Connect with us

RATLAM

मनोरोगियों के उपचार हेतु जिले में होंगे विशेष प्रयास मनोरोगियों की होगी समग्र देखभाल कलेक्टर ने बैठक में मनोरोगियों के चिकित्सकीय प्रबंधन हेतु रुपरेखा बनाई

Published

on

मनोरोगियों के उपचार हेतु जिले में होंगे विशेष प्रयास

मनोरोगियों की होगी समग्र देखभाल

कलेक्टर ने बैठक में मनोरोगियों के चिकित्सकीय प्रबंधन हेतु रुपरेखा बनाई

रतलाम / जिले में विभिन्न स्थानों पर मौजूद मानसिक रोगियों की देखभाल के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जावरा की हुसैन टेकरी शरीफ सहित अन्य स्थानों पर मनोरोगियों के लिए विशेष चिकित्सा व्यवस्था की जाएगी। परीक्षण के पश्चात् चिन्हांकित किया जाएगा कि किन मनोरोगियों को चिकित्सकीय उपचार की आवश्यकता भी है। इस सम्बन्ध में एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को सम्पन्न हुई जिसमें कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशीपुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारीअपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिडेमेडिकल कालेज के डीन डा. जितेन्द्र गुप्ताएसडीएम श्री संजीव पाण्डेजावरा एसडीएम श्री हिमांशु प्रजापतिप्रभारी सीएमएचओ डा. वर्षा कुरीलकंसलटेंट श्री रवि गौतमडिप्टी डायरेक्टर संध्या शर्माडा. निर्मल जैनडीपीएम डॉक्टर अजहर अलीडीपीओ डॉ. डी.पी. घटियाजन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीयएसडीओपी जावरा श्री रविंद्र बिलवालहुसैन टेकरी कमेटी के सदस्य श्री सैयद नासिर अलीश्री इकबाल खानश्री अली इसरारश्री मोहम्मद शहजादश्री नसीर अहमदश्री बाले खान आदि उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि अब तक मनोरोगियों के उपचार के लिए जो किया जा रहा है उसमें और आगे बढकर जो भी बेहतर से बेहतर किया जाएगा। मनोरोगियों के साथ मानवीय व्यवहार सुनिश्चित किया जाना है। उनको समुचित उपचार के साथ-साथ और जो भी आवश्यकताएं हैंउनकी पूर्ति की जाएगी। मनोरोगियों को जिन दवाईयों की आवश्यकता हैउसके लिए कैम्प आयोजित किए जाएंगेविशेष क्लीनिक स्थापना के माध्यम से भी उपचार प्रबंधन होगा।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने हुसैन टेकरी शरीफ की कमेटी के सदस्यों से चर्चा में आग्रह किया कि हुसैन टेकरी शरीफ में आने वाले जो भी मनोरोगी होते हैंउनके समग्र उपचार हेतु प्रशासन के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करें। राज्य मानसिक प्राधिकरण भोपाल की उपसंचालक डा. विजया सकपाल ने मानसिक रोगियों के उपचारप्रयासों के सम्बन्ध में जानकारी दी।

डॉ. निर्मल जैन ने बताया कि सड़क पर घूमने वाले मनोरोगियों का जिला चिकित्सालय में उपचार किया गया है और वह ठीक होकर परिजनों के पास भी पहुंचे हैं। हालांकि इस प्रक्रिया में काफी मेहनत और समय भी लगा लेकिन सफल हुए।

डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में मनोरोगियों की चिकित्सा के लिए 15 बेड आरक्षित किए गए हैं वहां पर उनका उपचार किया जाएगादवाई निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। सामाजिक सरोकार के मुद्दे को लेकर हुई बैठक में पत्रकार श्री नरेंद्र जोशीश्री सुधीर जैनश्री राकेश पोरवालश्री गोविंद उपाध्यायश्री सुल्तान किरमानीश्री हेमन्त भट्ट ने भी अपने सुझाव दिए।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि मानसिक रोगियों को दुआ और दवा दोनों की जरुरत होती है। प्रशासन इस दिशा में संवेदनशीलता के साथ अग्रणी पहल करेगा। कलेक्टर ने कहा कि मानसिक रोगियों के परिजनों की भी काउंसलिंग की व्यवस्था की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने कहा कि यह संवेदनशील मुद्दा है। सभी के प्रयास से ही पीड़ित ठीक होगा। जहां दुआ है और दवा की जरूरत है तो उपचार के भी विशेष प्रबंध किए जाने चाहिए। समन्वित कार्य से व्यक्ति और समाज को ठीक रखेंगे। बैठक में मिले सुझाव उद्देश्य को लेकर बेहतर है उन पर क्रियान्वयन होगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ13 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी18 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ22 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!