Connect with us

RATLAM

जिला जन संपर्क के झरोखे से ~~शिशु के जन्म का प्रमाण पत्र प्रसूता के डिस्चार्ज होने के पहले प्रदान किया जाएगा~~बाजना तथा बासिंद्रा में बैंक शाखाओं द्वारा एक करोड रुपए से अधिक का ऋण लाभ समूहों को वितरित

Published

on

शिशु के जन्म का प्रमाण पत्र प्रसूता के डिस्चार्ज होने के पहले प्रदान किया जाएगा

रतलाम कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा निर्देशित किया गया था कि बच्चों के जन्म के प्रमाण पत्र प्रसूता महिला के डिस्चार्ज होते समय ही प्रदान कर दिया जाए। इस क्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे की अध्यक्षता में जन्म मृत्यु का पंजीयन करने वाले कर्मचारियों की बैठक आयोजित की गई।

बैठक के दौरान डॉ. ननावरे ने सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया कि प्रसव के लिए आने वाली गर्भवती माताओं को उनके शिशु के जन्म का प्रमाण पत्र प्रसव के समय ही उपलब्ध करा दिया जाए। जन्म प्रमाण पत्र में शिशु का नाम लिखना आवश्यक नहीं है। इस संबंध में कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट की समीक्षा की गई। रिपोर्टिंग में प्रसव संस्था में होने वाले शिशुओं के जन्म का शत-प्रतिशत पंजीयन किए जाने की स्थिति पाई गई है।

बाजना तथा बासिंद्रा में बैंक शाखाओं द्वारा एक करोड रुपए से अधिक का

ऋण लाभ समूहों को वितरित

रतलाम आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े के निर्देशन में ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह को बैंकों द्वारा नियमित रूप से ऋण वितरित किया जा रहा है।

विगत दिवस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा बाजना एवं बसिन्द्रा द्वारा कुल 30 सहायता समूह को 104.00 लाख का समूह ऋण विभिन्न आजीविका गतिविधियों हेतु वितरित किया गया। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा नियमित रूप से बैंकों का भ्रमण कर तथा उनकी समीक्षा बैठक आयोजित कर प्राथमिकता से आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह को ऋण वितरण करने हेतु निर्देशित किया जाता रहा है। इसी क्रम में स्टेट बैंक आफ इंडिया द्वारा उक्त दोनों शाखाओं में उक्त ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान

ग्रामीण क्षेत्रों में 223 शिविर आयोजित किए जाकर

7 हजार से ज्यादा हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत

रतलाम मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत विगत 17 सितंबर से आयोजित किए जा रहे शिविरों के माध्यम से विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के प्रकरण स्वीकृत किए जा रहे हैं। 23 सितंबर तक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 419 प्रस्तावित शिविरों के विरुद्ध 223 शिविर आयोजित किए जा चुके है। शिविरों के माध्यम से अब तक 7417 हितग्राहियों के प्रकरण लाभ देने के लिए स्वीकृत किए जा चुके हैं। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर आयोजनों की समीक्षा नियमित रूप से कर रहे हैं।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े ने बताया कि जिले की जावरा जनपद पंचायत में अब तक 60 शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। जनपद पंचायत आलोट में 40, रतलाम में 70, बाजना में 16, पिपलोदा में 16 तथा सैलाना जनपद पंचायत में 12 शिविर आयोजित किए गए हैं। अभियान के तहत प्रावधान किया गया है कि जिस स्थान पर प्रथम शिविर आयोजित किया जाएगा, उसी स्थान पर द्वितीय शिविर भी आयोजित होगा ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित ना रहे। यदि वह प्रथम शिविर में सूचीबद्ध होकर स्वीकृति से वंचित रह जाता है तो उसको द्वितीय शिविर में सूचीबद्ध कर प्रकरण स्वीकृत कर दिया जाएगा।

अब तक आयोजित प्रथम शिविरों के माध्यम से आलोट जनपद पंचायत में 2473 हितग्राही प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। इसी तरह जावरा में 1936, बाजना में 832, पिपलोदा में 831, रतलाम में 565 तथा सैलाना जनपद पंचायत में 780 हितग्राही प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं।

नगरीय क्षेत्र

जिले के नगरीय क्षेत्रों में प्रथम दौर में कुल 68 शिविर लगाए गए हैं। शिविरों में 16 से 73 आवेदन प्राप्त हुए हैं इनमें से 394 प्रकरणों में स्वीकृति दी जा चुकी है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!