Connect with us

DHAR

मुख्यमंत्री कोविड- 19 बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री बाल आर्शिवाद योजना के हितग्राहियों के साथ दीपावली मिलन समारोह का आयोजन हुआ

Published

on

     धार, 23 अक्टूबर 2022/ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री सुभाष जैन ने बताया कि प्रदेश के  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री कोविड- 19 बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री बाल आर्शिवाद योजना के हितग्राहियों के साथ दीपावली मिलन समारोह का आयोजन पूर्व सीसीबी अध्यक्ष श्री राजीव यादव की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का लाईव टेलिकास्ट देखा। इस अवसर पर श्री यादव द्वारा बच्चो से संवाद किया गया। उन्होने बच्चों से कहा कि उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सभी आश्यकताएँ की पूर्ति शासन द्वारा द्वारा की जा रही है।  बच्चों के साथ हमारे भाव जुड़े है उनके सपनो को साकार करने में हम सभी  मुख्यमंत्रीजी एवं  प्रधानमंत्रीजी उनके साथ है। मुख्यमंत्री कोविड- 19 बाल सेवा योजना के अन्तर्गत ऐसे बच्चो जो पात्र होते हैं जिनके माता पिता में से एक की मृत्यु पूर्व में हो चुकी है तथा दूसरे को काविड काल (1 मार्च 2021 से 30 जुन 2021 के बिच में खो दिया है ऐसे प्रत्येक बाल हितग्राही को 5 हजार  की सहायता राशि 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक दी जाती है। साथ ही बच्चे एवं उसके संरक्षक को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत मासिक राशन एवं प्रत्येक बाल हितग्राही को स्कुल शिक्षा, उच्च शिक्षा तकनीकि मेडिकल विधि शिक्षा योजना के अनुसार निःशुल्क प्रदान की जाती है । योजना के तहत जिले में कुल 40 बच्चों को योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। 

      इसी प्रकारमुख्यमंत्री बाल अर्शिवाद योजना के तहत बाल देखरेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चो को समाज में अर्थिक शैक्षणिक सहायता देकर समाज मे स्थापित करना, अपने माता-पिता को खो देने वाले 18 वर्ष की आयु तक के बच्चे जो अपने संबंधियो संरक्षको के साथ है को 4 हजार रुपए प्रतिमाह अर्थिक सहायता 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक प्रदान करना है। जिले में योजना के तहत अब तक कुल 280 बच्चे प्रारंम्भिक तौर पर चिन्हिांकित किये जा चुके है। जिला मुख्यालय के अतिरिक्त बदनावर, उमरबन, धरमपुरी आदि परियोजनाओं में योजना के तहत आने वाले बाल हितग्राहियों को विभाग के अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा उनके घर जाकर मिठाईयाँ भेट की जा रही है। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधि व सदस्यगण मौजूद थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!