Connect with us

RATLAM

जन संपर्क की खबरे~~डॉक्टर उपाध्याय का अंतर राष्ट्रीय कोर्स के लिए चयन~~विकास यात्रा में लगभग 47 करोड़ लागत की नल जल योजनाओं के भूमिपूजन लोकार्पण किए गए~ नगरीय क्षेत्रों के 184 वार्डों में विकास यात्रा पहुंची 10 करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन तथा 3 करोड 64 लाख रुपए के कार्य लोकर्पित किए गए~~विभागीय कर्मचारियों को नियमित टीकाकरण का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया~~

Published

on

डॉक्टर उपाध्याय का अंतर राष्ट्रीय कोर्स के लिए चयन

रतलाम 25 फरवरी 2023/ जावरा में पदस्थ रतलाम के  जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर प्रकाश उपाध्याय का चयन पीजीआई चंडीगढ़ में आयोजित इंटरनेशनल कोर्स ऑन एनसीडी के लिए हुवा है । पूरे मध्यप्रदेश से सिर्फ दो ही नोडल ऑफिसर का सिलेक्शन हुवा है । ये कोर्स वर्ल्ड एनसीडी फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित है । ज्ञात हो कि डा. उपाध्याय ने अपनी टीम के साथ ब्लड प्रेशर एवम डायबिटीज कंट्रोल में जिले को पूरे प्रदेश में शीर्ष स्थान दिलाया था । डा. उपाध्याय की इस उपलब्धि के लिए आईएमए के समस्त चिकित्सकों एवम टीम हेल्थ रतलाम एवम टीम हेल्थ जावरा ने शुभकामनाएं प्रेषित की है ।

विकास यात्रा में लगभग 47 करोड़ लागत की नल जल योजनाओं के भूमिपूजन लोकार्पण किए गए

रतलाम 25 फरवरी 2023/  रतलाम जिले में आयोजित की गई विकास यात्राओं के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों को विकास कार्यों की सौगात मिली। इस विकास यात्रा में 56 नल जल योजनाओं के भूमिपूजन, लोकार्पण किए गए जिनकी कुल लागत लगभग 47 करोड रुपए है।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि विकास यात्रा में 34 नल जल योजनाओं का भूमिपूजन किया गया जिनकी कुल लागत 24 करोड़ 91 लाख रुपए है। जिन योजनाओं का भूमिपूजन किया गया उनमें 12 नल जल योजनाएं ऐसी हैं जिनमें से प्रत्येक की लागत एक करोड़ से अधिक है। इसी तरह 22 करोड़ 1 लाख रुपया लागत की कुल 22 नल जल योजनाओं का लोकार्पण विकास यात्रा के दौरान किया गया। इनमें भी आठ नल जल योजनाएं ऐसी हैं जिनमें से प्रत्येक की लागत 1 करोड़ रुपए से अधिक है।

जिले में विकास यात्रा के दौरान जल जीवन मिशन की जिन नल जल योजनाओं का भूमिपूजन किया गया उनमें रतलाम जनपद पंचायत क्षेत्र में ग्राम सांवलिया रुंडी, मोरवानी, कानडरवासा, सीखेड़ी, कालूखेड़ी, भाटी बडोदिया, चोराना, ढीकवा, लक्ष्मणपुरा, पिपलोदा जनपद पंचायत क्षेत्र में भाटखेड़ा, कालूखेड़ा, रियावन, कमलाखेड़ा, बरगढ़, ऊपरवाडा, बड़ायला माताजी, बड़ायला चोरासी, पंचेवा, जावरा जनपद पंचायत क्षेत्र में खजूरिया, बरडिया गोयल, गुर्जर बरडिया, सिंदुरिया, रेवास, सैलाना जनपद पंचायत क्षेत्र में महुडीपाड़ा, जानपालिया, खोरी तथा बाजना जनपद पंचायत क्षेत्रों में काजलीखोरा, केलकच्छ, खेड़ी, घोड़ाखेड़ा, झरनिया, रामपुरिया तथा खेरदा शामिल है। भूमि पूजन की गई जिन नलजल योजनाओं की लागत एक करोड़ से अधिक है उनमें जनपद पंचायत पिपलोदा की भाटखेड़ा, कालूखेड़ा, रियावन, ऊपरवाडा, जावरा की बरडिया गोयल तथा रेवास, जनपद पंचायत रतलाम की मोरवानी, सांवलिया रुंडी, कांडरवासा, सीखेड़ी, ढीकवा, लक्ष्मणपुरा नल जल योजना शामिल है।

जिले में विकास यात्रा के दौरान जिन नल जल योजनाओं का लोकार्पण किया गया उनमें जनपद पंचायत पिपलोदा की झाझाखेड़ी, चीपीयां, नौलक्खा, सूजापुर, भाटखेड़ी, तालीदाना, बोरखेड़ा, जावरा की बनवाड़ा, रोजाना, नंदावता, आलोट की मीनावादा, पंथ पिपलोदा, मुंडलाकला, रतलाम की मुंदड़ी, लालगुवाड़ी, सैलाना की कुंवरपाड़ा, सकरावदा, सेमलखेड़ा, बावड़ी, इंदिरावलकला, बाजना की कुंदनपुर, आडापथ ग्राम की योजनाएं शामिल हैं।

एक करोड़ रुपए से अधिक लागत की जो योजनाएं लोकार्पित की गई है उनमें पिपलोदा की सूजापुर, आलोट की मीनावादा, पंथ पिपलोदा तथा मुंडलाकला, रतलाम की मुंदड़ी तथा लालगुवाडी एवं बाजना की कुंदनपुर नल जल योजना शामिल है।

नगरीय क्षेत्रों के 184 वार्डों में विकास यात्रा पहुंची

10 करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन तथा

3 करोड 64 लाख रुपए के कार्य लोकर्पित किए गए

रतलाम 25 फरवरी 2023/ रतलाम जिले के नगरीय क्षेत्रों में आयोजित की गई विकास यात्रा 184 वार्डों में पहुंची। इनमें रतलाम नगर निगम क्षेत्र के 49 तथा नगर पालिका परिषद जावरा के 30 वार्ड शामिल है। इसके अलावा आलोट, ताल, बडावदा, पिपलोदा नामली, सैलाना तथा धामनोद के 1515 वार्डों में यात्रा पहुंची।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में विकास यात्रा के दौरान 21 हजार 264 आवेदन प्राप्त हुए, इनमें से 20 हजार 886 आवेदन स्वीकृत किए गए। विकास यात्रा के दौरान नगरीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में भूमिपूजन, लोकार्पण किए गए। 10 करोड़ 60 लाख 24 हजार रूपए लागत के 47 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया गया, वही 3 करोड़ 64 लाख 29 हजार रूपए लागत के 10 निर्माण कार्यों का लोकार्पण हुआ।

विभागीय कर्मचारियों को नियमित टीकाकरण का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया

रतलाम 25 फरवरी 2023/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रभाकर ननावरे ने बताया कि 5 साल 7 बार छूटे ना टीका एक भी बार के मुख्य संदेश पर आधारित जिला स्तरीय टीकाकरण संपन्न किया गया। टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर रविंद्र कुमार पाल के मार्गदर्शन में श्री आशीष चौरसिया जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर वर्षा कुरील, श्री सैयद अली बीसीसीएम, श्री लोकेश वैष्णव, श्री विपिन शर्मा, श्री निलेश चौहान आदि ने जिले के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को नियमित टीकाकरण के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया।

प्रशिक्षण के दौरान टीकाकरण करने के कौशल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और हैंड्स ऑन आधारित प्रशिक्षण प्रदान करते हुए कार्य आधारित प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद डॉक्टर वर्षा से अनुरोध किया कि अपने बच्चों को 5 वर्ष की आयु तक टीकाकरण अवश्य कराएं और 12 जानलेवा बीमारियों से बचाएं।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना-2023 का अनुमोदन

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद का निर्णय

रतलाम 25 फरवरी 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में निवास कार्यालय समत्व भवन में मंत्रि- परिषद की वर्चुअल बैठक हुई। मंत्रि-परिषद ने प्रदेश में महिलाओं के सर्वांगीण विकास, आर्थिक स्वालम्बन, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार को बनाए रखने एवं महिलाओं की परिवार में निर्णय की भूमिका सुदृढ़ किए जाने के लिए “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना-2023” का अनुमोदन किया।योजना में समय-सीमा में स्वीकृति दिए जाने का प्रावधान रखा गया है।

प्रदेश की 23 से 60 वर्ष आयु के मध्य की विवाहित महिलाओं को योजना के लाभ की पात्रता होगी। प्रत्येक पात्र महिला को उसकी पात्रता अवधि में 1000 रूपये प्रतिमाह के मान से राशि सीधे उसके आधार लिंक्ड बैंक खाते में जमा की जायेगी। किसी परिवार की 60 वर्ष से कम आयु की महिला को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में प्रतिमाह 1000 रूपये से कम जितनी राशि प्राप्त हो रही होगी, तो उस महिला को वह राशि प्रदाय कर 1000 रूपये तक राशि की पूर्ति करने का योजना में प्रावधान किया गया है।

योजना में समस्त आवेदन नि:शुल्क ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त हितग्राही यदि स्वयं उपस्थित होकर “आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी का प्रपत्र” देती है तो उसकी भी प्रविष्टी ऑनलाइन पोर्टल पर करने की व्यवस्था की गई है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में योजना अंतर्गत लगभग एक करोड़ महिला हितग्राहियों को 1000 रूपये प्रतिमाह के मान से राशि खाते में जमा की जाएगी।

मंत्रि-परिषद ने मध्यप्रदेश उद्योगों की स्थापना एवं परिचालन का सरलीकरण अध्यादेश, 2023 के स्थान पर मध्यप्रदेश उद्योगों की स्थापना एवं परिचालन का सरलीकरण अधिनियम, 2023 को प्रतिस्थापित किए जाने के संदर्भ में निर्णय लिया।

औद्योगिक उपक्रम या औद्योगिक इकाई द्वारा निवेश आशय प्रस्ताव का आवेदन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में नोडल एजेन्सी को किया जाएगा। नोडल एजेन्सी द्वारा पूर्ण प्राप्त निवेश आशय प्रस्ताव की अभिस्वीकृति निर्धारित प्रारूप में जारी की जाएगी। एमपी इंडस्ट्रियल डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड भोपाल को नोडल एजेन्सी नामांकित किया गया है, जो अभिस्वीकृति प्रमाण-पत्र जारी करेगी। औद्योगिक उपक्रम या औद्योगिक इकाई द्वारा अधिसूचित क्षेत्रों में उद्योग स्थापना के संबंध में प्राप्त की जाने वाली विनिर्दिष्ट सेवा, अनुमति, अभिस्वीकृति प्रमाण पत्र प्राप्ति दिनांक से 3 साल अथवा औद्योगिक उपक्रम या औद्योगिक इकाई के व्यवसायिक गतिविधि संचालन प्रारंभ किए जाने तक जो भी पहले हो, उन्मुक्त रहेगा। उक्त अवधि समाप्त होने के 6 माह के अंदर आवश्यक अनुमतियाँ, सम्मतियाँ प्राप्त करेगा। जारी अभिस्वीकृति प्रमाण-पत्र की वैधता अवधि में कोई सक्षम प्राधिकारी अधिनियम में वर्णित अनुमतियों के संबंध में निरीक्षण नहीं कर सकेगा। इस अधिनियम में राज्य के पास अधिसूचित क्षेत्रों का चयन करने के प्रावधान होंगे जहाँ यह अधिनियम लागू किया जाएगा। इकाई के प्रारंभ होने के पूर्व इकाई द्वारा आवेदन किए जाने पर संबंधित विभाग अथवा एजेंसी द्वारा आवश्यक होने पर निरीक्षण कर अनुमति एवं सहमति दी जा सकेगी। राज्य सरकार अधिसूचना के माध्यम से राज्य स्तरीय साधिकार समिति का गठन कर सकेगी। समिति सक्षम प्राधिकारी एवं औद्योगिक उपक्रमों के साथ समन्वय कर विवाद का मैत्रीपूर्ण हल निकालेगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी7 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ11 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ19 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ22 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!