झाबुआ

पेंशनर्स के लिए खुशखबरी का ऐलान : पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 5 फीसद की बढ़ोत्तरी

Published

on

⚫ पेंशनर्स को 33% महंगाई राहत मिलेगी

⚫ वृद्धि का निर्णय लिया था कैबिनेट ने पहले ही

⚫ अब जारी कर दिए गए हैं आदेश

भोपाल, 30 नवंबर। मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने करीब साढ़े 4 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अनुमोदन के बाद वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 5 फीसद की बढ़ोत्तरी की है। अब पेंशनर्स को 33% महंगाई राहत मिलेगी। मध्यप्रदेश में पेंशनर्स को 33% महंगाई राहत 1 अक्टूबर 2022 से दी गई है, जो नवंबर-22 से देय होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

खास बात तो यह है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की तरह ही महंगाई राहत में वृद्धि का कैबिनेट पहले ही निर्णय कर चुकी थी। अब वित्त विभाग के उप सचिव पीके श्रीवास्तव ने इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। महंगाई राहत बढ़ने के बाद पेंशनर्स को न्यूनतम 400 रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक का फायदा हो सकता है।

उन्हें भी होगी पात्रता

आदेश में यह भी 80 वर्ष या इससे अधिक आयु के पेंशनर्स को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत मिलेगी। कई महंगाई राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्त, असमर्थता एवं क्षतिपूर्ति पेंशन पर देय होगी। सेवा से पदच्युत या सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ता पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी। परिवार पेंशन एवं असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशरों को भी उक्त महंगाई राहत देय होगी।

महंगाई की राहत दर जारी

जारी आदेश के अनुसार वृद्धि के बाद महंगाई की राहत दर जारी कर दी गई है। छठवां वेतनमान प्राप्त कर कर रहे पेंशनर्स को 201% की दर से महंगाई राहत दी गई है, तो सातवां वेतनमान 33% हो गया है।

Trending