Connect with us

झाबुआ


सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल पर लेवल-4 शिकायतों के अंतरित नवीन व्यवस्था के संबंध में

Published

on

झाबुआ 21 दिसबंर, 2022। कलेक्टर जिला झाबुआ द्वारा सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल पर लेवल-4 शिकायतों के अंतरित नवीन व्यवस्था के संबंध में सी.एम. हेल्पलाइन 181 पोर्टल अंतर्गत वर्तमान में शिकायतों के निराकरण की समय-सीमा पूर्ण होने के पश्चात लेवल-3 से लेवल-4 पर स्वतः अंतरित, (Auto Escalation ) हो जाती है। यह सुविधा में संशोधन करते हुए केवल लेवल-3 लेवल-4 स्तर पर प्रेषित होने वाली शिकायतों में Auto Escalation की सुविधा बंद कर मैन्यूअल Escalation की सुविधा पोर्टल पर प्रदाय किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त लेवल-4 स्तर पर भी यह सुविधा होगी की अगर शिकायत का निराकरण लेवल-3 से संभव है तो यह शिकायत को लेवल-3 पर पुनः भेज सकें। पोर्टल पर लेवल-3 से शिकायतों को निम्न स्थिति परिलक्षित होने पर ही लेवल-4 पर मैन्यूअल अंतरित किया जा सकता है।

नीतिगत विषय से संबंधित शिकायत जिसमें जिला निर्णय लेने में सक्षम न हो। शिकायत जिनमें राज्य से बजट की मांग की गयी हो। तकनीकी मामले जिनका निराकरण राज्य अथवा केन्द्र से संबंधित हो। अन्य कई विशेष मामले जिसे राज्य का अभिमत आवश्यक हो। उपरोक्त स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि- समस्त अधिनस्त लेवल अधिकारी का उत्तरदायित्व होगा कि लेवल-3 पर आतंरित होने की शिकायतों का परीक्षण कर अंतिम निराकरण सुनिचित करें। लेवल-3 स्तर पर लंबित शिकायतों को निर्धारित समय-सीमा में लेवल-4 स्तर पर अपेषित नहीं किये जाने पर ये शिकायते समाधान कार्यक्रम में सम्मलित की जा सकती है। अतः निराकरण नही करने की स्थिति में संबंधित लेवल-1 लेवल-2 अधिकारी अंतिम हेतुत्व होगे। पोर्टल पर लेवल-1 से लेवल-3 तक प्रेषित होने वाली शिकायतों में Auto Escalation की सुविधा यथावत रहेगी। समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण यथावत रहेगी। समाधानकारक यथा संतुष्टिपूर्ण निराकरण अनिवार्य रूप से लेवल-1 लेवल-2 तक ही किया जाना सुनिश्चित करे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!