Connect with us

RATLAM

प्रिंट समृद्ध वातावरण प्रशिक्षण पर छात्राध्यापकों ने बनाई सहायक शिक्षण सामग्री

Published

on

जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में हुआ कार्यशाला और प्रदर्शनी का आयोजन

पिपलौदा, । वर्तमान में शिक्षकों के राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र द्वारा संचालित प्रिंट समृद्ध वातावरण प्रशिक्षण पर  आधारित सहायक शिक्षण सामग्री की कार्यशाला एवं प्रदर्शनी का आयोजन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान में किया गया। इसमें संस्‍थान के छात्राध्‍यापकों ने कक्षा 1 से 8 तक विभिन्‍न विषयों से संबंधित सहायक शिक्षण सामग्री का निर्माण कर उनका प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम में सीएम राइज विद्यालय के प्राचार्य संजय शर्मा ने मुख्‍य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए विभिन्‍न उदाहरणों के माध्‍यम से रचनात्‍मकता तथा कार्यकौशल के लिए छात्राध्‍यापकों को प्रोत्‍साहित किया।

प्रभावी होता है शिक्षण सामग्री का उपयोग

कार्यक्रम में विचार व्‍यक्‍त करते हुए सीएम राइज के संजय भट्ट ने कहा कि बच्‍चों के स्‍तर, पूर्व ज्ञान तथा निश्चित उद्देश्‍य को निर्धारित कर सहायक शिक्षण सामग्री का उपयोग प्रभावी होता है। संस्‍थान के प्राचार्य डॉ. नरेन्‍द्र गुप्‍ता ने स्‍वागत भाषण देते हुए कार्यशाला के उद्देश्‍य तथा सहायक शिक्षण सामग्री की महत्‍ता को समझाया।

यह रहे मौजूद

कार्यशाला में जनपद शिक्षा केन्‍द्र के अकादमिक समन्‍वयक रामदयाल आंजना, सत्‍यनारायण राठौर, बालाराम चौहान, रामकृष्‍ण उपाध्‍याय, जनशिक्षक मोहनसिंह सोलंकी, अम्‍बाराम बोस, मुकेश राठौर आदि उपस्थित थे।

शिक्षण को रुचि पूर्ण बनाने में मदद मिलेगी शिक्षण सामग्री से

संस्‍थान की अलका आचार्य ने बताया कि संस्‍थान के छात्राध्‍यपकों ने बालगीत तथा बाल पाठ्य सामग्री का निर्माण किया है, इससे बच्‍चों के शिक्षण को रूचिकर बनाने में मदद मिलेगी। सहायक शिक्षण सामग्री की प्रदर्शनी में छात्राध्‍यापकों ने भाषा, गणि‍त, पर्यावरण, विज्ञान तथा सामान्‍य जानकारियों से बच्‍चों को सरल ढंग से समझाए जाने की सामग्री का निर्माण स्‍थानीय संसाधनों से किया। संस्‍थान के छात्राध्‍यापकों ने स्‍पष्‍ट किया कि इन सामग्रियों के निर्माण से विषय की कठिनाईयों को दूर करने में मदद मिल सकेगी। प्राचार्य डॉ. गुप्‍ता ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाओं तथा प्रदर्शनियों का आयोजन जिले के सभी विकासखंड में किया जाएगा, जिससे बच्‍चों के शिक्षण में शिक्षकों को सुविधा हो सके तथा शिक्षकों की रचनात्‍मकता सामने आ सके। संस्‍थान की संगीता भट्ट तथा सरस्‍वती धाकड़ भी उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन राजेन्‍द्र राव भोगलेकर ने किया।(हरमुद्दा से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

कांग्रेस विधायक की मनमानी : गोदाम की शटर उचका कर किसानों से कहा उठा लो खाद की बोरियां, विधायक पर एफआईआर की तैयारी

Don't Miss

रतलाम जिले की डायरी~~खाद्य एवम औषधि प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए~~जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता डबल लॉक केन्द्रो से नगद वितरण कराया~~विज्ञान और प्रकृति से मनुष्य सीख ले कर विकास करे- डॉ. मिश्रा विश्व विज्ञान दिवस पर कार्यशाला आयोजित~~ गया~~जावरा, आलोट, दिलीप नगर में उर्वरकों के नगद विक्रय केंद्र~~नेशनल लोक अदालत 12 नवंबर को बीएसएनएल द्वारा निराकरण के लिए 516 प्रकरण न्यायालयों में प्रस्तुत~~जिले के दो निजी नर्सिंग होम की मान्‍यता निरस्‍त की गई~~आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और समग्र आईडी में नाम की समानता होना आवश्‍यक~~‘सांस कार्यक्रम 12 नवम्बर से 28 फरवरी तक’~~

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ12 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ12 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ13 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!