Connect with us

DHAR

‘‘हर घर तिरंगा अभियान’’ के लिए सभी तैयारियॉ समय पर पूरी कर लें – कलेक्टर डॉ जैन

Published

on

‘‘हर घर तिरंगा अभियान’’ के लिए सभी तैयारियॉ समय पर पूरी कर लें – कलेक्टर डॉ जैन
धार 19 जुलाई 2022/ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर मध्यप्रदेश में ‘‘हर घर तिरंगा अभियान’’ के लिए सभी तैयारियॉ समय पर पूरी कर लें। अभियान के तहत देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा।ज़िले में कोई तीन लाख पचास हज़ार झंडे फहराने का लक्ष्य रखा गया है। झंडें के साथ भारतीय ध्वज संहिता 2002 के महत्वपूर्ण प्रावधानों का पैम्फलेट भी लोगों को दिया जाए। अभियान के दौरान भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों का उल्लंघन ना हो। सभी अनुभाग में अधिकारी व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक, कर्मचारी संगठनों से साथ मिलकर इसके लिए प्लानिंग करें। यह निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को कलेक्टेªट सभागार में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में दिए।
उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर सीईओ, सीएमओं, तहसीलदार, नायब तहसीलदार,  पटवारी ग्रामीण क्षेत्र में जाकर भी इसके लिए बैठक आयोजित कर लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि अजीविका मिशन दिए गए टारगेट को समय पर पुरा करें। इसके साथ ही औद्योगिक ईकाईयों से भी इसके लिए चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि व्यापारिक संगठनों की बैठक लेकर झंडे का रेट उसके साईज के हिसाब से निर्धारित कर लिया जाए। इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज, राशन की दुकान पर इसके विक्रय के लिए सेंटर बनाए जाए। इसके लिए सभी एसडीएम वर्कआउट कर ले।सभी जगह भारतीय ध्वज संहिता का पालन किया जाए।  इसके साथ शासकीय कार्यालयों में भी इसका अक्षरक्षः पालन हो। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही झंडे के लिए जो वेंडर पहले से ही इसका विक्रय करते है उनका भी चिन्हिांकन कर लिया जाए। सभी अनुभाग में सभी जनपद सीईओ, सीएमओ, बीईओ, बीआरसी सभी इस कार्य को स्वप्रेरणा से प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। सभी शहरी एवं ग्रामीण निकायों में तिरंगा निर्माण, विक्रय एवं वितरण संबंधी कार्यों की विस्तृत रूप से कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। इसी के साथ ही अभियान के ‘‘ईच वन गिफ्ट वन’’ खंड के तहत तिरंगा भेंट करने की भी योजना पर कार्य किया जाए।
उन्होंने कहा कि कार्य योजना पर रूपरेखा तैयार कर हर घर तिरंगा हेतु झंडा की सिलाई आदि का प्रशिक्षण कार्य, तिरंगा झंडा निर्माण ,जिले के समस्त घरों दुकानों, कार्यालय, प्रतिष्ठानों, शिक्षण, संस्थानों में झंडों की उपलब्धता को अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किए जाएं। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के एल मीणा, अपर कलेक्टर श्री श्रृंगार श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!