Connect with us

झाबुआ

पेसा एक्ट के क्रियान्वयन में अव्वल है इंदौर संभाग

Published

on





संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने की वीसी से समीक्षा


झाबुआ 13 दिसंबर 2022। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने आज इंदौर संभाग के जिलों में पेसा एक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में वीसी के माध्यम से समीक्षा की। संभागायुक्त ने जिलेवार पेसा एक्ट के तहत गठित किये गये ग्रामसभाओं की जानकारी ली। समीक्षा में पाया गया कि इंदौर संभाग पेसा एक्ट के क्रियान्वयन में अव्वल है। वीसी में इंदौर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर्स शामिल हुए। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कहा कि पेसा एक्ट के क्रियान्वयन में गृह विभाग द्वारा इंदौर संभाग में तत्परतापूर्वक कार्यवाही की गई है। विभिन्न थानों में पेसा एक्ट के प्रावधानों के तहत, दर्ज एफआईआर की जानकारी सचिवों के माध्यम से ग्रामसभा को दी जा रही है।
बैठक में कलेक्टर खरगोन श्री कुमार पुरूषोत्तम द्वारा बताया गया कि पेसा एक्ट के तहत संभाग के खरगोन जिले में समस्त 713 ग्रामसभाओं का गठन किया जा चुका है। 712 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ किया गया है। जिले की 696 ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा 110 ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा 7 अपील समिति बनाई गई है।
कलेक्टर झाबुआ श्रीमती रजनी सिंह ने बताया कि झाबुआ जिले में समस्त 774 ग्रामसभाओं का गठन किया जा चुका है। 772 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ किया गया है। जिले की 772 ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन किया गया है। 713 ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा 6 अपील समिति बनाई गई है।
आलीराजपुर जिले में कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में समस्त 538 ग्रामसभाओं का गठन किया जा चुका है। 534 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ किया गया है। जिले की 534 ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन किया गया है। 530 ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा 6 अपील समिति बनाई गई है।
खण्डवा कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह ने बताया कि जिले में समस्त 155 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ किया गया है। सभी ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन कर लिया गया है। सभी ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा एक अपील समिति बनाई गई है।
बुरहानपुर कलेक्टर श्रीमती भव्या मित्तल ने बताया कि जिले में समस्त 130 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ कर लिया गया है। सभी ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन कर लिया गया है। सभी ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा एक अपील समिति बनाई गई है।
कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने बताया कि बड़वानी जिले में आज की स्थिति में 684 में से 498 ग्रामसभाओं का गठन कर लिया गया है तथा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 14 दिसम्बर तक सभी ग्राम सभाओं का गठन कर लिया जायेगा। गठित 498 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ कर लिया गया है। जिले की 119 ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन हो चुका है। 246 ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा 7 अपील समिति बनाई गई है।
धार कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने बताया कि जिले में 1328 में से 1314 ग्रामसभाओं का गठन कर लिया गया है। गठित 1314 ग्रामसभाओं में शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन‍ कर लिया गया है। जिले की 171 ग्राम सभाओं में वन संसाधन योजना एवं नियंत्रण समिति का गठन हो चुका है। 185 ग्राम सभाओं में सहयोगिनी मातृ समिति के गठन का अनुमोदन प्राप्त कर लिया गया है तथा 12 अपील समिति बनाई गई है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!