Connect with us

झाबुआ

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

Published

on

झाबुआ, 6 सितम्बर 2021। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, डाॅ. श्री अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्री सोहन कनाश, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में वीडिया कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परस्ते एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री अनिल भाना उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री मिश्रा ने निर्देश दिये की मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन निर्देशानुसार जिले में प्रथम डोज 29 सितम्बर तक शत प्रतिशत लग जाए ऐसी कार्यवाही की जाए। वैक्सीनेशन के लिये मोबाईल वेन का भी सहारा लिया जाए। इसके अतिरिक्त सभी जिला अधिकारी अपने क्षेत्र मंे जाकर खाटला बैठक में माध्यम से ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिये जागरूक करे एवं इसके अतिरिक्त विभागीय योजनाओं की कार्यवाही भी उस क्षेत्र में किया जाना सुनिश्चत करेंगे। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा 13 सितम्बर को वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समाधान आनलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी, इसकी भी तैयारी की जाना सुनिश्चित करें। समाधान में प्राप्त आवेदन पत्रों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण सुनिश्चित करेंगे। आगामी सप्ताह में प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत समस्त जिला अधिकारी के साथ पेटलावद अनुभाग के ग्राम चारणकोटडा में पहुंचेगे। यहां पर सभी विभाग के अधिकारी विभाग से संबंधित योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा करेंगे एवं सीएम हेल्पलाइन या अन्य तरिके से प्राप्त शिकायतों जो इस ग्राम से संबंधित है उसका निराकरण भी यहीं पर करेंगे। विभागों द्वारा इस ग्राम में किन-किन हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। उसका विवरण प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर महोदय द्वारा यहां पर निर्मित भवनों का निरीक्षण करेंगे एवं शासकीय योजनाओ का क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे।
अ से अक्षर अभियान के अंतर्गत जनपद ंपचायत पेटलावद एवं थांदला के ग्रामों मे चलाये जा रहे साक्षरता के कार्यो का अवलोकन भी करेंगे। जिला परिवहन कार्यालय द्वारा वाहन चालन प्रशिक्षण के संबंध में प्राप्त आवेदन की समीक्षा की गई। जिसमें संबंधित विभाग द्वारा जिला परिवहन कार्यालय को आवेदन प्रस्तुत नहीं करने पर अप्रशन्ता व्यक्त की गई। प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन 2.0 में अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त करने के लिये गांव में मुनादी करने के निर्देश दिये गए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा निर्देश दिये गये की हर ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय बनाए एवं उसके साथ एक दुकान भी रखें। ऐसे स्थल का चयन करें। हर ग्राम पंचायत के लिये नाली निर्माण हेतु पर्याप्त राशि उपलब्ध है। तत्काल कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें। स्कूली बच्चों के हर स्कूल में डाइनिंग हाॅल बनाये जाने की व्यवस्था की कई है। जिससे बच्चे नीचे बैठकर खाना नहीं खाए इसके लिये मनरेगा से राशि जारी की गई है। ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी भवनों में रूफवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनुवार्य रूप से लगाया जाना सुनिश्चित करें। ग्रामीण क्षेत्र के सभी स्कूलों में मनरेगा के तहत बाउण्ड्रीवाल बनाया जाना सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायत क्षेत्र में जो भी हैण्डपम्प लगे है मनरेगा के तहत रिर्चाज पीट अनिवार्य रूप से बनाए। वर्तमान में सभी ग्राम पंचायतों में नवीन आवास देने का लक्ष्य रखा गया है।
श्री मिश्रा ने खाद्य विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत प्राप्त 23 शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक बन्द कराए जाने पर बधाई दी है।
सभी विभाग अंकुर एप को डाउनलोड कर विभाग के अधिकारी, कर्मचारी का शतप्रतिशत वृक्षारोपण कर इस एप में दर्ज करे। आगामी टी.एल. की बैठक में इसकी समीक्षा सर्वप्रथम होगी। सभी कार्यालय प्रमुख अपने विभाग का फेसबुक अकाउण्ट एवं ट्यूटर अकाउण्ट अनिवार्य रूप से खोले जिसमें विभाग की गतिविधियों को पोस्ट करे एवं शासकीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार भी इस अकांउट से करे। अधिकांश विभागो ने अपने कार्यालय के ट्यूटर अकांउट एवं फेसबुक अकांउट खोल दिये गये है। जिस पर विभाग की गतिविधियों को दर्ज करने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है।
सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही सात दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर महोदय द्वारा बैठक में जनसुनवाई, माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन, इसके अतिरिक्त विभागीय गतिविधियों के बारे में कलेक्टर महोदय, द्वारा चर्चा की गई। बैठक में भू-माफिया, मिलावट माफिया, अवैध शराब, जिला बदल की कार्यवाही, राशन माफिया, खनन माफिया, गुण्डा तत्व पर कार्यवाही करें एवं की गई कार्यवाही को पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए।
संदेशः- सावधानी ही सुरक्षा है- दो गज दूरी-मास्क है जरूरी अपने नंबर पर वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ5 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ7 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ7 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!