Connect with us

DHAR

सामाजिक सरोकार रू नेत्रदान के प्रति लोगों में जागरूकता की आवश्यकता बेहद जरूरी एमकेआई बैंक इंदौर का किया अवलोकन किया नेत्रदान की आवश्यकता देखी

Published

on

रतलाम, । संभागीय ऑर्गन डोनेशन समिति सदस्य गोविंद काकानी ने अपने अल्प प्रवास के दौरान इंदौर एमके इंटरनेशनल आई बैंक का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान लगातार डॉक्टरों के फोन नेत्र के कॉर्निया के लिए आते रहे। उससे इस बात का पक्का भरोसा हो गया कि आज भी नेत्रदान के प्रति लोगों में जागरूकता की आवश्यकता अत्यधिक है और उसी के कारण कॉर्निया की कमी महसूस हुई।
एमके इंटरनेशनल आई बैंक के ट्रस्टी विमलेश झंवर, उमा झंवर, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ राजेश गुप्ता, टेक्निकल कंसलटेंट गोपाल सरोके काउंसलर द्वारा एमके इंटरनेशनल बैंक का अवलोकन करवाते हुए बताया कि अच्छे नेत्र दान जिससे अच्छी नेत्र ज्योति वाले कार्निया लेकर पीड़ित व्यक्ति को देने की प्रक्रिया से अवगत कराया।

आवश्यक टेस्ट के बाद ही पहुंचाया जाता है कार्निया
नेत्रदान से मिले कार्निया को 18 दिन तक 2 से 8 डिग्री टेंपरेचर में स्पेशल फ्रीजर में रखा जाता है। देने के पहले आवश्यक टेस्ट जैसे पीलिया, एचआईवी आदि की जांच करने के बाद ही कॉर्निया देश के दूर-दूर तक के विभिन्न शहर में आवश्यकता अनुसार पहुंचाए जाते हैं।
नेत्रदान की सूचना के बाद इन नियमों का पालन जरूरी
गीता भवन ट्रस्ट बड़नगर के नेत्रदान एवं देहदान प्रभारी डॉ. जी एल ददरवाल ने बताया कि इसी के साथ नेत्रदान में आम नागरिकों को जो जो सावधानियां रखना चाहिए जैसे मृत्यु के 3 घंटे के अंदर सूचना कर आई बैंक वालों को नेत्रदान करने की जानकारी देना। मृत व्यक्ति के सिर के नीचे तकिया लगाना, आंखों की दोनों पलकों को तत्काल बंद कर देना, ऊपर छत का पंखा नहीं लगाना। 6 घंटे के अंदर नेत्रदान हो जाना चाहिए परंतु यदि शव पेटी (डी फ्रीजर) में रख देते हैं तो 12 घंटे के अंदर तक नेत्र दान किए जा सकते हैं। नेत्रदान करने के लिए संबंधित परिवार से मृतक के तीन फोटो, आधार कार्ड की फोटो कॉपी एवं परिवार के सदस्यों की जानकारी फार्म भरने के दौरान ली जाती है।
आमजन से आह्वान
संभागीय ऑर्गन डोनेशन समिति सदस्य समाजसेवी श्री काकानी ने आम नागरिकों से आह्वान किया है कि नेत्रदान करने में मात्र आधा घंटा लगता है, जिससे दो पीड़ित परिवार के सदस्य को आंखों की रोशनी दी जाती है। इस पुनीत कार्य में सहयोग देकर जीते जी रक्तदान और मृत्यु उपरांत नेत्रदान के महायज्ञ को जन जन तक पहुंचाने में अपना योगदान दें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ8 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी8 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ9 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

थांदला9 hours ago

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दशहरा मैदान थांदला में मानव श्रृंखला एवं स्वच्छता शपथ संपन्न की गई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!