Connect with us

RATLAM

जिले में सीएम राइज स्कूलों के भवन शीघ्र आकार लेंगे, जिले में 7 स्थानों पर बनेंगे 8 स्कूल भवन तकनीकी व्यवधानों के समाधान के लिए कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए निर्देश~~स्थापना दिवस के अवसर पर दौड़ का अयोजन हुआ“~~अपना लक्ष्य निर्धारित करें और सर्वांगीण विकास पर ध्यान दें – महापौर श्री पटेल ~~कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में छात्रावास दिवस आयोजन हुआ

Published

on

जिले में सीएम राइज स्कूलों के भवन शीघ्र आकार लेंगे, जिले में 7 स्थानों पर बनेंगे 8 स्कूल भवन

तकनीकी व्यवधानों के समाधान के लिए कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए निर्देश

 रतलाम /मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी सीएम राइज स्कूल योजना अंतर्गत रतलाम जिले में 7 स्थानों पर 8 स्कूल स्वीकृत किए गए हैं।  इनमें रावटी, आलोट, रतलाम, बिरमावल, पिपलोदा तथा जावरा सम्मिलित हैं। सैलाना में दो स्कूल बनेंगे एक ट्राइबल विभाग का तथा दूसरा स्कूल शिक्षा विभाग का रहेगा।

         जिले में वर्तमान में उपलब्ध भवनों में सीएम राइस स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। शासन द्वारा प्रत्येक सीएम राइज स्कूल के लिए 35 करोड़ 60 लाख रुपए राशि स्वीकृत की गई है।

         स्कूल भवनों का निर्माण अति शीघ्र प्रारंभ करने के लिए कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा 1 नवंबर को दोपहर एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गइ। बैठक में कलेक्टर द्वारा तकनीकी व्यवधान पर चर्चा करते हुए उनके समाधान के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। सभी स्कूलों को भूमि आवंटित हो गई है। आलोट में जो भूमि आवंटित की गई है वहां पर बरसात में अत्याधिक पानी भर जाने की जानकारी प्रकाश में आने पर कलेक्टर द्वारा आलोट में अन्य स्थान पर भूमि उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया। शिक्षा विभाग के सीएम राइज स्कूलों के निर्माण हेतु पीआईयू एजेंसी रहेगा। शिक्षा विभाग के चार स्कूल भवनों के निर्माण हेतु टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

               बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने वर्तमान संचालित स्कूलों में प्राचार्य तथा स्टाफ उपलब्धता की समीक्षा की, बताया गया कि अभी 2 स्कूलों में पूर्णकालिक  प्राचार्य कार्यरत हैं सभी स्कूलों में प्राचार्य   तथा अन्य स्टाफ के लिए शासन से पत्र व्यवहार जारी है। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देशित किया कि सीएम राइज स्कूलों के वर्तमान स्टाफ में से यदि किसी का ट्रांसफर होता है तो उसको किसी भी स्थिति में रिलीव नहीं किया जाए। बैठक में उपस्थित खंड शिक्षा अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वह सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण के लिए अपने  क्षेत्र में स्थान का भ्रमण करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आगामी समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में शिक्षा विभाग तथा ट्राइबल विभाग द्वारा अपने सीएम राइज स्कूलों के संबंध में विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। बताया गया कि विकासखंड मुख्यालयों पर बनने वाले स्कूल भवन कम से कम साडे 6 एकड़ भूमि तथा जिला मुख्यालय पर करीब 10 एकड़ भूमि की आवश्यकता प्रावधानित है। भवन निर्माण प्रारंभ होने के पश्चात कम से कम 18 माह में कार्य पूर्ण होगा। संसाधनों की उपलब्धता के बारे में बताया गया कि स्कूलों में एलईडी प्राप्त हो चुके हैं। फर्नीचर की डिमांड भेजी गई है।

          कलेक्टर ने ट्राइबल अधिकारी को निर्देशित किया कि रावटी, सैलाना के स्कूल, भवनों के कॉन्सेप्ट प्लान बनाने हेतु कंसलटेंसी से पत्र व्यवहार किया जाए। शिक्षा विभाग के 4 स्कूल भवनों के प्राक्कलन तथा नक्शे तैयार हो चुके हैं।

 स्थापना दिवस के अवसर पर दौड़ का अयोजन हुआ

रतलाम खेल एवं युवा कल्याण विभाग, पुलिस विभाग एवं जनअभियान परिषद द्वारा मध्यप्रदेश दिवस मनाया गया। जिसके मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, मुख्य कार्यपाल अधिकारी श्रीमती जमुना भिडे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार थे। मुख्य अथितियों का खेल अधिकारी राधिका देवान, जनअभियान परिषद के रतनेश विजयवर्गी, नेहरू युवा केन्द्र के सौरभ श्रीवास्तव एवं जितेन्द्र पुलिया द्वारा पुष्प माला से स्वागत किया गया। तत्पश्चात मध्यप्रदेश गान गायान किया गया।

             कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा सभी सहाभागीयों को नशामुक्ति की शपथ दिलाई गई। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा हरी झंडी दिखाकर दौड़ प्रारंभ की गई।  दौड नेहरू स्टेडियम से प्रारंभ होकर छत्रीपुल, कॉलेज रोड, जेल रोड, लोकेन्द्र टॉकीज चौराहा होते हुए न्यू रोड़, दो बत्ती चौराह होते हुए नेहरू स्टेडियम पर सम्मपन्न हुई। खिलाड़ीयों के साथ जन सामान्य द्वारा दौड़ में भाग लेकर आयोजन को सफल बनाया। इस अवसर पर जनअभियान परिषद द्वारा खिलाड़ीयों को केलो का वितरण किया गया। इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, जनअभियान परिषद, नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन आर सी तिवारी क्रिड़ा अधिकारी शिक्षा विभाग के द्वारा किया गया।

 

अपना लक्ष्य निर्धारित करें और सर्वांगीण विकास पर ध्यान दें – महापौर श्री पटेल

कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में छात्रावास दिवस आयोजन हुआ

 रतलाम / विद्यार्थी शासन की सुविधाओं का लाभ लेते हुए अपना लक्ष्य निर्धारित करें, बेहतर पढ़ाई करें, खेल गतिविधियों में शामिल हों और अपना सर्वांगीण विकास करें । शासन द्वारा शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से विद्यार्थियों को सभी अवसर प्रदान किए जा रहे हैं । इन अवसरों का लाभ लेकर आगे बढ़ना और अपना बेहतर भविष्य निर्माण करना हर विद्यार्थी का लक्ष्य होना चाहिए ।

उक्त विचार शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में आयोजित छात्रावास दिवस समारोह में महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने व्यक्त किए। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरक प्रसंग सुनाते हुए कहा कि अपने माता-पिता एवं गुरुओं के प्रति सदैव सम्मान का भाव रखें तथा इनके द्वारा बताए गए मार्ग का अनुसरण करें। उन्होंने कन्या शिक्षा परिसर में विद्यार्थियों को दी जा रही शिक्षा एवं समस्त सुविधाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इतना अच्छा अवसर विद्यार्थियों को मिल रहा है। इसका पूरा लाभ लेते हुए आगे बढ़ें।

 विशेष अतिथि श्री जयवंत कोठारी ने कहा कि विद्यार्थी जीवन बहुत सीख लेने का होता है । यही जीवन हमारे भविष्य की दिशा को निर्धारित करता है ।यहां विद्यार्थी अपने शिक्षा के प्रति समर्पित होकर अच्छे से अच्छा परिणाम देने का लक्ष्य रखें ।

अध्यक्षता करते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती पारुल जैन ने कहा कि सभी बालिकाएं अनुशासित होकर अपने जीवन को बेहतर बनाएं । उन्होंने कहा कि कन्या शिक्षा परिसर के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध हो रहे हैं , इसका पूरा लाभ लें तथा छात्रावास में रहते हुए अच्छे से अच्छे परिणाम देने के प्रति संकल्पित रहें।  संस्था प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि कन्या शिक्षा परिसर में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ उन्हें विभिन्न गतिविधियों से भी जोड़ा गया है। सभी विद्यार्थी अपनी शिक्षा के साथ विभिन्न गतिविधियों से जुड़कर बेहतर भविष्य निर्माण की दिशा में प्रयासरत हैं । प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की ।अतिथियों का स्वागत श्री गणतंत्र मेहता, श्री वीरेंद्र सिंह राठौर ,श्रीमती मनीषा खराड़ी, छात्रावास अधीक्षक श्रीमती सीमा कनेरिया , श्रीमती सुनीता हारी सहित विद्यार्थियों ने किया । कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

खेल गतिविधियों का भी हुआ शुभारंभ

महापौर श्री प्रहलाद पटेल, श्री जयवंत कोठारी , सहायक आयुक्त श्रीमती पारूल जैन ने कबड्डी मैच के साथ खेल गतिविधियों की भी शुरुआत करवाई। अतिथियों ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया तथा उन्हें आगामी दिनों में होने वाली गतिविधियों के लिए शुभकामनाएं प्रदान की। इस दौरान संस्था के शैक्षणिक स्टाफ सहित विद्यार्थी मौजूद थे।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ4 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ4 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ5 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!