Connect with us

RATLAM

प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया की उपस्थिति में ग्राम पंचायत रानीसिंग की पेसा एक्ट पर प्रथम ग्रामसभा आयोजित की गई

Published

on

प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया की उपस्थिति में ग्राम पंचायत रानीसिंग की पेसा एक्ट पर प्रथम ग्रामसभा आयोजित की गई

रतलाम /जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया की उपस्थिति में विकासखंड बाजना की ग्राम पंचायत रानीसिंग में पेसा एक्ट पर प्रथम ग्रामसभा आयोजित की गई। इसमें विभिन्न प्रस्ताव पारित किए गए। साथ ही आपसी विवादों का निपटारा भी सर्वसम्मति से हुआ। इस ग्रामसभा में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़,े श्री राजेंद्र सिंह लूनेरा, पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती सुनीता गरवाल तथा ग्रामसभा के सदस्य आदि उपस्थित रहे।

ग्रामसभा के लिए सदस्यगणों द्वारा बहुमत से श्री राधेश्याम गरवाल को अध्यक्ष चुना गया। उनकी अध्यक्षता में संपन्न ग्रामसभा द्वारा सर्वसम्मति से स्टॉपडेम निर्माण, उंडवा नाला अणदुबाई के खेत के पास निर्माण का प्रस्ताव पारित किया गया। इसी प्रकार माही नदी पर स्नान घाट निर्माण किए जाने, रानीसिंग ग्राम में हाट बाजार का शुल्क 10 रुपए निर्धारित करने तथा रानीसिंग में आंगनवाड़ी भवन निर्माण का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

ग्रामसभा में ग्राम पंचायत की शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन भी किया गया जिसमें अध्यक्ष श्रीमती हुकलीबाई पारगी को चुना गया। सदस्यों में सुल्तान डोडियार, मोहन गरवाल, गोवर्धन गामड़, शारदा मालीवाड तथा धर्मेंद्र गरवाल शामिल किए गए। उक्त समिति द्वारा ग्रामसभा में राकेश पिता रामा तथा मानसिंह पिता हीरा का पानी के संबंध में विवाद आपसी सहमति से समाप्त किया गया। इसी प्रकार गुलाब सिंह पिता रमेश तथा भरत पिता वेलजी का रास्ते संबंधी विवाद भी आपसी सहमति से खुशी के साथ खत्म किया गया।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने ग्रामीणों से कहा कि पेसा एक्ट से जनजाति क्षेत्रों में ग्रामसभा सशक्त हो गई है। ग्रामसभा को निर्णय लेने के मजबूत अधिकार प्राप्त हुए हैं। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि ग्रामसभा के माध्यम से आपसी विवादों का खुशी-खुशी समाधान करें। पुलिस थाना, कचहरी जाने से बचें। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने भी पेसा एक्ट पर उपयोगी जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने ग्रामीणों से अपील की कि ग्रामीणजन लड़ाई-झगड़े से बचें प्रयास करें कि अपने ग्राम से संबंधित कोई रिपोर्ट थाने में दर्ज नहीं हो, अपने गांव को आदर्श बनाएं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी द्वारा ग्राम से संबंधित एक पुलिस एफआईआर की सूचना ग्रामसभा को दी गई।

प्रभारी मंत्री श्री भदोरिया ने करोड़ 76 लाख रुपए लागत के

पुलिस थाना तथा चौकी भवनों का लोकार्पण किया

रतलाम जिले के भ्रमण पर आए प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया द्वारा ग्राम रानीसिंग में पुलिस विभाग के विभिन्न स्थानों पर बनाए गए 6 करोड ़76 लाख रुपए लागत के पुलिस थाना तथा पुलिस चौकी भवनों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, श्रीमती संगीता चारेल, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे आदि उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री द्वारा जिन थाना भवनों का लोकार्पण किया गया उनमें यातायात थाना भवन रतलाम, अर्द्ध शहरी थाना भवन बड़ावदा, बरखेड़ा, सरवन तथा थाना भवन पिपलौदा शामिल है। इसके अलावा प्रभारी मंत्री ने पुलिस चौकी भवन कानडिया, खारवाकला, ढोढर, बेड़दा, मावता, माननखेड़ा पुलिस चौकी भवनों का लोकार्पण किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
कालीदेवी1 hour ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ5 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ13 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ16 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ16 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!