Connect with us

RATLAM

एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाकर राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का किया शुभारंभ

Published

on

रतलाम /  जिले के सर‍कारी और निजी स्‍कूलों, आंगनवाडी केंद्रों, मदरसों एवं छात्रावासों में कृमिमुक्ति दिवस का आयोजन किया गया। शहरी क्षेत्र में कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर श्री प्रहलाद पटेल, समाजसेवी श्री गोविंद काकानी, म.प्र. राज्‍य रेडक्रॉस समिति प्रतिनिधि श्री महेंद्र गादिया, म.प्र. कैंसर सोसायटी आजीवन सदस्‍य श्री अशोक अग्रवाल, प्रभारी सीएमएचओ डॉ. जी.आर. गौड, स्‍कूल प्राचार्य श्रीमती ममता अग्रवाल की उपस्थिति में शासकीय नवीन कन्‍या उ.मा. विद्यालय में किया गया। स्‍कूली बेंड के माध्‍यम से अतिथियों का स्‍वागत किया गया।

म‍हापौर श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि शासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान से बच्‍चों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गुणवत्‍ता में सुधार होगा। डॉ. जी. आर. गौड ने बताया कि बच्‍चों में कृमि संक्रमण के कारण खून की कमी कुपोषण कमजोरी थकावट एवं बीमारियों की आशंका रहती है। बच्‍चों में कृमि नियंत्रण से लाभ होता है जिनमें अनीमिया नियंत्रण प्रतिरक्षा में सुधार, पौष्टिकता बढना, समुदाय में कृमि संक्रमण को कम करने में मदद, स्‍कूल, आंगनवाडी में एकाग्रता एवं उपस्थिति में सुधार कार्यक्षमता में सुधार आदि मुख्य हैं। कृमि संक्रमण से बचने के लिए नाखून साफ एवं छोटे रखें, हमेशा साफ पानी पिऐं,  खाना खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथ साबुन से धोंएं, साफ पानी से फल और सब्जियों को धोएं, खाने को हमेशा ढंक कर रखें, खुले में शौच ना करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, आसपास सफाई रखें, पैरों में जूते/ चप्‍पल पहनें।

कार्यक्रम के दौरान स्‍कूली बच्‍चों को एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाई गई एवं तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत तख्तियां बनाने वाले बच्‍चों को पुरूस्‍कार प्रदान किए गए एवं जादू के खेल से कृमि मुक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में डीपीएम डॉ. अजहर अली, डिप्‍टी एमईआईओ श्रीमती सरला वर्मा, श्री सैयद अली, श्री लोकेश वैष्‍णव, श्री निलेश चौहान, आशा कार्यकर्ता एवं अन्‍य स्‍कूली शिक्षक एवं अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे । संचालन श्री आशीष चौरसिया ने किया जबकि आभार प्राचार्य श्रीमती ममता अग्रवाल ने माना ।(रतलाम एक्सप्रेस से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!