Connect with us

RATLAM

खुशियों की दास्ता – जल जीवन मिशन ने दिव्यांग पालेश की मुसीबत दूर की~~मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से आएगी तेजराम के जीवन में खुशहाली

Published

on

खुशियों की दास्ता –

जल जीवन मिशन ने दिव्यांग पालेश की मुसीबत दूर की

रतलाम /  जिले में जल जीवन मिशन घर-घर में खुशियों की सौगात लाया है। घरो में नल से जल आने लगा है। जिले के अधिकांश गांव को जल जीवन मिशन में कवर कर लिया गया है जहां योजनाएं पूर्ण होने पर ग्रामीणजनों की जिंदगी खुशियों से भरपूर हो गई है। पानी की सबसे बड़ी समस्या थी जो हल कर दी गई है। जिले के पिपलोदा विकासखंड के ग्राम सूजापुर का दिव्यांग पालेश भगोरा अपने गांव में जल जीवन मिशन की योजना क्रियान्वयन से सबसे ज्यादा खुश है।पालेश दोनों पैरों से दिव्यांग है, बैसाखी के सहारे चलता है। घर में अकेला रहता है, अविवाहित है। उसका कहना है कि उसके घर में अब नल से जल मिल रहा है, उसको जीवन की सबसे बडी मुसीबत से निजात मिली है। पहले उसे घर से दूरस्थ हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था। दिव्यांग होने के नाते कई तरह की परेशानी उसको बाल्टी उठाने में करना पड़ती थी। कभी किसी व्यक्ति की मदद लेता था तो कभी ट्राईसाईकिल पर घड़ा लाद कर जैसे तैसे पानी लाता था। सूजापुर गांव के अन्य कई परिवारों को भी पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था, पानी की किल्लत थी। पूर्व की योजना से गांव के सीमित क्षेत्र में ही नल से जल प्राप्त हो रहा था परंतु जल जीवन मिशन के आने से गांव की तकदीर चमक गई। सभी घरों में नल से जल देने के लिए लगभग सवा करोड़ रुपए राशि की नल जल योजना तैयार की गई। करीब चार माह पूर्व गांव में नल जल योजना ने आकार ले लिया, अब गांव के हर घर में नल से जल पहुंचने लगा।

दिव्यांग पालेश की तकदीर भी चमक गई, उसके घर भी अब नल से जल आने लगा। अब वह अपने घर के आंगन में लगे नल से पानी भर लेता है। पालेश तथा अन्य ग्रामीणजन जल जीवन मिशन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हैं। उनका कहना है कि जल जीवन मिशन ने उनकी पानी की मुसीबत दूर कर दी है अब हमारे आंगन में नल है। रोजाना नल से जल आता है, परिवार खुश हैं। दिव्यांग पालेश का मोबाइल नंबर 9754551574 है।

खुशियों की दास्तां

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से आएगी तेजराम के जीवन में खुशहाली

रतलाम/  मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से रतलाम जिले के बड़ी संख्या में युवाओं को फायदा मिल रहा है। जिले के नामली के रहने वाले युवा तेजराम कुमावत भी अब मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर होने वाले हैं।तेजराम को विगत दिनों मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत ग्राम सेजावता आयोजित शिविर का फायदा मिलाजब मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत तेजराम को 18 लाख रुपए का ऋण उपलब्ध कराया गया। इसका स्वीकृति पत्र शिविर में अतिथियों के हाथों से  तेजराम को मिला। तेजराम ने बताया कि वह पहले से कृषि दवाओं के विक्रय का कार्य करते हैं परंतु पूंजी नहीं होने से अपनी दुकान का विस्तार नहीं कर पा रहे थेइस कारण आमदनी अत्यंत सीमित हो रही है लेकिन अब मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ने उन्हें बड़ा सहारा दे दिया है। अब उनको 18 लाख रुपए का ऋण लाभ योजना के तहत प्राप्त हुआ है।

नामली में पेस्टिसाइड की दुकान संचालित करने वाले तेजराम अब अपने भविष्य को लेकर उत्साहित हैंउनकी भविष्य की चिंता मिट गई है। उनका कहना है कि अब उनके पास पूंजी होने से विस्तारित रूप में व्यापारव्यवसाय कर सकेंगेजितनी जरूरत होगी उतनी सामग्री खरीदकर ला सकेंगे। अभी तक यह होता आया है कि उनके पास ग्राहक आता है किसी पेस्टिसाइड के लिए परंतु पूंजी के अभाव में वह पेस्टीसाइड तेजराम अपने पास उपलब्ध नहीं करा पाते हैं परंतु अब ऐसा नहीं होगा। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ने उनको बड़ा सहारा दे दिया है। अब अपनी जरूरत के अनुसार तेजराम अपनी दुकान में सामान भर सकेंगे। कोई भी ग्राहक अब खाली नहीं जाएगा। तेजराम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं। तेजराम का मोबाइल नम्बर 9074161213 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ11 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी17 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ20 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!