Connect with us

झाबुआ

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झकनावदा के भवन निर्माण कार्य में विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदार की मिलीभगत से किया जा रहा है घटिया निर्माण कार्य

Published

on

झकनावदा/पेटलावद:-(राजेश काॅसवा) – एक और मध्य प्रदेश शासन एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को ग्रामीण क्षैत्रो मे भी बेहतर बनाने के लिए पुरजोर प्रयास किए जा रहे हैं कहने को तो शासन अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए खर्च करने का दावा करती है परंतु इन सरकारी दावों और जमीनी हकीकत में एक बड़ा अंतर देखने को मिलता है दूसरी तरफ उन्ही के शासन के अधिकारियों द्वारा ठेकेदार से मिलीभगत करके शासन की करोड़ों रुपए की बिल्डिंगों में घटिया निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं ।

ऐसा ही हमें देखने को मिला है ग्राम झकनावदा में शासन द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किये जाने के आदेश हुए थे जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके कि ग्रामीणों को भी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूरदराज नहीं जाना पड़े एवं उन्हें झकनावदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके । इसलिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण का कार्य चल रहा है सरकार की मंशा है कि बिल्डिंग बनने के बाद क्षेत्र के करीबन 5 दर्जन गांवों के ग्रामीणों को भटकना नहीं पड़ेगा भवन निर्माण का कार्य पीआईयू विभाग के द्वारा जिस फर्म का टेंडर हुआ है उससे करवाया जा रहा है कहने को तो करोड़ों रुपए की बिल्डिंग जिसकी एजेंसी पीआईयू को बनाया गया है परंतु ठेकेदार द्वारा रेत की जगह डस्ट का उपयोग करके निर्माण कार्य किया जा रहा है और घटिया सीमेंट सहित पूर्ण रूप से घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन शासन के नुमाइंदों को इनमें कोई कमी नजर नहीं आ रही है शासन की मंशा है कि बिल्डिंग वर्षों तक रहे परंतु विभाग के अधिकारी केवल अपने कमीशन की मंशा रखते हैं इससे ऐसा सिद्ध हो रहा है कि विभाग के एसडीओ द्वारा आज तक भवन निर्माण का मुआयना करना या जायजा लेना भी उचित नहीं समझा भवन निर्माण कार्य में निम्न स्तर की सामग्री से घटिया निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसे देखने स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जयपाल सिंह ठाकुर एवं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर एम. एल. चोपड़ा द्वारा करोड़ों रुपए की लागत से बन रहे नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण कार्य का जायजा लेने आए तब उनके द्वारा भी घटिया निर्माण कार्य होना पाया गया जिससे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने भी नाराजगी जाहिर की एवं खंड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम. एल. चोपड़ा को निर्देशित किया कि आप एक पत्र बनाकर जिले में भिजवाए के निम्न स्तर का कार्य किया जा रहा है उसी संबंध में डॉ.एम.एल.चोपड़ा द्वारा भी निम्नस्तर की सामग्री का उपयोग एवं घटिया निर्माण कार्य संबंधित पत्र दिनांक 20/10/2022 को जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ,भवन निर्माण शाखा झाबुआ, एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद को भिजवा दिया गया उसके बावजूद भी किसी भी जिले के अधिकारी ने आकर इसकी सुध नहीं ली इससे ऐसा लगता है कि जिले के अधिकारियों की भी सेटिंग ठेकेदार से हो चुकी है निर्माण कार्य चालू है धीरे-धीरे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का पूरा निर्माण कार्य हो जाएगा परंतु अधिकारियों व ठेकेदार की मिलीभगत के कारण कोई सुध लेने वाला नहीं है ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से मांग की है की आप हमारे गांव में नवनिर्मित सामुदायिक भवन का अवलोकन कर उसमे किये जा रहे घटिया निर्माण पर रोक लगाकर उसकी जांच विधिवत लैब टेस्ट करवा कर की जाए जिससे ठेकेदार द्वारा जो घटिया निर्माण कार्य किया जा रहा है उसका पूरा मामला सामने आ जाएगा और जिस फर्म का टेंडर हुआ है उसे ब्लैक लिस्टेड किया जाए और झकनावदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण कार्य उच्च क्वालिटी का करवाया जाये हमारे गांव झकनावदा का अस्पताल अच्छा बनेगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झकनावदा के भवन निर्माण में घटिया निर्माण कार्य किया जा रहा है इस संबंध में मुझे जानकारी नहीं है आपके द्वारा मुझे बताया गया है मैं इसे दिखवाता हूं यदि घटिया निर्माण किया जा रहा होगा तो संबंधित पर कार्रवाई कर रिजेक्ट किया जाएगा।
ए.एस.भिड़े
सम्भागीय परियोजना यंत्री, पीआईयू , झाबुआ ।

मेरे द्वारा पीआईयू विभाग के ईई को एक बार मौखिक में अवगत करवा दिया गया है और आपके द्वारा फिर बताने पर मैं अभी मेरे विभागीय इंजीनियर एवं भोपाल के इंजीनियर से बात करता हूं।
डॉ. जयपाल सिंह ठाकुर , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झकनावदा के निर्माण कार्य में यदि घटिया निर्माण किया जा रहा होगा तो इसकी जांच करवाकर दोषी अधिकारियों एवं ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करवाई जाएगी।
जी.एस.डामोर , सांसद झाबुआ ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 mins ago

अपराध कम करने में महिलाओं की भागीदारी से क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगे‌:- पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – एसपी राजेश व्यास ने किया कार्य स्थल का निरिक्षण , शहर की सुरक्षा करेगी तीसरी आँख , 143 सीसीटीवी कैमरे होंगे स्थापित ।

झाबुआ19 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ19 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ19 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!