Connect with us

RATLAM

कड़ाके की ठंड को देखते हुए बदला परीक्षा समय

Published

on

रतलाम. हाई और हायर सेकेंडरी विद्यालयों में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं 2 जनवरी से आयोजित की जाएगी। यह परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर होगी। परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग अंतिम समय तक तैयारियों में जुटा हुआ है। सर्दियों को देखते हुए आयुक्त लोक शिक्षण ने सुबह 7.30 बजे की जगह अब 8 बजे परीक्षा का समय कर दिया है।
यह था पहले परीक्षा का समय
हायर सेकेंडरी कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 7.30 बजे से 10.30 बजे तक आयोजित की जानी थी। वहीं हाइस्कूल कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित करने के आदेश थे। सुबह से अधिक सर्दी होने के कारण परीक्षा का टाइम टेबल बदल दिया है। 23 दिसम्बर को आयुक्त लोक शिक्षण मप्र अभय वर्मा ने आदेश में बताया कि उच्चतर माध्यमिक का समय सुबह 8 बजे से 11.30 बजे तक और हाइस्कूल का परीक्षा समय सुबह 11.05 बजे से दोपहर 2.15 बजे तक रखा गया है।
स्कूलों का समय नहीं बदला
अब भी स्कूलों समय नहीं बदला गया है। अब भी निजी स्कूल सुबह 7.30 बजे ही लगाए जा रहे है। पूर्व में कलेक्टर सर्दी को देखते हुए समय में बदलाव कर देते थे, लेकिन राज्य शिक्षा विभाग ने इस मामले में 2021 में नियम बदलकर इसका अधिकार स्वयं के पास रखा व कलेक्टर को सिर्फ सिफारिश का अधिकार दिया। इसमे भी नियम बनाया कि 10 डिग्री से कम तापमान होने पर ही स्कूलों का समय बदलेगा। अब जबकि चार दिन से तापमान 10 डिग्री से कम है, इसके बाद भी अब तक समय में बदलाव की सिफारिश नहीं हुई है।

ये है फैक्ट फाइलकक्षा कुल बच्चे

9वीं 13101

10वीं 11298

11वीं 9408

12वीं 6446

कुल 40253

हमारी तैयारी पूरी

कक्षा 9 से 12 तक की छ:माह की परीक्षा को कराने के लिए हमारी तैयारी पूरी है। इसके समय में 30 मिनट का बदलाव किया गया है।

– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी रतलाम

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी9 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ13 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ21 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ24 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!