Connect with us

झाबुआ

जल जीवन मिशन ने दिव्यांग पालेश की मुसीबत दूर की

Published

on

खुशियों की दास्ता –

रतलाम 17अक्टूबर 2022/जिले में जल जीवन मिशन घर-घर में खुशियों की सौगात लाया है। घरो में नल से जल आने लगा है। जिले के अधिकांश गांव को जल जीवन मिशन में कवर कर लिया गया है जहां योजनाएं पूर्ण होने पर ग्रामीणजनों की जिंदगी खुशियों से भरपूर हो गई है। पानी की सबसे बड़ी समस्या थी जो हल कर दी गई है। जिले के पिपलोदा विकासखंड के ग्राम सूजापुर का दिव्यांग पालेश भगोरा अपने गांव में जल जीवन मिशन की योजना क्रियान्वयन से सबसे ज्यादा खुश है।

पालेश दोनों पैरों से दिव्यांग है, बैसाखी के सहारे चलता है। घर में अकेला रहता है, अविवाहित है। उसका कहना है कि उसके घर में अब नल से जल मिल रहा है, उसको जीवन की सबसे बडी मुसीबत से निजात मिली है। पहले उसे घर से दूरस्थ हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था। दिव्यांग होने के नाते कई तरह की परेशानी उसको बाल्टी उठाने में करना पड़ती थी। कभी किसी व्यक्ति की मदद लेता था तो कभी ट्राईसाईकिल पर घड़ा लाद कर जैसे तैसे पानी लाता था। सूजापुर गांव के अन्य कई परिवारों को भी पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था, पानी की किल्लत थी। पूर्व की योजना से गांव के सीमित क्षेत्र में ही नल से जल प्राप्त हो रहा था परंतु जल जीवन मिशन के आने से गांव की तकदीर चमक गई। सभी घरों में नल से जल देने के लिए लगभग सवा करोड़ रुपए राशि की नल जल योजना तैयार की गई। करीब चार माह पूर्व गांव में नल जल योजना ने आकार ले लिया, अब गांव के हर घर में नल से जल पहुंचने लगा।

दिव्यांग पालेश की तकदीर भी चमक गई, उसके घर भी अब नल से जल आने लगा। अब वह अपने घर के आंगन में लगे नल से पानी भर लेता है। पालेश तथा अन्य ग्रामीणजन जल जीवन मिशन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हैं। उनका कहना है कि जल जीवन मिशन ने उनकी पानी की मुसीबत दूर कर दी है अब हमारे आंगन में नल है। रोजाना नल से जल आता है, परिवार खुश हैं। दिव्यांग पालेश का मोबाइल नंबर 9754551574 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!