Connect with us

RATLAM

देवरण्य योजना अंतर्गत औषधी पौधों की खेती को बढावा देने नीदरलैंड से आई टीम द्वारा सादाखेड़ी ग्राम में बैठक व निरीक्षण

Published

on

देवरण्य योजना अंतर्गत औषधी पौधों की खेती को बढावा देने

नीदरलैंड से आई टीम द्वारा सादाखेड़ी ग्राम में बैठक व निरीक्षण

रतलाम / सादाखेड़ी सोलीडारीडाड, वोडाफोन आइडिया फाउण्डेशन और इंडस टॉवर लिमिटेड आयुष विभाग के माध्यम से मालवा किसान उत्पादक संगठन की बैठक जावरा के ग्राम सादाखैड़ी में दिनेश धाकड के खेत पर सम्पन्न हुई। आगंतुकों अतिथियों का माल्यार्पण व तिलक लगाकर  स्वागत किया गया।

बैठक की शुरुआत किसानो की अवधारणा और फायदे को लेकर फसलो का मार्केट रेट निर्धारण और किसानों के द्वारा उगाई जा रही औषधीय खैती मे वर्तमान परिपेक्ष्य में ज्यादा से ज्यादा फायदा कैसे हो, और बाहरी कम्पनीयो द्वारा औषधीय पौधे की खेती से निर्मित जिंसो का निर्धारित मूल्य को लेकर व सभी फसलों की विजीटिंग निदरलैड की संस्था सोलीडरीडैड की प्रमुख मिस मोनिक विजेनवर (सोलीडरीडैड-निदरलैंड) व ड्रॉक्टर गुरुप्रीत जरियाल सोलीडरीडैड भोपाल, सहायक प्रबंधक श्री मनीष सुर्वे, श्री अरविन्द पाटीदार (सोलीडारीडाड जोनल प्रोग्राम कॉर्डिनेटर) द्वारा की गई।

सोलीडरीडैड संस्था विश्व में 55 वर्षो से 70 से अधिक देशों में कृषि के क्षेत्र में काम कर रहीं है। भारत  में संस्था 2008 से किसानो के साथ काम कर रहीं है। संस्था का वर्तमान में मध्यप्रदेश में एक लाख 60 हजार से ज्यादा किसानो के साथ काम कर रहीं है।  मन्दसौर, नीमच में भी देवारन्य योजना अंतर्गत संस्था का काम चल रहा है और मल्हारगढ़ मे 350 किसानो के साथ काम कर रही है।

बैठक में मालवा किसान उत्पादक संगठन सादाखेड़ी, सॅलिडरीडाड संस्था के श्री अरविंद पाटीदार, सोलीडारीडैड (जोनल प्रोग्राम कॉर्डिनेटर) जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान, श्री अनिल मेहता, क्लटर इंचार्ज श्री राहुल सेन, मालवा किसान उत्पादन समूह के श्री दिलीप धाकड, श्री दिनेश धाकड, श्री विनोद, श्री राजेश, श्री अर्जुन, श्री राकेश, श्री दिलीप बामता, श्री अनिल महेश धाकड़,कन्हैयालाल धाकड़ उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!