Connect with us

RATLAM

शहर के सबसे स्वच्छ वार्ड के कर्मचारियों को डेढ़ लाख रुपए का दिया जाएगा पुरस्कार, महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने बैठक में की घोषणा

Published

on

“रतलाम, । रतलाम शहर की स्वच्छता को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। महापौर प्रहलाद पटेल ने शहर के दारोगाओं के समक्ष घोषणा करते हुए कहा कि शहर में सफाई के कार्य में सर्वश्रेष्ठ वार्ड के सफाई कर्मचारियों को डेढ़ लाख रुपए से पुरस्कृत किया जाएगा। यह राशि वर्ष में एक बार दी जाएगी। बैठक में कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी, पार्षद विशाल शर्मा, प्रभारी निगमायुक्त अभिषेक गहलोत, कार्यपालन यंत्री मोहम्मद हनीफ शेख, सुरेश व्यास, उपायुक्त विकास सोलंकी, स्वच्छता अधिकारी ए.पी. सिंह तथा दारोगागण उपस्थित थे।

बैठक में महापौर ने कहा कि हमारा लक्ष्य ग्रीन रतलाम क्लीन रतलाम का है। महापौर ने वर्ष भर में स्वच्छता का आकलन कर श्रेष्ठ वार्ड के कर्मचारियों के लिए पुरस्कार राशि की बात कहते हुए बताया कि अच्छी अटेंडेंस, सबसे कम शिकायत तथा सबसे अच्छा काम करने वाले वार्ड का चयन करके वहां कार्य करने वाले कर्मचारियों को डेढ़ लाख रुपया दिया जाएगा। इस दौरान कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा स्वच्छता के विभिन्न मानकों पर शहर में की जा रही सफाई की समीक्षा करते हुए अब तक की स्थिति पर सख्त असंतोष जाहिर किया। कलेक्टर ने कहा कि शहर में सफाई की स्थिति खराब है, तत्काल अभियान के रूप में सफाई व्यवस्था को सुधारा जाए। इस दौरान आगामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक की अवधि में स्वच्छता अमृत महोत्सव के दौरान किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी गई। बताया गया कि शहर नगर निगम द्वारा मंगाई गई रोड स्वीपिंग मशीन 17 सितंबर से कार्य करना प्रारंभ कर देगी। कचरे से कलाकृतियां बनाई जाएंगी, प्लाग रन आयोजित की जाएगी।

कलेक्टर ने कचरा पृथक्करण की समीक्षा में कहा कि अपेक्षा के अनुरूप कार्य नहीं हो रहा है। महापौर ने भी इस संबंध में नागरिकों में जागरूकता का संचार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कचरा पृथकीकरण कार्य में बहुत सुधार की आवश्यकता है। वार्डों में सफाई कर्मचारियों की तैनाती युक्तियुक्त ढंग से की जानी चाहिए। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्देशित किया कि कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट बनाया जाए जो महापौर तथा पार्षद को उपलब्ध कराया जाए। कंट्रोल रूम भी कार्य करें। कर्मचारियों के ड्यूटी चार्ट को कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराया जाए। जो कर्मचारियों से बात करके जानकारी प्राप्त करेगा।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने स्वच्छता एप की समीक्षा करते हुए कहा कि एप के व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। शहर की आबादी के कम से कम 10 प्रतिशत लोगों द्वारा अपने एंड्रॉयड फोन में स्वच्छता एप डाउनलोड किया जाना चाहिए। यह कार्य प्रत्येक वार्ड में दारोगा द्वारा कराया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में उनके द्वारा कम से कम 200 व्यक्तियों के मोबाइल फोन में ऐप डाउनलोड कराए जाएंगे। होम कंपोस्टिंग की समीक्षा की गई ।बताया गया शहर में अभी 500 परिवारों द्वारा होम कंपोस्टिंग की जा रही है। कलेक्टर ने इसमें व्यापक विस्तार की आवश्यकता जताई। अधिकाधिक परिवारों द्वारा होम कंपोस्टिंग को अपनाया जाना आवश्यक है। नगर निगम के सभी कर्मचारियों के परिवार होम कंपोस्टिंग करेंगे। शहर के प्रत्येक वार्ड में अधिकाधिक परिवारों में होम कंपोस्टिंग को बढ़ावा देना है। कम्युनिटी कंपोस्टिंग की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कॉलोनी सेल शाखा को निर्देशित किया कि शहर के प्रत्येक वार्ड में पहुंचकर कम्युनिटी कंपोस्टिंग कार्य करवाएगी। एक माह में शहर के प्रत्येक कॉलोनी में रहवासी कल्याण संघ का गठन किया जाना है अन्यथा पेनल्टी की जाएगी। पार्षद श्री विशाल शर्मा ने इस संबंध में वातावरण निर्माण पर जोर दिया।

पॉलिथीन तथा प्लास्टिक बैन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जो लोग दुकानदार ऑर्गेनिक थैलियों का इस्तेमाल करते हैं उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। नगर निगम उन दुकानदारों को सराहना पत्र प्रदान करें जो कपड़े की थैलियों या ऐसे ही पदार्थों के इस्तेमाल से बनी हुई थैलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे बढ़ावा दे रहे हैं। पार्षद की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित करके सम्मान करें। शहर की कालोनियों, मोहल्लो, गलियों में बैकलेन की सुंदरता पर भी चर्चा की गई। महापौर श्री पटेल ने कहा कि शहर में बेकलेन की स्थिति अच्छी नहीं है, इस संबंध में लोगों की सहभागिता भी आवश्यक है।

कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने निर्देश दिए कि शहर की सड़कों पर निर्माण सामग्री यत्र-तत्र बिखरी हुई नहीं दिखे, तत्काल पेनल्टी लगाई जाए। इस बाबत कलेक्टर ने तत्काल अभियान के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान महापौर श्री पटेल ने कहा कि शहर के कई क्षेत्रों में सीवरेज लाइन पुराने चेंबर से ही जोड़ दी गई है जबकि पुराने चेंबर को समाप्त करने की आवश्यकता है। जो टूट-फूट गए हैं, जीर्ण शीर्ण हो गए हैं। बैठक में कलेक्टर द्वारा रात्रिकालीन सफाई तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बताया गया कि शहर में प्रतिदिन 110 टन कचरा उठाया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि मात्रा कम है, संभवतः उक्त मात्रा डेढ़ सौ से कम नहीं होगी, उक्त अनुसार शत प्रतिशत उठाव किया जाए।

कलेक्टर ने यह भी कहा कि घर के आगे कचरा फेंकने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध स्पोट फाइन में कतई देरी नहीं की जाए तथा सफाई रखने वाले नागरिकों को सम्मानित भी किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय पर सभी शासकीय कार्यालयों का भी निरीक्षण किया जाना चाहिए जहां गंदगी पाई जाए उस कार्यालय प्रमुख के विरुद्ध स्पोर्ट फाइन किया जाए। इसमें कलेक्टर कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय सहित सभी कार्यालयों को शामिल किया जाना होगा।(इ खबरटुडे~~ साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!