Connect with us

RATLAM

जिले में विकास यात्राओं के आयोजन की रूपरेखा निर्धारित की गई कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा बैठक लेकर दिए गए निर्देश

Published

on

जिले में विकास यात्राओं के आयोजन की रूपरेखा निर्धारित की गई

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा बैठक लेकर दिए गए निर्देश

रतलाम / प्रदेश के साथ ही रतलाम जिले में भी आगामी 5 फरवरी से आयोजित होने वाली विकास यात्राओं की रूपरेखा का निर्धारण कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा बुधवार को एक बैठक लेकर किया गया। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, निगमायुक्त श्री हिमांशु भट्ट तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में कलेक्टर द्वारा यात्राओं के आयोजन, रूट चार्ट, नागरिकों जनप्रतिनिधियों संगठनों आदि की सहभागिता के संबंध में अधिकारियों को दिशा निर्देशित किया गया। बताया गया कि संत रविदास जयंती 5 फरवरी से यात्राओं का आरंभ होगा। जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया तथा जिले के विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी विकास यात्रा में शामिल होंगे। शहर में संभवत: नगर निगम परिसर से कार्यक्रम आयोजित कर यात्रा आरंभ की जाएगी जिसमें जनप्रतिनिधि, अशासकीय, शासकीय, व्यक्ति, संगठन इत्यादि सम्मिलित रहेंगे। नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की योजनाओं कार्यक्रमों के तहत निर्माण कार्यों के लोकार्पण, शिलान्यास किए जाएंगे। इस दौरान हितग्राहियों के सम्मेलन होंगे हितग्राही अपनी सफलता की कहानी कहेंगे।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा अधिकारियों को कार्यक्रम हेतु मंच निर्माण, साज सज्जा, बैकड्राप आमंत्रण पत्र मुद्रण ,विकास फोल्डर प्रकाशन आदि के लिए दिशा निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि संत रविदास जयंती के अवसर पर अनुसूचित जाति बस्तियों मेंभी विशेष आयोजन किए जाएं। जिले में विकास यात्राओं के आयोजन के संबंध में जिला अधिकारियों की एक बैठक 18 जनवरी को भी आयोजित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 5 फरवरी से 25 फरवरी तक आयोजित होने वाली विकास यात्राओं के दौरान सुचारू संचालन के लिए नोडल सहायक नोडल अधिकारी भी निकाय स्तर से नियुक्त किए गए हैं। सभी निकायों में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान अंतर्गत चिन्हित हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र तथा लाभ वितरण होंगे। विकास कार्यों का शिलान्यास लोकार्पण होगा। नगरीय क्षेत्रों के तहत जिले के 9 नगरीय निकायों के 184 वार्डों में विकास यात्राओं के आयोजन की तैयारियां की जा रही है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जमुना भिड़े द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास यात्राओं के आयोजन की योजना बनाई जा रही है। नगरीय क्षेत्र के तहत नगर निगम रतलाम में प्रतिदिन 3 वार्ड में, नगर पालिका जावरा में प्रतिदिन 2 वार्ड में विकास यात्रा का संचालन होगा। समस्त नगर परिषद में प्रतिदिन कम से कम 1 वार्ड में विकास यात्रा संचालित की जाएगी। इस दौरान शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों के हितग्राहियों के साथ, योजना के लाभ मिलने के पूर्व की स्थिति एवं लाभ मिलने के पश्चात उनकी स्थिति में परिवर्तन पर संवाद होगा। किसानों, मजदूरों, विद्यार्थियों महिलाओं, स्वयं सहायता समूहों के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई अभिनव पहल एवं उनकी सफलता की कहानियों पर चर्चा की जाएगी। केंद्र तथा राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं उनके लाभ के बारे में आम नागरिकों को जानकारी दी जाएगी। योजनाओं का प्रचार प्रसार होगा। राज्य शासन द्वारा विकास के लिए किए गए कार्यों से जनता को अवगत कराते हुए भविष्य की विकास रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी।

विकास यात्रा के दौरान समूहों, शिक्षक पालक संघों के सदस्यों आपदा प्रबंधन समूह, ग्राम सभाओं के सदस्यों, जल जीवन मिशन के अंतर्गत परियोजना संचालन समितियों के प्रतिनिधि, जल उपभोक्ता संस्थाओं के प्रतिनिधि, पेसा एक्ट  के अंतर्गत निर्मित समितियों के सदस्यो आदि विभिन्न समूहों को  सम्मिलित करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे स्थानीय स्तर पर अच्छे कार्यों का अवलोकन भी किया जाएगा। यात्रा मार्ग में आने वाली शासकीय संस्थाओं जैसे स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाडी, विद्यालय, राशन की दुकान, ग्राम पंचायत, पुलिस थाना, पशु चिकित्सालय, सहकारी समिति आदि का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने तथा संरचना में सुधार आदि के लिए सुझाव प्राप्त किए जाएंगे। यात्रा के दौरान विकास गतिविधियों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ15 mins ago

सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने पलाश के पत्तो से निर्मित दोना पत्तल रंभापुर चौकी प्रभारी को प्रदान किए।

झाबुआ16 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ21 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी1 day ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ1 day ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!