Connect with us

RATLAM

जन सम्पर्क के आईने से ~~समूह से जुड़ने के बाद आया महिलाओं के आर्थिक स्तर में सकारात्मक बदलाव

Published

on

समूह से जुड़ने के बाद आया महिलाओं के आर्थिक स्तर में सकारात्मक बदलाव

रतलाम राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव का वाहक बनकर आया है। रतलाम के संत नगर कालोनी नाकोडा स्वयं सहायता समूह की सदस्याओं के जीवन में भी मिशन से सुखद् बदलाव आया है। समूह की सदस्याएं परिवार की आर्थिक तंगी के कारण परेशान रहती थी। महिलाओं के जीवन में बदलाव तब आया जब राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा नाकोडा स्वयं सहायता समूह को 1 लाख रुपए का ऋण प्राप्त हुआ।

समूह की अध्यक्षा सुश्री कमल जैन ने बताया कि रोजगार प्राप्ति के साधनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर स्वयं सहायता समूह का गठन कर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में आवेदन किया गया। मिशन द्वारा समूह को 1 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया जिससे समूह की सदस्याओं ने पत्तल दोना बनाने का कार्य आरम्भ किया। शुरूआत में 4 हजार रुपए प्रतिमाह की प्राप्त हुआ। समूह द्वारा निरन्तर मेहनत करने से 20 हजार रुपए प्रतिमाह प्राप्त होने लगा है। कमल जैन कहती हैं कि नाकोडा स्वयं सहायता समूह संचालित होना ही हमारे जीवन का सबसे बडा सफल पक्ष है जिससे गृह कार्य के साथ-साथ आमदनी भी प्राप्त हो रही है। इसके लिए हम मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं।

पीओएस मशीन खराब हो तो डेस्कटॉप वर्जन या एंड्रॉयड ऐप के माध्यम से उर्वरक विक्रय करें

रतलाम जिला कृषि विभाग द्वारा जिले के समस्त उर्वरक विक्रेताओं को निर्देशित किया गया है कि उनके पास पीओएस मशीन यदि खराब होती है तो वह डेस्कटॉप वर्जन एंड्राइड ऐप के माध्यम से उर्वरक विक्रय कर सकते हैं, जो उन्हें उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। पीओएस मशीन के लिए कंपनी श्रीराम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधि श्री लोकेंद्र सिंह के मोबाइल नंबर 96448 89111 तथा श्री पी.सी. वर्मा भोपाल से मोबाइल नंबर 98298 56988 से संपर्क कर आवश्यक कार्रवाई करें।

उर्वरक की बिक्री अधिकारी की निगरानी में होगी

अधिकारी प्रतिदिन सत्यापित रिपोर्ट भेजेगा

रतलाम कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर जिले में उर्वरक विक्रय स्थलों पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों की तैनाती की गई है। उनकी निगरानी में उर्वरक विक्रय होगा। प्रतिदिन शाम को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी उस दिवस के विक्रय की  रिपोर्ट स्वयं द्वारा सत्यापित करके जिला कार्यालय को प्रेषित करेगा।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

रतलामकलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी श्री संजीव पाण्डेय द्वारा पानी में डूबने से मृत्यु होने पर मृतक के परिजन को आर.बी.सी. 6-4 के तहत 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। राजीव नगर रतलाम निवासी सीताबाई पति राधेश्याम की गत 7 अक्टूबर 22 को कनेरी डेम में डूबने से मृत्यु होने पर मृतक के वैध वारिस पति राधेश्याम को आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ10 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ10 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ10 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ11 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ11 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!