Connect with us

RATLAM

प्रधानमंत्री आवास का लाभ सभी हितग्राहियों को मिले, छूटे हितग्राहियों का सर्वे कराएं सांसद श्री डामोर की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक सम्पन्न

Published

on

प्रधानमंत्री आवास का लाभ सभी हितग्राहियों को मिलेछूटे हितग्राहियों का सर्वे कराएं

सांसद श्री डामोर की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक सम्पन्न

रतलामप्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सभी हितग्राहियों को दिलवाना सुनिश्चित करें। जो हितग्राही अभी लाभ से वंचित हैं, छूटे हुए हैं उनका सर्वे करवाकर सूचीबद्ध करें। उक्त निर्देश सांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिशा समिति की बैठक में दिए गए। बैठक में विधायक जावरा डा.राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती साधना जायसवाल, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, जिला वन मंडल अधिकारी श्री डी.एस. डोडवे, पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, सांसद प्रतिनिधि श्री नंदन जैन, श्री प्रदीप चौधरी, श्री आशीष धाकड़, श्री समरथ पाटीदार, श्री राजेंद्र पाटीदार आदि उपस्थित थे।

छुटे हुए हितग्राहियों को लाभ देने के लिए पीएम आवास में सर्वे कराएं

बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण तथा शहरी आवास योजनाओं की समीक्षा करते हुए सांसद श्री डामोर ने निर्देश दिए कि दोनों योजनाओं में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के छूटे हुए हितग्राहियों को लाभ देने के लिए सर्वे करवाकर चिन्हांकित करें, उनको लाभ देवे । बताया गया कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में 13424 आवास स्वीकृत हुए हैं, इनमें से 6480 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं, 3144 आवास प्रगति पर हैं । सांसद ने कहा कि जितने भी आवासहीन व्यक्ति हैं उन सबको आवास उपलब्ध कराना है। इस संबंध में विधायक डॉ. पांडे, श्री मकवाना, महापौर श्री पटेल ने भी ध्यान आकर्षित किया। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा विभाग को पूर्व के अपूर्ण आवासों को एक माह की निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा में जिले में बनाए गए सामुदायिक स्वच्छता परिसरों की सराहना की गई।

सामाजिक सहायता योजनाओं की जानकारी पंचायत प्रतिनिधियों को देवें

बैठक में सांसद श्री डामोर द्वारा उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देशित किया गया कि नवनिर्वाचित त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताएं कि उनके क्षेत्र के हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ किस प्रकार प्रदान किया जा सकता है। इसी प्रकार दिव्यांगों को भी किस प्रकार सहायता दी जा सकती है।

समीक्षा के दौरान सांसद श्री डामोर ने कहा कि जो भी जरूरतमंद दिव्यांग हैं और जिनको ट्राईसाईकिल की आवश्यकता है उनको मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल दी जाए। इसमें हितग्राही द्वारा जो 17 हजार रुपए राशि अपनी ओर से मिलाना पड़ती है वह राशि सांसद द्वारा अपनी सांसद निधि से उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि राशि की कमी से दिक्कत नहीं आए। दिव्यांग को मोटराइज्ड  ट्राईसाईकिल उपलब्धता सुनिश्चित हो जाए। सांसद श्री डामोर द्वारा जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि उनके जो भी कार्यक्रम हो, जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में संपन्न करवाए जाएं।

अधिकाधिक किसानों को बीमा लाभ मिले

बैठक में सांसद श्री डामोर ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि जिले के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिले। ग्रामीण क्षेत्रों में कई किसानों को बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाया है क्योंकि उनको विभाग द्वारा प्रेरित नहीं किया गया। अतः विभाग लापरवाही नहीं बरतें, विभाग किसानों को मैदानी क्षेत्रों में बीमा योजना की समय सीमा में जानकारी उपलब्ध करवाएं। बताया गया कि इस वर्ष खरीफ 2022 में जिले के 1 लाख 42 हजार किसानों का फसल बीमा हुआ है। विधायक डॉक्टर पांडे तथा श्री मकवाना ने कहा कि कृषि विभाग की लापरवाही से अभी भी बड़ी संख्या में जिले के किसान बीमा लाभ से वंचित हुए हैं। सांसद श्री डामोर ने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि मैदानी अमले के माध्यम से बीमा योजना का मैदानी क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाएं।

पीला मोजेक पर निर्देश दिए

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद श्री डामोर द्वारा फसल में पीला मोजेक बीमारी पर नियंत्रण के संबंध में उपसंचालक को आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान विधायक डॉक्टर पांडे, विधायक श्री दिलीप मकवाना, महापौर श्री प्रहलाद पटेल द्वारा पीला मोजेक बीमारी पर जानकारी देते हुए नियंत्रण के लिए बात कही गई। इस दौरान श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा ने कृषि विभाग के संबंध में कहा कि विभाग द्वारा ढंग से कार्य नहीं किया जा रहा है। विभाग द्वारा लगाए जाने वाले कैंप की जानकारी नहीं मिलती है।

महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने कृषि विभाग को जैविक खेती के किसानों के मध्य प्रसार हेतु कार्य करने के लिए कहा। सांसद द्वारा कृषि विभाग को निर्देशित किया गया कि आगामी रबी की फसल में जो भी संभावित परेशानी आ सकती है उसके तथा उसके निदान के संबंध में अभी से किसानों को जानकारियां उपलब्ध करवाएं। इसके लिए बड़े गांव, कस्बों के हाट बाजारों में कैंप लगाएं। जिले के आदिवासी क्षेत्रों में विशेष रुप से ध्यान देवें। मिट्टी की जांच के संबंध में भी चर्चा के दौरान जनप्रतिनिधियों ने विभागीय अकर्मण्यता पर नाराजगी जाहिर की।

मंडी परिसर की सड़क की जांच

बैठक में कृषि उपज मंडी कार्य की समीक्षा के दौरान विधायक श्री दिलीप मकवाना द्वारा निर्देशित किया गया कि महू नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में बनाई गई सड़क की क्वालिटी अत्यंत घटिया है। सड़क जगह-जगह से फट गई है, उखड़ गई है इसकी जांच की जाए।

विद्युत कंपनी के कर्मचारी अच्छा व्यवहार करें

विद्युत वितरण कंपनी की समीक्षा के दौरान सांसद श्री डामोर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत को निर्देशित किया कि उनकी मैदानी अमले के कार्यों में कसावट लाना जरूरी है। अमले द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों से अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है, उनका व्यवहार सुधारा जाए।

विधायक डॉक्टर पांडे ने कहा कि विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ट्रांसफार्मर ट्रांसपोर्टेशन के लिए परिवहन राशि उपलब्ध कराई जाती है परंतु देखने में आया है कि अक्सर किसान अपने ट्रैक्टर से ही ट्रांसफार्मर ट्रांसपोर्ट करता है। किसान को परिवहन राशि नहीं मिलती है। विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री इसका हिसाब दें कि कितने किसानों को परिवहन राशि दी गई है, उनकी सूची भी उपलब्ध कराई जाए। इसी प्रकार डॉक्टर पांडे ने जावरा की मंशापूरण कॉलोनी में बनाए गए प्रधानमंत्री आवास में विद्युत कनेक्शन नहीं दिए जाने पर ध्यान आकर्षित करते हुए अधीक्षण यंत्री स्तर से आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

स्वास्थ्य विभाग की भी समीक्षा की गई। सांसद श्री डामोर ने निर्देश दिए कि जहां भी किसी बीमारी या बुखार की सूचना मिले, जानकारी तत्काल स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई जाए। जनप्रतिनिधिगण इस संबंध में जागरूक रहें। आयुष्मान कार्ड निर्माण की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि रतलाम जिला आयुष्मान कार्ड निर्माण में प्रदेश में चौथे स्थान पर है। जिले में प्रतिदिन बड़ी संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। शासकीय अमला अत्यंत तेजी से कार्य कर रहा है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा

बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के दौरान विधायक श्री मकवाना ने कहा कि बांगरोद, बरदना, खाचरोद, भाट पचलाना सड़कों का निर्माण घटिया है, क्वालिटी अच्छी नहीं है। सड़कों की शोल्डर भराई मिट्टी से कर दी गई है। पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने सैलाना क्षेत्र में सड़कों के निर्माण तथा दुर्घटना संभावित स्थलों के बारे में चर्चा करते हुए कार्रवाई की बात कही।

जल जीवन मिशन की समीक्षा

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि नल जल योजनाओं के क्रियान्वयन में सड़कों के नुकसान पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, ठेकेदार द्वारा शर्त के अनुसार सड़कों की मरम्मत नहीं की जा रही है। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि जब तक ठेकेदार द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य नहीं किया जाता है उसको भुगतान नहीं किया जाए। बगैर सड़क मरम्मत के कार्य पूर्ण नहीं माना जाएगा। सांसद प्रतिनिधि श्री नंदन जैन ने कहा कि आलोट क्षेत्र में नल जल योजनाओं का क्रियान्वयन में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। विधायक डॉक्टर पांडे ने कहा कि जावरा क्षेत्र में जल निगम द्वारा समूह जल योजना के तहत अब तक कार्य योजना नहीं बनाई गई है।  सांसद श्री डामोर ने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत जिन ग्रामों में वर्ष भर पानी की उपलब्धता नहीं है, वहां सतही सोर्स पर आधारित नल जल योजनाएं क्रियान्वित की जाएं।

सिमलावदा का स्कूल एक साल में टपकने लगा

बैठक में विधायक श्री दिलीप मकवाना ने बताया कि सिमलावदा में बनाया गया स्कूल एक साल में ही टपकने लगा है। इस पर सांसद श्री डामोर ने सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए पीआईयू के अधिकारी श्री एस.के. हरित को निर्देशित किया कि वे तत्काल सिमलावदा पहुंचे, स्कूल को देखें। स्कूल पीआईयू द्वारा ही बनाया गया है। विधायक द्वारा यह भी बताया गया कि सिमलावदा में स्कूल के पास ही शराब की दुकान है जिससे आने जाने वाली विद्यार्थी बालिकाओं को परेशानी होती है। सांसद श्री डामोर ने शराब की दुकान तत्काल अन्यत्र स्थानांतरित करने के निर्देश दिए।

जनजाति कार्य विभाग की समीक्षा में सांसद श्री डामोर द्वारा प्रभारी सहायक आयुक्त को केंद्र शासन के विलेज डेवलपमेंट प्लान के बारे में जानकारी देते हुए जिले में तेजी से क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श योजना प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की भी समीक्षा की गई। सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम कलालिया में कई कार्य अपूर्ण हैं, वहां पर बैठकें भी आयोजित नहीं की गई हैं।

जिले में काजू का प्लांटेशन होगा

बैठक में वन विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद श्री डामोर ने जिला वन मंडल अधिकारी को निर्देशित किया कि रतलाम जिले में काजू के पौधों का रोपण व्यापक स्तर पर किए जाने के लिए कार्य योजना तैयार करें। इस संबंध में केंद्रीय शासन द्वारा लागू की गई योजना के तहत शत-प्रतिशत वित्त पोषण का प्रावधान है। इस संबंध में उपसंचालक उद्यानिकी को भी निर्देशित किया गया।

वन विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में कवलका माताजी पहाड़ी परिसर में विभाग द्वारा सघन वन क्षेत्र विकसित किया जा रहा है परंतु पानी की समस्या आ रही है। सांसद श्री डामोर ने कहा कि ऊपर पहाड़ी तक पानी पहुंचाने के लिए 10 हॉर्स पावर की मोटर खरीदने हेतु अपनी सांसद निधि से राशि उपलब्ध करा देंगे। पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान गोवंश में लंपी वायरस नियंत्रण के संबंध में चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश उपसंचालक पशुपालन को दिए गए।

बैठक में सांसद श्री डामोर द्वारा सड़कों की समीक्षा की गई। पंचेड फंटा, सनावदा, मलवासी खाचरोद रोड, अरनिया पीथा इत्यादि स्थानों पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए डिजिटल संकेतक लगाने के निर्देश एमपीआरडीसी को दिए गए।

बैठक में विशेष रूप से रतलाम के प्रताप नगर ब्रिज पर दुर्घटनाओं की रोकथाम पर चर्चा की गई। सांसद श्री डामोर ने सुनिश्चित करने को कहा कि पुल पर कोई दुर्घटना नहीं हो, इस संबंध में तकनीकी रूप से ठोस कार्य योजना तैयार की जाए। इसके अलावा नेशनल हाईवे विभाग की समीक्षा में एक्सप्रेस वे के संदर्भ में सर्विस रोड तैयार करने पर चर्चा की गई। अधिकारी श्री गुप्ता ने बताया कि स्टीमेट तैयार करके भेजे गए हैं। सांसद श्री डामोर ने निर्देश दिए कि स्टीमेट की कॉपी उन्हें उपलब्ध कराई जाए ताकि उच्च स्तर पर शीघ्र कार्रवाई की जा सके।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला जेल झाबुआ का औचक निरीक्षण किया गया

झाबुआ8 hours ago

योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराए, वित्तीय साक्षरता और ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच सुनिश्चित करने हेतु ब्लॉक स्तरीय कैंप लगाए-कलेक्टर नेहा मीना

झाबुआ9 hours ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ9 hours ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

झाबुआ9 hours ago

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!