Connect with us

झाबुआ

डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने राष्ट की एकता और अखंडता के लिए अपना बलिदान दिया- दौलत भावसार ।

Published

on



झाबुआ निप्र। 23 जुन डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर जिला भाजपा कार्यालय में नगर मंडल द्वारा बलिदान दिवस का आयोजन किया गया । इस अवसर पर प्रमुख वक्ता के रूप में पूर्व जिला अध्यक्ष एवं पूर्व प्रदेश कार्यकारणी सदस्य दौलत भावसार ,पूर्व जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यकारणी सदस्य ओम प्रकाश शर्मा ने डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन पर दोनो ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक ने की । कार्यक्रम का संचालन यशवंत भंडारी द्वारा किया गया । इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं द्वारा मुखर्जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रंद्वांजलि आर्पित की।
उपस्थित भाजपा महिला मोर्चा,युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को प्रमुख वक्ता के रूप् में संबोधित करते हुए भावसार ने कहा कि 6 जुलाई 1901 डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का एक प्रतिष्ठित बंगाली परिवार में जन्म हुआ था तथा 23 जुन 1953 को काश्मीर सत्याग्रह के दौरान काश्मीर जेल में इनका असामयिक निधन हुआ था। भावसार ने आगे बताया कि आजाद भारत की केंद्र में बनी पहली सरकार में हिंदु महासभा के प्रतिनिधी की नाते देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरूजी द्वारा अपने मंत्री मंडल में उद्योग मंत्री के रूप् में मनोनित किया था।केंद्र सरकार में एंव पं नेहरू जी तुष्टिकरण नीतिओं से ये असंतुष्ट थे इसके चलते इन्होने नेहरू मंत्रीमंडल से इस्तीफा दिया और देश हित भारतीय संस्कृति व राष्ट हित को ध्यान में रखते हुए एक नई पार्टी के गठन को लेकर तत्कालिन संघ के सरसंघ चालक पु,माधवराव सदाशिव गोलवरकर से संपर्क किया और अपने विचार रखे और उनसे नए दल के गठन के लिए कुछ समर्पित प्रचारको और कार्यकर्ताओं की मांग की । उसके प्श्चात 21 अक्टुबर 1951 को एक राष्टवादी दल के रूप् में एक भारतीय जनसंध की स्थापना की और उसके प्रथम संस्थापक अध्यक्ष बने । इस अवसर पर इनके साथ उस समय पं दीनदयाल उपाध्याय ,बलराज माधोक,अटलबिहारी वाजपेयी,सुंदरसिंह भंडारी,सहानी ,श्री डुंगरा,विजय मल्होत्रा ,कुशाभाई ठाकरे जैसे कई तपस्वी कार्यकर्ता जनसंघ में इनके साथ शामिल हुए । डाॅ श्यामा मुखर्जी प्रखर शिाक्षाविद् होकर पं बंगाल की युनिवर्सिटी के कुलाधीपति भी बने उसके प्श्चात बेरेस्टर लाॅ की डिग्री प्राप्त करने विदेश चले गए । काश्मीर समस्या के हल के लिए आपने एक देश में दो प्रघान दो विधान और दो निशान तथा धारा 370 तथा विजा प्रथा केा हटाने के लिए सत्याग्रह किया जिसके चलते शेख अब्दुला ने जो वहा के प्रघान थे ने जेल में डाल दिया जहा 23 जुन 1953 में संदिग्ध अवस्था में इनकी मृत्यु हो गई।
इस अवसर पर भावसार ने कार्यकर्ताओं केा बताया कि धारा 370 हटाओं काश्मीर बचाओं की मांग को लेकर इंदौर से दिल्ली 1500 किमी की पदयात्रा स्व लक्ष्मणसिहं गोड के नेतृत्व में की उसमें झाबुआ से मुझे भी शामिल होने का अवसर मिला था ।
इस अवसर पर पूर्व जिला अध्यक्ष एव ंप्रदेश कार्यकारणी सदस्य शर्मा ने संबेाधित करते हुए कहा कि डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी एक कुशल संगठक थे एवं प्रखर राष्ट भक्त थे ।जिनकी असामयिक मृत्यु आज भी जांच का विषय बनी हुई है इनकी मृत्यु के समय जब मुखर्जी की माता को पता चला तो उन्होंने ने पं जवाहर नेहरू को पत्र लिख कर उनकी मृत्यु का जांच की माग की थी पंरतु पंडित जी ने उनकी मांग नही स्वीकारी ।वे चाहते थे कि काश्मीर से धारा 370 और 35अ के विभाजनकारी धाराओं को वहा से हटाया जाए । उनकी यह मनसा वर्तमान देश के पदस्थ यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह जी ने ये धाराए हटा कर उन्हें सच्ची श्रद्वांजलि अर्पित की । ?
इस अवसर पर जनसंघ सेलगाकर वर्तमान भाजपा में कार्य करने वाले सभी वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का स्मरण किया गया । स्व प्रेमसिंह सोंलकी ,स्व भगवानसिंह चैहान ,स्व धीरज हरसोला,स्व पुरोहित जी ,स्व लक्ष्मीनारायण पाठक,स्व गोवर्धन लाल जी पोरवाल,स्व सोमलालजी दाणी,के अलावा वर्तमान में जीवित जनसंघ के समय से कार्य करने वाले योगेंद्र जी भावसार,किर्ती भावसार,परमांनद जी सोलकी,शंकरलाल जी फना,राजमलजी राठौर को भी याद किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभर प्रदर्शन नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक द्वारा किया गया । उक्त आयोजन में प्रमुख रूप् से भाजपा की जिला मंत्री संगीता पलासिया,युवा मोर्चे के अध्यक्ष कुलदीप चैहान,कार्यालय मंत्री मनोहर मोदी,पूर्व कार्यालय मंत्री महेंद्र तिवारी,पूर्व जिला उपाध्यक्ष ओपी राय,यशवंत भंडारी,दौलत भावसार,जितेंद्र पटेल ,गणेश उपाध्याय,युवा मोर्चे के जिला मंत्री अवि भावसार,हर्षित वेश,लवेश सोनी,जुवानसिह गुंडिया,नरेंद्र राठोरिया,राजेष थापा,किशोर भाबोर,मनोज आरेारा,राजेश मेहता,सुनिता वर्मा,रजनी ,स्मृति भटट,चेतना चैहान,मीनु मकवाना,शोभा कटारा,अंजु मोहनिया,सावित्री परमार ,अनिल ,अमरू डामोर,सहित बडी संख्या में पदाधिकारी उपस्थित थे उक्त जानकारी जिला मिडिया प्रभारी व नगर मिडिया प्रभारी योंगेंश नाहर ,प्रियकं तिवारी ने संयुक्त रूप् से दी है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ11 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा11 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद13 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ14 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ15 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!