Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – पांच दिवसीय विज्ञान मॉडल निर्माण कार्यााला का शुभारंभ हुआ ।

Published

on

अलीराजपुर से बीयूरो चीफ नयन टवली कि खबर ✍️

कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने कार्यााला का अवलोकन किया ।


जिले के 14 विद्यालय के 114 विद्यार्थी पांच दिनों तक 60 से अधिक विज्ञान के मॉडल बनाना सीखेंगे

अलीराजपुर – जिला मुख्यालय स्थित डाईट परिसर अलीराजपुर में 14 शासकीय उत्कृष्ट, कन्या ािक्षा परिसर एवं एकलव्य आवासीय विद्यालय के 114 बच्चों की पांच दिवसीय विज्ञान विषय आधारित साइंस के मॉडल बनाने एवं मॉडल तैयार करने की कार्यााला प्रारंभ हुई। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह के दिाा निर्देाानुसार उक्त पांच दिवसीय कार्यााला में जिलेभर के उक्त विद्यालयों के बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रथम संस्था के सहयोग से आयोजित उक्त कार्यााला में बच्चों को साइंस से जुडे 60 से अधिक मॉडल बनाने का प्रािक्षण देकर उक्त मॉडलों को तैयार करने तथा प्रर्दान हेतु विोष प्रयास होंगे। कार्यााला का कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने जायजा लिया। उन्होंने उक्त कार्यााला के माध्यम से कहा विद्यार्थी अधिक से अधिक साइंस के प्रति जुडे और उनकी विज्ञान विषय के प्रति रूचि बढे इस उददेय से उक्त आयोजन रखा गया है। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए बेहतर तरीके से उक्त कार्यााला के माध्यम से जुडकर विज्ञान के मॉडल बनाने, उसके सिद्धान्त और प्रयोगों को समझने की बात कही। उन्होंने प्रथम संस्था के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि बच्चों को साइंस के मॉडल और उनके महत्व की जानकारी सूक्ष्मता से दी जाए जिससे बच्चों में साइंस के उक्त मॉडलों के कार्य की गहरी समझ बन सके। कार्यााला में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग सुश्री जानकी यादव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।
पांच दिवसीय साइंस मॉडल तैयार करने की कार्यााला बच्चे सीखेंगे 60 से अधिक मॉडल बनाना

साइंस कार्यााला के माध्यम से जिले उक्त बच्चे चन्द्रमा की कला, सूर्य-पृथ्वी-चन्द्र, धरती का मौसम, धरती की भीतरी बनावट, तारामंडल के मुख्य नक्षत्र, रााियों का तारामंडल, वर्षा मापी यंत्र, पृथ्वी व चन्द्र कक्षा मॉडल, पवन वेग मापी, वायु दिाा सूचक, मानव शरी, मानव कंकाल तंत्र, मानव ह्दय, फेफडे का मॉडल, कान की कार्य प्रणाली, आंख का मॉडल, आंख की कार्य प्रणाली, मानव उत्सर्जन संस्था, प्रकाा का मार्ग, प्रकाा का परावर्तन, प्रकाा का अपवर्तन, पूर्ण आंतरिक परावर्तन, न्यूटन डिस्क, केलिडोस्कोप, पेरिस्कोप, सोलर बल्ब, सोलर कुकर, अनंत पथ, चुबंकीय बरनेषा, मेग्नेटिक ट्रेन, चुम्बक की नाच, चुंबकीय पतंग, विद्युत चुम्बक, विद्युत मोटर, पत्ते और ािराविन्यास, तरंग का मॉडल, भोपू, ध्वनि कंपन, स्टॉ की सीटी, हथेली में छेद, पंछी पिजरे में, माचिस का सूक्ष्मर्दाी, खील का संतुलन, सीडी क संतुलन, पेन्सिल का संतुलन, न्यूटन के नियम जडत्व, जडत्व 2, क्रिया प्रतिक्रिया, मजेदार पनडुब्बी, सौर घडी, समांतर और श्रेणी परिचय आदि मॉडल बनाना सीखाया जाकर उनके वैज्ञानिक महत्व की जानकारी दी जाएगी।

18 से 20 तक मॉडल बनाना सीखेंगे, 21 एवं 22 को तैयार किये मॉडल की प्रर्दानी लगेगी
सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग सुश्री जानकी यादव ने बताया उक्त विज्ञान कार्यााला के प्रारंभिक तीन दिवस में 18 से 20 जुलाई तक बच्चे विज्ञान के मॉडल बनाना सीखेंगे। 21 एवं 22 जुलाई को कार्यााला में सम्मिलित बच्चे विभिन्न मॉडल बनाकर सांइस पार्क अलीराजपुर में उक्त मॉडलों का प्रर्दान करेंगे। उक्त मॉडलों के अवलोकन हेतु विभिन्न विद्यालयों के बच्चे सहभागिता करेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!