Connect with us

RATLAM

विशिष्ट आवासीय विद्यालयों के लिए जिले के 17 केन्द्रों पर हुई परीक्षा 2248 विद्यार्थी हुए सम्मिलित

Published

on

विशिष्ट आवासीय विद्यालयों के लिए जिले के 17 केन्द्रों पर हुई परीक्षा 2248 विद्यार्थी हुए सम्मिलित

रतलाम / जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को कक्षा छठी में प्रवेश के लिए प्रदेश स्तरीय प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। रतलाम जिले में 17 केन्द्रों पर 2248 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए।

जनजाति कार्य विभाग के माध्यम से विशिष्ट आवासी विद्यालयों में विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा हेतु रतलाम जिले में सत्रह परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष के रूप में प्राचार्य को नियुक्त किया गया था । इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए पर्यवेक्षक की नियुक्ति भी की गई थी। जनजाति कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती पारूल जैन ने बताया कि जिले में प्रवेश परीक्षा के लिए 3040 परीक्षार्थियों में से 2248 विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया । इस परीक्षा में अनुसूचित जनजाति वर्ग के कक्षा पांचवी में अध्ययनरत विद्यार्थी सम्मिलित होते हैं, जिन्हें एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय एवं कन्या शिक्षा परिसर में प्रवेश दिया जाता है।

इस परीक्षा के माध्यम से रतलाम जिले के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सैलाना एवं बाजना तथा कन्या शिक्षा परिसर रतलाम एवं सैलाना में 260 विद्यार्थियों को कक्षा छठी में प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर मिलेगा। प्रवेश परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित थी जिसके उत्तर ओएमआर शीट पर भर कर देना थे। प्रातः 10:00 से 1:00 बजे तक आयोजित परीक्षा में सभी केंद्रों पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई थी। इस कार्य के लिए विभाग के शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने बताया कि विशिष्ट आवासी विद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा में जिले के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया । विभागीय अधिकारियों द्वारा परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया तथा सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!