Connect with us

RATLAM

रतलाम की डायरी-मध्यप्रदेश स्थापना दिवस योजनाओं के तहत 4 नवंबर को हजारों हितग्राहियों को मिलेगा करोड़ों रुपए का ऋण लाभ~~जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक 9 नवम्बर को~~खुशियोंकी दास्ताँ – पूर्व में बेरोजगार अनिल रतलामी नमकीन के व्यापार से अब दूसरों को भी दे रहा रोजगार~~शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी जिला शिक्षा विभाग~~समाचार पत्र-पत्रिकाओं की हाजरी ऑन-लाईन साफ्टवेयर से लगेगी प्रकाशनों के एकमुश्त अंक जमा नहीं किए जा सकेंगे पंजीयन के ऑनलाईन साफ्टवेयर का प्रशिक्षण सम्पन्न~~ मध्यदेश स्थापना दिवस सफाई मित्रों का सम्मान स्वच्छता गतिविधियां तथा प्रतियोगिताएं आयोजित की गई~~

Published

on

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

योजनाओं के तहत 4 नवंबर को हजारों हितग्राहियों को मिलेगा करोड़ों रुपए का ऋण लाभ

रतलाम मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष में कार्यक्रमों आयोजनों की श्रृंखला जारी है। इस क्रम में 4 नवंबर को रतलाम के विधायक सभागृह बरबड में प्रातः 10:00 से रोजगार दिवस आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर 6005 हितग्राहियों को 74 करोड़ 35 लाख रूपए के ऋण लाभ वितरित किए जाएंगे।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में रोजगार दिवस आयोजन की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजन होगा। इस दौरान एक जिला एक उत्पाद संबंधी गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सेठिया ने बताया कि राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं के तहत बैंकों द्वारा ऋण वितरण की सभी तैयारियां रोजगार दिवस के लिए पूर्ण कर ली गई है।

 

 

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक नवम्बर को

रतलाम रबी सिंचाई के लक्ष्य निर्धारण हेतु जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी की अध्यक्षता में 9 नवम्बर को साय. 4.00 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित की गई है।

खुशियोंकी दास्ताँ –

पूर्व में बेरोजगार अनिल रतलामी नमकीन के व्यापार से अब दूसरों को भी दे रहा रोजगार

रतलाम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार रतलाम जिला उद्योग एवं व्यापार कार्यालय बेरोजगार युवाओं को शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से ऋण लाभ उपलब्ध करा रहा है ताकि बेरोजगारी दूर हो तथा व्यक्ति दूसरों को भी रोजगार देने योग्य बन सके। इसी कड़ी में रतलाम के रहने वाले युवा अनिल चौधरी ने भी योजना का लाभ उठाकर न केवल अपनी बेरोजगारी दूर कर ली हैं बल्कि अब दूसरों को भी रोजगार दे रहे हैं।

स्नातक उत्तीर्ण अनिल की इच्छा स्वयं का व्यवसाय करने की थी जिसके जरिए उनकी पहचान बन सके। जब उन्हें राज्य शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की जानकारी मिली तो वे जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र पहुंचे, वहां महाप्रबंधक श्री मुकेश शर्मा ने उन्हें योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए अपना उद्यम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया। महाप्रबंधक श्री शर्मा की प्रेरणा से अनिल ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में आवेदन प्रस्तुत किया। कार्यालय ने भी सकारात्मक रवैया अपनाते हुए अनिल का 3 लाख रूपए का लोन बैंक ऑफ बड़ौदा से स्वीकृत करवाया।

नमकीन रतलाम की पहचान है जो रतलाम के हजारों व्यक्तियों को रोजगार दे रहा है। नमकीन में अनिल को भी अपना भविष्य उज्जवल दिखा, उसने योजना से मिले लोन की राशि से रतलामी सेव का निर्माण तथा व्यवसाय शुरू किया। अपनी मेहनत और धैर्य के साथ कार्य करते हुए अनिल ने अब सेव के व्यापार में अपनी पहचान बना ली है। दिन-रात मेहनत करके व्यापार को स्थापित कर लिया है। खुद की बेरोजगारी तो दूर कर ही ली है दूसरे 5 लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं।

अनिल को वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से ऋण प्राप्त हुआ है। योजना की बदौलत व्यापार द्वारा 1 वर्ष में ही अनिल को लगभग 5 से 6 लाख रुपए आमदनी  प्राप्त हुई है। जीवन में खुशियां आई है। अनिल मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देता है जिनकी अभिनव योजना से  उसके जीवन में खुशहाली आई है। अनिल का मोबाइल नंबर 96698 80440 है।

शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी जिला शिक्षा विभाग

रतलामकलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में जिले का शिक्षा विभाग अग्रणी भूमिका निभा रहा है। शिक्षा की गुणवत्ता के सुधार के साथ-साथ योजनाओं पर दक्षता के साथ अमल किया जा रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड योजना के क्रियान्वयन में रतलाम जिला प्रदेश में द्वितीय स्थान पर है। योजना में वर्ष 2022-23 में जिले के 900 स्कूलों द्वारा 5026 आईडिया अपलोड किए गए हैं। आईडिया अपलोड में जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर है।

नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों के चिन्हांकन में भी जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर हैं। वर्ष 2022-23 में कक्षा 9वी के 2831 बालक तथा 2480 बालिकाएं पात्र हैं जिनको साइकिल वितरण किया जाएगा। समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के तहत मैपिंग प्रोफाइल अपडेशन तथा छात्रवृत्ति स्वीकृति वर्ष 2022-23 की स्थिति में 2 लाख 71 हजार 738 विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेट कर दी गई है। इनमें 2 लाख 10 हजार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। कार्य 97.74 प्रतिशत पूर्ण किया गया है। जिला प्रदेश में तृतीय स्थान पर है। रतलाम जिले में शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित की जाकर शत-प्रतिशत कार्य किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हाई स्कूल के परीक्षा परिणामों को सुधारने के दृष्टिगत जिले के विद्यालयों में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत 11हजार 298 विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर अध्ययन द्वारा शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित किया गया है। विशेष रूप से ऐसे विद्यालय जहां गणित, अंग्रेजी, विज्ञान के शिक्षकों के पद रिक्त थे, अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था भी नहीं हो पाई थी, उन विद्यालयों के विद्यार्थियों को विशेष लाभ ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से प्रदान किया गया है। इससे शैक्षणिक स्तर में गुणात्मक सुधार हुआ है।

समाचार पत्र-पत्रिकाओं की हाजरी ऑन-लाईन साफ्टवेयर से लगेगी

प्रकाशनों के एकमुश्त अंक जमा नहीं किए जा सकेंगे

पंजीयन के ऑनलाईन साफ्टवेयर का प्रशिक्षण सम्पन्न

रतलाम प्रेस एवं पुस्तक रजिस्ट्रेशन एक्ट में दिए गए प्रावधानों के आधार पर जनसम्पर्क संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा समाचार पत्र-पत्रिकाओं के पंजीयन का ऑनलाईन सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। नियमित रुप से प्रकाशित होने वाले दैनिक समाचार पत्र, समाचार पत्रों के संस्करण, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक तथा त्रैमासिक समाचार पत्र-पत्रिकाओं के सम्पादकों को अंक प्रकाशन के 24 घंटे के भीतर प्रकाशित अंक जनसम्पर्क कार्यालय में प्रस्तुत करना होंगे। निर्धारित अवधि के उपरान्त प्राप्त अंक ऑनलाईन साफ्टवेयर पर अपलोड नहीं किए जा सकेंगे, जिससे समाचार पत्र-पत्रिकाओं की नियमितता खंडित होगी तथा वे विज्ञापन के लिए अपात्र हो जायेंगे।

          जनसंपर्क संचालनालय द्वारा तैयार किए गए ऑन लाईन साफ्टवेयर का प्रशिक्षण भोपाल से गुगल मीट के माध्यम से दिया गया। प्रशिक्षण में प्रदेश के सभी जनसम्पर्क अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यालय से सहभागिता की। प्रतिभागियों को अपर संचालक श्री एच.एल. चौधरी ने सम्बोधित करते हुए ऑनलाईन साफ्टवेयर के प्रावधानों की जानकारी दी।

          प्रशिक्षण में जानकारी दी गई कि नियमित रुप से प्रकाशित होने वाले दैनिक समाचार पत्र, समाचार पत्रों के संस्करण, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक एवं त्रैमासिक पत्र-पत्रिकाओं की जानकारी साफ्टवेयर में अपलोड करने के लिए समस्त नियमित प्रकाशनों के सम्पादकों को अपने-अपने प्रकाशन के RNI  रजिस्ट्रेशन नम्बर, RNI टायटल कोड की फोटोकॉपी, RNI रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की फोटोकापी, RNI टायटल एलाटमेंट लेटर की फोटोकॉपी, प्रथम घोषणा पत्र की फोटोकॉपी, स्थापना/प्रकाशन प्रारंभ करने का वर्ष,  GSTI नम्बर की फोटोकॉपी, पेन कार्ड की फोटोकॉपी, ई-मेल आई.डी., फोन/मोबाईल नम्बर, स्थाई पता एवं DPR के पेपर कोड की जानकारी हॉर्ड एवं सॉफ्टकॉपी में संबंधित जनसम्पर्क कार्यालय में अनिवार्य रुप से जमा करना होगी। प्राप्त हॉर्ड एवं साफ्ट कॉपी के आधार पर संबंधित कार्यालय, समाचार पत्रों का सभी डाटा साफ्टवेयर में अद्यतन करेंगे। समाचार पत्र सम्पादकों से उपरोक्त दस्तावेजों की एक-एक फोटो कॉपी तथा JPG एवं PDF फॉर्मेट में एक-एक सॉफ्टकॉपी (प्रत्येक सॉफ्टकॉपी की साइज 01MB से अधिक नहीं होनी चाहिए) 10 दिवस में जनसम्पर्क कार्यालय में जमा करने का अनुरोध किया गया है। दस्तावेज जमा करने के लिए निर्धारित प्रारुप जनसम्पर्क कार्यालय में उपलब्ध है।

नवीन प्रकाशन पंजीबद्ध कराने के लिए प्रकाशन का RNI नम्बर अनिवार्य है। RNI नम्बर प्राप्त होने के बाद शेष वांछित दस्तावेजों की जानकारी जनसम्पर्क कार्यालय से प्राप्त करना होगी। समस्त दस्तावेज प्राप्त होने पर ही नवीन प्रकाशन पंजीबद्ध किए जा सकेंगे।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा सजगता से की गई कार्रवाईयां

रतलाम कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में त्यौहारों के दौरान खाद्य औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा पूर्व से सजग होकर कार्य किया गया ताकि आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश कुमार जमरा ने बताया कि माह अगस्त से अक्टूबर तक जिले के विभिन्न स्थानों से कुल 142 नमूने विभिन्न खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए थे, जिनमे से 30 नमूने की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसमें से 09 नमूने अवमानक व मिथ्याछाप पाए गए जिसमें पनीर के 2 नमूने, दूध के 2, मावे का 1, दही का 1 नमूना, हरे मटर व हरा चना अवमानक पाये गये एवं सेव का नमूना मिथ्याछाप पाया गया। हरे मटर व हरे चने मे खाद्य रंग की मिलावट पाई गईं जो कि प्रतिबन्धित है जिसके कारण हरे मटर व हरे चने अवमानक घोषित किये गये जिन्हे धारा 46 (4) का सूचना पत्र जारी किया गया।

अधिकारियों द्वारा कोमल नगर में घर पर बनाईं जा रही काजू कतली का नमूना लेकर 36 हजार रुपए मूल्य की 48 किलो ग्राम काजू कतली मिलावट की शंका में जप्त की गई। अहमदाबाद ले जा रहे मावे के नमूने लेकर मिलावट की शंका में 3 लाख 43 हजार 750 रुपए का 1375 किलो ग्राम मावा रिपोर्ट आने तक मालिक की अभिरक्षा में रखा गया। एडीएम न्यायालय में कल 37 पकरण दर्ज किए गए व सीआईएम न्यायालय में 2 प्रकरण दर्ज कराए गए तथा एडीएम न्यायालय द्वारा तीन माह में दर्ज प्रकरणों को निर्णीत करते हुए विभिन्न आरोपियों पर कूल 5 लाख 60 हजार रुपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया। तीन माह में 9 लाख रुपए की वसूली की गई। आगे भी कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी।

मध्यदेश स्थापना दिवस

सफाई मित्रों का सम्मान स्वच्छता गतिविधियां तथा प्रतियोगिताएं आयोजित की गई

रतलाम मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष में राज्य शासन के निर्देश अनुसार जारी आयोजनों की श्रंखला में 3 नवंबर को जिले के सभी निकायों, वार्डों में स्वच्छता अभियान, रंगोली, पेंटिंग, वाद-विवाद प्रतियोगिता इत्यादि आयोजन किए गए। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार जिले में स्मारकों की सफाई, स्वच्छता श्रमदान, सार्वजनिक स्थानों पर 67 दीपों का प्रज्वलन तथा सफाई मित्रों का सम्मान किया गया। सर्वेक्षण 2023 की तैयारियां का शुभारंभ हुआ।

आयोजन में सफाई मित्रों, स्वयं सहायता समूह, आवासीय संघ आदि सम्मानित किए गए। आयोजनों में पार्षदों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, विद्यार्थियों, अधिकारियों, कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ6 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ6 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ6 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ6 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!