Connect with us

RATLAM

सुशासन के मानकों पर खरा उतरता रतलाम जिला

Published

on

रतलाम/ देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस 25 दिसंबर के उपलक्ष में 19 दिसंबर से 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह मनाया जा रहा है। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के नेतृत्व में रतलाम जिला सुशासन के मानकों पर खरा उतर रहा है। जिले में विकास के कई आयाम स्पर्श किए जा रहे हैं, कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां दर्ज की गई है। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी की लगातार मानिटरिंग से जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों की कार्यशैली चुस्त-दुरुस्त होकर ठोस परिणाम दे रही है। प्रशासन सक्रियता से संवेदनशील तथा जनोन्मुखी होकर सुशासन की दिशा में अग्रसर हुआ है।

आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश में द्वितीय स्थान

शासन की आयुष्मान भारत योजना का गरीब वर्गों के उपचार में अत्यधिक महत्व को देखते हुए कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा योजना की सर्वोच्च प्राथमिकता से मानिटरिंग की गई है। परिणामस्वरूप आज की स्थिति में रतलाम जिला आयुष्मान कार्ड निर्माण में प्रदेश में द्वितीय स्थान पर है। जिले में लक्ष्य के विरुद्ध लगभग 90 प्रतिशत आयुष्मान कार्डों का निर्माण किया जा चुका है। जिले का लक्ष्य 9 लाख 40 हजार 758 आयुष्मान कार्ड निर्माण का है जिसके विरुद्ध अब तक 8 लाख 46 हजार 332 आयुष्मान कार्ड बना दिए गए हैं। दिसंबर अंत तक शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सी.एम. हेल्पलाईन में लगातार प्रदेश के टॉप जिलो में

जनशिकायतों के निपटारे में सीएम हेल्पलाइन 181 पर सर्वाधिक फोकस करते हुए कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शासकीय अमले को सक्रियता के साथ जनशिकायतों के निराकरण में अग्रगामी बनाया है। रतलाम जिला सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में विगत कई माहों से प्रदेश में टॉप रैंकिंग में स्थान अर्जित कर रहा है। अप्रैल 2022 में प्रदेश स्तर पर सातवीं रैंकिंग प्राप्त की गई थी, इसके पश्चात माह मई में 11वीं, जून में 13 वीं, जुलाई में 10 वीं, अगस्त में चौथी, सितंबर में तीसरी, अक्टूबर में चौथी तथा जारी माह दिसंबर की 20 तारीख को प्राप्त माह नवंबर के लिए चौथी रैकिंग जिले द्वारा प्राप्त की गई है। सीएम हेल्पलाइन की महत्ता को देखते हुए कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने जनसमस्याओं के निराकरण पर इस कदर फोकस किया है कि जिला लोक सेवा प्रबंधक श्री अंकित बघेल द्वारा 24 घंटों के दौरान लगातार समस्या निराकरण के लिए अधिकारियों को स्मरण कराया जाता है। इसके साथ ही सीएम हेल्पलाइन में रतलाम जिले द्वारा प्रदेश स्तर पर विगत अगस्त माह से अब तक लगातार ए ग्रेड प्राप्त की जा रही है। रतलाम जिले में विगत अप्रैल से लेकर नवंबर 2022 तक कुल 37 हजार 179 शिकायतें प्राप्त हुई, इनमें से कुल 32 हजार 581 शिकायतों का निराकरण किया गया। 30067 शिकायतें आवेदकों की संतुष्टि के साथ बंद की गई जिसमें अप्रैल से लेकर आज तक शिकायत निराकरण संतुष्टि प्रतिशत 92.28 है।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में सवा लाख से ज्यादा हितग्राही लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा जनसमस्याओं के निराकरण की अभिनव पहल के तहत आयोजित मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में रतलाम जिले में 602 शिविरों का आयोजन किया गया है। प्रशासन ने आवेदक के द्वार पर पहुंचकर उसकी समस्या का निराकरण किया। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में जिले के 1 लाख 37 हजार 914 हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। अभियान में 14 विभागों की 38 योजनाओं में लाभ दिया गया है, आयोजित शिविरों के माध्यम से 1 लाख 50 हजार 163 आवेदन प्राप्त हुए, इनमें से 1 लाख 46 हजार 99 आवेदनों का सकारात्मक निराकरण किया जाकर हितग्रहियों को लाभ की श्रेणी में लाया गया।

जिला बदर

भय मुक्त वातावरण, शांति एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत जिला दंडाधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा जिले में 132 आरोपियों को विगत 4 माह में जिला बदर किया गया है। इसके साथ ही 4 आरोपियों पर रासुका भी लगाई गई है।

प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना में जिला चौथे स्थान पर

प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों को सम्मान राशि उपलब्ध कराने में रतलाम जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर तथा उज्जैन संभाग में पहले स्थान पर है। प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले में 2 लाख 80 हजार 75 पात्र परिवार है, इनमें से 1 लाख 79 हजार 865 परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। शेष परिवार भी ई-केवायसी पश्चात शीघ्र लाभान्वित कर दिए जाएंगे। योजना में किसानों को 10 हजार रुपए सम्मान राशि प्रतिवर्ष दी जाती है।

राजस्व प्रकरणों का निपटारा

राजस्व प्रकरणों के निपटारे में भी प्रदेश के अग्रणी जिलों में रतलाम जिला सम्मिलित है। नामांतरण प्रकरणों के निपटारे में प्रदेश में रतलाम जिला सातवें स्थान पर है। सीमांकन प्रकरणों के निपटारे में 19 वां स्थान तथा बंटवारा प्रकरणों के निपटारे में जिला प्रदेश में 15 वें स्थान पर है।

अतिक्रमण विरोधी अभियान

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में रतलाम जिले में लगातार अतिक्रमण विरोधी अभियान संचालित किया जा रहा है। रतलाम शहर की बात की जाए तो कभी मुख्य बाजारों में जो अतिक्रमण दिखता था जिसकी वजह से ट्रैफिक बाधित होता था वह अतिक्रमण अब नजर नहीं आता है। कलेक्टर ने लगातार दिन हो या रात, शहर में निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण हटवाया है। शहर में यातायात बाधा की समस्या बड़ी हद तक दूर कर दी गई है। अभियान लगातार जारी है। शहर से लगे बंजली-सेजावता बाईपास पर 4 हेक्टेयर भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराई गई वहां पर हाउसिंग बोर्ड द्वारा गरीब वर्गों के लिए आवासीय कॉलोनी का निर्माण किया जाने वाला है।

नशा मुक्ति अभियान में प्रदेश में प्रथम स्थान

रतलाम जिले में विगत 2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक आयोजित नशा मुक्त अभियान अपेक्षित रुप से सफल रहा है। प्रदेश में रतलाम जिले ने नशामुक्ति अभियान के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 30 नवंबर के पश्चात राज्य शासन के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा जारी की गई रैंकिंग में रतलाम जिला प्रथम स्थान पर आया है जो अभियान के संबंध में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा सक्रिय रुप से की गई मानिटरिंग तथा लगातार गतिविधियों एवं वातावरण निर्माण के फलस्वरुप है।

42 हजार से अधिक हितग्राहियों को रोजगार के लिए 32245 लाख रुपए का वित्त पोषण

रतलाम जिले में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के नेतृत्व में रोजगार मेलों, रोजगार दिवसों के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। जारी वर्ष में विगत जनवरी माह से लेकर अब तक बैंकों के माध्यम से 42 हजार 226 बेरोजगार व्यक्तियों, हितग्राहियों को राज्य शासन की स्वरोजगार योजनाओं के तहत 32245 लाख रुपए का वित्त पोषण स्वरोजगार हेतु उपलब्ध करवाया गया है।

अवैध कालोनियों के विरुद्ध उल्लेखनीय कार्रवाई

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी के निर्देशन में जिले में अवैध कालोनियों के विरुद्ध भी उल्लेखनीय रुप से कार्रवाई की गई है। ग्राम जामथुन में अवैध कालोनी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई, अवैध निर्माण हटाया गया। ग्राम सेजावता में अवैध कॉलोनी से सीसी रोड हटवाया गया। अनाधिकृत कॉलोनियों में नागरिक अधोसंरचना प्रदाय किए जाने की प्रक्रिया आरंभ किए जाने हेतु नगर पालिका जावरा क्षेत्र की 44, आलोट क्षेत्र की 22, ताल क्षेत्र की 8 कालोनियों के लिए हितधारकों से आपत्तियां आमंत्रित की गई। रतलाम शहर, करमदी, बंजली, बरबड़, विरियाखेड़ी, खेतलपुर, सेजावता, ईसरथुनी, जामथुन गांवों के 44 अवैध कालोनाइजरों के विरुद्ध पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम एवं म.प्र. ग्राम पंचायत नियम में विहित प्रावधानों का उल्लंघन किए जाने के कारण भूमि के क्रय-विक्रय पर रोक, आवासीय व्यवसायिक भू- व्यपवर्तन को निरस्त करने, निर्माण अनुमति पर रोक, अभिन्यास मानचित्र पर रोक लगाते हुए खसरे के कॉलम नंबर 12 में अवैध कॉलोनी की भूमि अंकित करवाया गया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ3 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ11 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ14 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ14 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

झाबुआ14 hours ago

कलेक्टर द्वारा राजस्व कार्यों के त्वरित निराकरण के लिए “राजस्व समाधान शिविर” के आयोजन की अनूठी पहल*

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!