Connect with us

RATLAM

जिला स्तरीय जनसुनवाई में 43 आवेदनों पर सुनवाई की गई

संबंधित विभागों को निराकरण के लिए दिए निर्देश

Published

on



रतलाम 17 जनवरी 2023/ जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा आवेदनों पर सुनवाई करते हुए संबंधित विभागों को निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम श्री संजीव पांडेय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री कृतिका भिमावत तथा तहसीलदार श्रीमती अनीता चौकोटिया ने भी जनसुनवाई की।

जनसुनवाई में ग्राम केरवासा के प्रकाश सीताराम ने रास्ते संबंधी समस्या के निराकरण हेतु आवेदन किया। समाधान हेतु कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा तत्काल एसडीएम जावरा को दूरभाष पर निर्देशित किया गया। ग्राम अमलेठा के कई सारे ग्रामीण खेल मैदान पर अतिक्रमण की शिकायत लेकर आए। एसडीएम कृतिका भीमावद को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि अतिक्रमण के संबंध में जांच करके कार्रवाई करें। रतलाम मोमिनपुरा डिस्पेंसरी के आसपास गंदगी की शिकायत आसिफ अंसारी द्वारा की गई। दुकानों पर कब्जे संबंधी शिकायत भी की गई। कलेक्टर ने निगमायुक्त को निर्देशित किया। ग्राम सोहनगढ़ पिपलोदा में राशन नहीं मिलने की शिकायत संबंधी आवेदन आया, कलेक्टर ने संबंधित सहायक आपूर्ति अधिकारी को सीधे निर्देशित किया कि दुकान पर जाएं, जांच करें। यदि गंभीर शिकायत है तो एफआईआर दर्ज करवाई जाए।

जनसुनवाई में ग्राम मुंशीपड़ा जुलवानिया की आदिवासी वृद्ध महिला जानीबाई ने अपने मकान पर अन्य व्यक्तियों द्वारा कब्जे की बात कहते हुए मकान दिलाने की बात कही। कलेक्टर ने तत्काल तहसीलदार श्री मनोज चौहान को स्पाट पर भेजा, जिनकी रिपोर्ट आने के पश्चात कार्रवाई की जाएगी। रतलाम की सूरजश्री कॉलोनी के बाशिंदों ने बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने की शिकायत कॉलोनाइजर के संबंध में कहीं। कलेक्टर ने नगर निगम के कार्यपालन यंत्री श्री जायसवाल को निर्देशित किया कि 15 दिवस में जांच करके प्रतिवेदन देवें। ग्राम तीतरी के अनुसूचित जाति द्वारा अपनी भूमि के पट्टे पर स्वयं का नाम चढ़ाने का आवेदन दिया गया। कलेक्टर ने तहसीलदार रतलाम को 15 दिवस में कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार ग्राम उमर के दृष्टिबाधित युवक दशरथ द्वारा आवेदन दिया गया कि उसको आधार कार्ड बनवाकर दिया जाए। कलेक्टर ने तत्काल मौके पर ही गवर्नेंस मैनेजर को बुलाया और आधार बनाने की कार्रवाई संपन्न करवाई। इसके अलावा दशरथ को ब्लाइंड स्टिक भी प्रदान की गई। बाजना विकासखंड के ग्राम सालराडोजा की नानीबाई ने आवेदन दिया कि उसका पति नहीं है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की राशि नहीं मिली है। कलेक्टर ने तत्काल जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री सेठिया को बुलाकर बीमा कंपनी से चर्चा करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार ग्राम उमर के दृष्टिबाधित युवक दशरथ द्वारा आवेदन दिया गया कि उसको आधार कार्ड बनवाकर दिया जाए। कलेक्टर ने तत्काल मौके पर ही गवर्नेंस मैनेजर को बुलाया और आधार बनाने की कार्रवाई संपन्न करवाई। इसके अलावा दशरथ को ब्लाइंड स्टिक भी प्रदान की गई। बाजना विकासखंड के ग्राम सालराडोजा की नानीबाई ने आवेदन दिया कि उसका पति नहीं है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की राशि नहीं मिली है। कलेक्टर ने तत्काल जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री सेठिया को बुलाकर बीमा कंपनी से चर्चा करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में आते ही दिव्यांग आदिवासी अंबाराम की किस्मत चमकी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाले राज्य शासन की जनजातीय वर्ग के प्रति संवेदनशीलता की बड़ी मिसाल रतलाम जनसुनवाई में उस वक्त देखने को मिली जब मंगलवार को कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय जनसुनवाई में आए आदिवासी अंबाराम भूरिया को कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जनसुनवाई में ही भूमि का पट्टा आवास निर्माण के लिए दे दिया गया । साथ ही नि:शुल्क राशन के लिए पात्रता पर्ची और आवागमन के लिए नि:शुल्क ट्राईसाईकिल भी हाथो हाथ उपलब्ध कराई ।

रतलाम के मोती नगर क्षेत्र के रहने वाले दिव्यांग आदिवासी अंबाराम भूरिया की किस्मत ही चमक गई। वह मंगलवार जनसुनवाई में अपनी समस्या को लेकर कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के पास आया था । उसकी समस्या सुनकर कलेक्टर ने तत्काल एसडीएम श्री संजीव पांडे को निर्देशित किया कि अंबाराम को शीघ्र-अतिशीघ्र भूमि का पट्टा दिया जाए । अंबाराम को हाथों हाथ धारणाधिकार के तहत 22 वर्ग मीटर भूमि का पट्टा आवास निर्माण के लिए दिया गया । कलेक्टर ने उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा को तत्काल अंबाराम को ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए । जनसुनवाई में ही कलेक्टर के हाथों अंबाराम को ट्राई साइकिल भी मिल गई ।

कलेक्टर के निर्देश पर जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी द्वारा पात्रता पर्ची की कार्रवाई भी कर दी गई । अंबाराम भूरिया अपने कच्चे मकान में अकेला रहता है । जनसुनवाई में वह भूमि के पक्के पट्टे और पात्रता पर्ची की आस लेकर आया था । अंबाराम के चेहरे की खुशी देखते ही बनती थी, उसने तो सोचा ही नहीं था कि उसको एक साथ इतनी सौगातें मिल जाएगी । वह बार-बार मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान और कलेक्टर श्री सूर्यवंशी को धन्यवाद दे रहा था । अंबाराम का मोबाइल नंबर 9340917 266

परेशान पुष्पाबाई को कलेक्टर श्री सूर्यवंशी से तत्काल आर्थिक सहायता प्रदान की

जिला स्तरीय जनसुनवाई में मंगलवार को कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी की गरीब परेशान वर्ग के प्रति संवेदनशीलता एवं सहृदयता देखने में आई, जब जावरा तहसील के ग्राम कामलिया से आई पुष्पाबाई ने अपना दुखड़ा कलेक्टर के समक्ष व्यक्त किया तो कलेक्टर ने उसकी परेशानी दूर करते हुए तत्काल 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता पुष्पाबाई को हाथों-हाथ प्रदान की।

जावरा से 7 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम कामलिया की रहने वाली पुष्पाबाई ने कलेक्टर को बताया कि उसके पति के उपचार में बड़ी राशि खर्च हो गई है। पति मजदूरी करते थे, उनको दिखाई देना बंद हो गया है इसलिए वह मजदूरी करके जैसे-तैसे परिवार का गुजर-बसर कर रही है। दो छोटे बच्चों को पढ़ा भी रही है, उसे तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत है। कलेक्टर ने उसकी परेशानी को समझते हुए संवेदनशीलता के साथ रेडक्रॉस से 5 हजार रुपए का चेक मंगाकर जनसुनवाई में ही पुष्पाबाई को प्रदान किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ13 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी18 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ22 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!