Connect with us

RATLAM

जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी टीबी निक्षय मित्र बने

Published

on

राजेन्द्र कुमार सोनी प्रादेशिक जन समाचार

रतलाम 13 अक्टूबर 2022/ राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत नि-क्षय मित्र कार्यक्रम के संबंध में जनप्रतिनिधीयों एवं विभाग प्रमुखों की समन्वय बैठक का आयोजन कलेक्टोरेट सभागृह में किया गया। समन्‍वय बैठक में महापौर श्री प्रहलाद पटेल, निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती लालाबाई, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य तथा विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का प्रारंभ 9 सितम्बर 2022 को राष्ट्रीय स्तर से महामहीम राष्‍ट्रपति महोदया द्वारा किया गया था। प्रधानमंत्रीजी का आहवान अनुसार टीबी उन्मूलन के लिए जनभागीदारी सुनिष्चित की जाना  है। प्रधानमंत्रीजी के आहवान अनुसार टीबी से पीडित मरीज को निक्षय मित्र गोद लें और उसके पौष्टिक आहार की जिम्‍मेदारी ले जिसका आधार जनभागीदारी और कर्तव्‍य भावना को माना गया है ताकि भारत को 2025 तक टीबी मुक्‍त किया जा सके। क्षय रोग से उपचारित रोगी को जनभागीदारी के माध्यम से अतिरिक्त पोषण सहायता प्रदाय किये जाने का संकल्‍प  नि-क्षय मित्र बनकर ही संभव है।

कार्यक्रम के संबंध में डॉ. अभिषेक अरोरा जिला क्षय अधिकारी ने बताया कि जिले में क्षय रोग से पंजीकृत मरीज 2030 है, उसमें से 1736 मरीजों ने पोषण सहायता प्राप्‍त करने के लिए सहमति प्रदाय की है किंतु वर्तमान में 203 नि-क्षय मित्र बने है। कलेक्टंर श्री नरेन्‍द्र कुमार सूर्यवंशी ने स्वयं पहल कर नि-क्षय मित्र बनने की सहमति प्रदान की एवं क्यू आर कोड को स्केन करके ऑनलाईन प्रक्रिया संपन्‍न की। इसी प्रकार उपस्थित समस्त  जनप्रतिनिधियों व विभाग प्रमुखों ने नि-क्षय मित्र बन कर क्षयमुक्त  रतलाम की संकल्पना का सार्थक किये जाने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एंव स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला कार्यक्रम प्रंबधक डॉ. अजहर अली, कार्यक्रम समन्वयक श्री जयसिंह सिसौदिया आदि उपस्थित थे। प्रतीक चिन्ह रूप में गणमान्य लोगों को प्रचार प्रसार सामग्री प्रदान की गई ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!