Connect with us

RATLAM

रतलाम की चिट्ठी- जनसंपर्क समाचारों से -हर घर तिरंगा अभियान~~ कर्मचारी संगठनों ने अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया~~ कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक आयोजित की गई~~उज्जवल भारत एवं उज्जवल भविष्य के तहत 25 जुलाई को रतलाम तथा 27 जुलाई को जावरा में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे~~~

Published

on

हर घर तिरंगा अभियान~~

कर्मचारी संगठनों ने अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया~~

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक आयोजित की गई

रतलाम /  आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले हर घर तिरंगा अभियान में जिले के कर्मचारी भी तन-मन से जुड़ रहे हैं। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा जिले के समस्त कर्मचारी संगठनों, यूनियनों, संघों के साथ एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार प्रात आयोजित की गई। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, एनआरएलएम के  श्री हिमांशु शुक्ला भी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर की प्रेरणा से कर्मचारी संघों द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को जिले में घर-घर तक पहुंचाने एवं स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराने, अभियान को जन आंदोलन बनाने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के संरक्षक श्री दीपक सुराणा, कर्मचारी नेता श्री श्याम टेकवानी, लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के श्री वरुण शर्मा, श्री सुधीरसिंह सिसोदिया, तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के श्री शरद शुक्ला, राजपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष श्री आर.एन.केरावत, इंजीनियरिंग संघ के श्री मनोज जैन, आईटीआई कर्मचारी संघ के श्री अभिजीत दुबे, आजाद अध्यापक संघ के अध्यक्ष श्री सुनील गौड़, स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के श्री सुशील शुक्ला, लघु वेतन कर्मचारी संघ के श्री दीपक छपरी, श्री प्रमोद पाठक, श्री सुरेश जोशी, श्री चरणसिंह चौधरी, सुश्री आराधना निगुड़कर, श्री मनोज जैन, श्री जितेन्द्र चौहान, श्री हेमंत राय, अध्यापक महासंघ की सुश्री निशा पवार, नर्सिंग एसोसिएशन की सुश्री जीनत स्टीफन, सुश्री नीना रावत, श्री संजय वोहरा आदि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा कर्मचारी संघों के पदाधिकारियों को हर घर तिरंगा अभियान की अवधारणा बताई गई। अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया गया। कलेक्टर ने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न धर्म गुरुओं, औद्योगिक संगठनों, अधिकारियों, समाज प्रमुखों, व्यापारिक संगठनों इत्यादि के साथ बैठकें आयोजित की गई है जिससे अभियान एक जन आंदोलन का स्वरूप धारण करता जा रहा है। आगामी दिनों में और भी बैठके आयोजित की जाएंगी।

कलेक्टर ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान में जिले के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा भी उल्लेखनीय योगदान दिया जा रहा है। महिलाओं द्वारा झंडा निर्माण के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने घरों पर झंडा फहराने के संबंध में प्रेरित भी किया जा रहा है। अभियान के संबंध में खंडस्तरीय बैठकें भी आयोजित की जा चुकी हैं। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े अभियान की जिला नोडल अधिकारी बनाई गई है। अभियान के पोस्टर तथा स्टीकर भी तैयार किए जाकर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वाहनों पर पोस्टर चस्पा करने के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अतिशीघ्र आमजनों को तिरंगा झंडा उपलब्ध कराया जाएगा। कलेक्ट्रेट, जिला पंचायत परिसर, नगरीय निकायों, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायतों, उचित मूल्य की दुकानों आदि स्थान तिरंगा झंडा उपलब्धता के प्रमुख केंद्र होंगे। जिले से संस्कृति विभाग को ढाई लाख झंडो का मांग पत्र भेजा गया है। जिले में स्वयं सहायता समूह द्वारा एक लाख झंडे तैयार किये जा रहे हैं। लगभग 3 लाख 50 हजार घरों पर झंडा फहराया जाएगा।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कर्मचारी संघों, यूनियनों से आग्रह किया कि अभियान में लोगों को अपने घरों पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित करें। अभियान राष्ट्रीय स्वाभिमान एवं गौरव का प्रतीक है। इस दौरान कर्मचारी नेताओं द्वारा भी आश्वस्त किया गया कि वह अभियान को सफल बनाने के लिए हरसंभव कार्य करेंगे। कलेक्टर ने बताया कि अभियान के संबंध में जागरूकता रैलियां भी आयोजित की जाने वाली है।

कलेक्टर ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान झण्डा संहिता का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जिले में विगत दिनों नगरीय निकायों तथा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के सफल आयोजन में योगदान के लिए कर्मचारी संगठनों का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद भी दिया।————————————————————–

उज्जवल भारत एवं उज्जवल भविष्य के तहत 25 जुलाई को रतलाम तथा 27 जुलाई को जावरा में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे

रतलाम /  आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत उज्जवल भारत एवं उज्जवल भविष्य 2047 के तहत जिले में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाने वाले हैं। आगामी 25 जुलाई को रतलाम विधायक सभागृह बरबड सैलाना रोड पर दोपहर 2.00 बजे तथा 27 जुलाई को जनपद पंचायत जावरा में दोपहर 12.00 बजे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एनएचडीसी सीनियर मैनेजर श्री प्रवीण कुमार ने बताया कि कार्यक्रमों में शासन द्वारा ऊर्जा के क्षेत्र में किए गए नवाचार, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियां, डाक्यूमेंट्री के माध्यम से प्रदर्शित की जाएंगी। ऊर्जा पर आधारित नुक्कड नाटक का आयोजन होगा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

कलेक्टर ने तिरंगा अभियान के पोस्टर कर्मचारियों को भेंट किए

रतलाम /  जिले में आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान हर घर तिरंगा अभियान आयोजित होगा। इस संबंध में कर्मचारी संगठनों के साथ कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा बैठक आयोजित की जाकर आयोजन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के पोस्टर भी कर्मचारियों को भेंट किये गए।

——————————————————————

हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत साढ़े तीन लाख घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा झंडा

आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं का प्रशिक्षण संपन्न

रतलाम/ कलेक्टर श्री नरेन्द्र  सूर्यवंशी के निर्देशानुसार रतलाम शहर एवं ग्रामीण के महिला बाल विकास विभाग की समस्त कार्यकर्त्ताओं एवं सहायिकाओ की बैठक सहप्रशिक्षण का आयोजन गत दिवस स्थानीय नरसिह वाटिका में आयोजित किया गया। बैठक में उपस्थित प्रतिभागियों को हर घर तिरंगा अभियान की विस्तृत रूपरेखा, जिले की कार्य योजना व अभियान के संदेश का प्रचार-प्रसार करने, देशवासियों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिये प्रेरित करने, देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से अवगत कराया गया। उल्लेखनीय है कि हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत जिले के लगभग साढ़े तीन लाख घरों पर तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।

जिला समन्वयक म.प्र. जन अभियान परिषद्  के श्री रत्नेश विजयवर्गीय द्वारा रुपरेखा बताते हुए हर घर तिरंगा अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु समस्त कार्यकर्ताओ को जिम्मेदारी दी गई कि अपने नगर, ग्राम, सेक्टर में समितियों का गठन कर दीवार लेखन, जागरूकता अभियान एवं घर-घर जाकर संपर्क कर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिये लोगो को प्रेरित करे एवं अपने लक्ष्यानुसार तिरंगे को  घर-घर तक पहुचाएं एवं लोगो से अपील करे कि वे इस अमृत महोत्सव का हिस्सा बने।

बैठक में जिला परियोजना प्रबंधक श्री हिमांशु शुक्ला द्वारा झंडा संहिता व ग्राम स्तर पर अभियान के सुचारू क्रियान्वयन व ग्राम स्तर पर निकाली जाने वाली तिरंगा यात्राओं की समय सीमा व रूपरेखा से अवगत कराया गया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती विनीता लोढ़ा व सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग सुश्री अंकिता पंडया ने प्रतिभागियों को मार्गदर्शित किया।


जिला पंचायत अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्ष का निर्वाचन 29 जुलाई को

कलेक्टर होंगे पीठासीन अधिकारी

रतलाम राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा उप सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन आयोजित करने का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। सचिव राज्‍य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया है कि ग्राम पंचायत के उपसरपंच के निर्वाचन के प्रथम चरण के लिए 24 जुलाई, द्वितीय चरण के लिए 25 जुलाई और तृतीय चरण के लिए 26 जुलाई 2022 को सम्मिलन होगा।

इसी तरह जनपद पंचायत के अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन प्रथम चरण के लिए 27 जुलाई और द्वितीय चरण के लिए 28 जुलाई  को होगा। जिला पंचायत के अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन 29 जुलाई को होगा। श्री सिंह ने बताया है कि जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए पीठासीन अधिकारी कलेक्टर होंगे। जनपद पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और उपसरपंच के निर्वाचन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियुक्त पीठासीन अधिकारी निर्वाचन करायेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!