Connect with us

RATLAM

राष्ट्रीय जंबूरी में शामिल होकर सपना, खुशी तथा अंकू को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली

Published

on

राष्ट्रीय जंबूरी में शामिल होकर सपनाखुशी तथा अंकू को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली

रतलाम / इस वर्ष जनवरी की शुरुआत में रतलाम जिले की 3 स्कूली बालिकाओं को राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी में शामिल होने का सुनहरा अवसर मिला जो उनके व्यक्तित्व को परिपक्व को बनाने में मदद करेगा। इसके साथ ही बालिकाओं को मजबूती के साथ जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिली है।

शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की कक्षा आठवीं की बालिकाओं सपना पिता ज्ञानसिंह, खुशी पिता योगेंद्र किहोरी तथा अंकू पिता तोलाराम कटारा ने विगत 4 जनवरी से 10 जनवरी तक राजस्थान के पाली जिले के रोहट में आयोजित राष्ट्रीय जंबूरी में हिस्सा लिया। बालिकाओं को स्कूल की ओर से मिले अवसर ने उनकी जिंदगी को नवीन प्रेरणा और दिशा दी है। जंबूरी में पायनियरिंग प्रोजेक्ट, एडवेंचर वैली, ग्लोबल विलेज, डेवलपमेंट, इंटीग्रेशन, गेम्स, मार्च पास्ट, कलर पार्टी, लोक नृत्य, शारीरिक प्रदर्शन, राज्य दिवस, प्रदर्शनी, बैंड प्रदर्शन, रॉक क्लाइंबिंग, पैरासेलिंग, वाटर एक्टिविटीज जैसी कई प्रतियोगिताएं आयोजित हुई जिनमें शामिल होने एवं अवलोकन के अवसर बालिकाओं को प्राप्त हुए।

जंबूरी में 15 हजार विदेशी सहभागियों सहित करीब 35 हजार स्काउट एवं गाइड सम्मिलित हुए। बालिकाओं ने कहा कि जंबूरी में विभिन्न खेलों की शिक्षा के साथ ही देशभक्ति, आत्मरक्षा और सुरक्षा के विभिन्न आयाम बताए गए जिससे जीवन में बहुत कुछ सीखने का अवसर बालिकाओं को मिल सका जो उनके जीवन में आगे बहुत काम आएगा। बालिकाओं ने अपने साथ जाने वाली शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन को भी उपयोगी बताया। बालिकाएं जंबूरी जैसे राष्ट्रीय आयोजन में शामिल होकर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। बालिकाओं ने संस्था प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता एवं सभी शिक्षकों के प्रति भी धन्यवाद ज्ञापित किया। बालिका सपना के पिता ज्ञान सिंह का मोबाइल नंबर 96693 27922 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ22 mins ago

सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने पलाश के पत्तो से निर्मित दोना पत्तल रंभापुर चौकी प्रभारी को प्रदान किए।

झाबुआ16 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ21 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी1 day ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ1 day ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!