कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस कार्यक्रम में वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, वन विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी तथा ग्रामीण जन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिश कुण्डल ने किया तथा आभार श्री दिपेश सोलंकी ने व्यक्त किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ49 mins ago

वस्तुतः इच्छाओं का निरोध करना ही तप है – अणुवत्स संयतमुनिजी

झाबुआ1 hour ago

स्वच्छता हि सेवा पाखवाड़े के तहत जनपद पंचायत थांदला मे हुआ आयोजन

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ4 hours ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ4 hours ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!