Connect with us

RATLAM

आत्म निर्भर भारत की तर्ज पर आत्म निर्भर मध्यप्रदेश का बजट है- सांसद गुमानसिंह डामोर सर्व समावेशी बजट से प्रदेश के विकास के द्वार खुलेगें ।

Published

on

आत्म निर्भर भारत की तर्ज पर आत्म निर्भर मध्यप्रदेश का बजट है- सांसद गुमानसिंह डामोर
सर्व समावेशी बजट से प्रदेश के विकास के द्वार खुलेगें ।

रतलाम/झाबुआ/आलीराजपुर । मध्यप्रदेश विधान सभा में पेपरलेस बजट के बाद सांसद गुमानसिंह डामोर ने प्रदेश के वित मंत्री जगदीश देवडा द्वारा प्रस्तुत बजट को अमृतकाल में अमृत के वर्षा का बजट बताया है।  सांसद गुमानसिंह डामोर ने वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा को को बधाई देते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के आत्म निर्भर भारत की तर्ज पर आत्म निर्भर मध्यप्रदेश का बजट है। कहा कि गरीब के कल्याण का, मां बहन बेटी के उत्थान का, किसानों की आय बढ़ाने का बजट है। प्रदेश सरकार ने जनता से 4 हजार सुझाव लेकर बजट बनाया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी  के संकल्प को पूरा करने का बजट बताया है। कहा कि  नई आशा और विश्वास बढ़ाने का, अधोसंरचना के विकास का बजट, इंफ्राट्रक्चर के लिए अच्छा बजट और आधी आबादी का कल्याण प्रदेश की सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए 76 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। कन्या विवाह, लाडली लक्ष्मी, लाडली बहना, महिला स्वसहायता समूह के ऋण का ब्याज भरने का प्रावधान है। एक लाख 976 करोड़ महिला कल्याण पर खर्च किए जायेंगे। एक लाख युवाओं को योजना का लाभ मिलेगा। युवाओं को स्वरोजगार योजना के प्रावधान के तहत भोपाल में जो स्किल्ड पार्क बन रहा है, ग्वालियर जबलपुर इंदौर रीवा में भी ऐसे ही साइल्ड पार्क बनाए जायेंगे। 12 वीं में क्लास टॉपर को स्कूटी दी जायेगी।

श्री डामोर ने उक्त बजट को सर्व समावेशी बजट बताते हुए कहा कि तीर्थदर्शन योजना, सिंचाई परियोजना, किसानों को आर्थिक मदद, नर्मदा प्रगति पथ जैसी कई अन्य योजनाओं का भी ऐलान किया. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश का कुल बजट 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपए का है. एमपी की विकास दर 26.43 प्रतिशत है। बजट के अनुसार. एक लाख नौकरियों के साथ-साथ एमपी की शिवराज सरकार ने स्कूलों में खाली पदों पर भर्ती का भी ऐलान किया है। सीएम किसान कल्याण योजना के लिए 3200 करोड़ रुपये का बजट.का प्रावधान किया है । उन्होने बताया कि सरकार ने इस साल के बजट में किसी नए टैक्स का प्रस्ताव नहीं किया. यानी कि टैक्स भार से लोगों को राहत देने की कोशिश की गई है. सीएम बालिका स्कूटी योजना का बजट में ऐलान किया गया.है । परीक्षा में प्रथम आने वाली स्कूली छात्राओं को सरकार की तरफ से स्कूटी दी जाएगी। जो बालिकाओं के शैक्षणिक विकास की धुरी बनेगी । उन्होने बताया कि शिवराज सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक सीएम-राइज स्कूल के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।  वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि सीएम राइज स्कूल के लिए 3230 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है वही नारी कल्याण के लिए 1 लाख 2976 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं लाई गई हैं.। महिला स्व-सहायता के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट, लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपये का बजट. तथा लाडली बहना योजना के लिए 7000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.। मध्य प्रदेश सरकार ने आहार अनुदान के लिए 300 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है.। सरकार हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराएगी. सिंचाई परियोजना के लिए 11 हजार 50 करोड़ रुपये का बजट, किसानों को हर साल 10,000 की आर्थिक सहायता, डिफॉल्टर किसानों का कर्ज भी सरकार ही भरेगी । बजट में सीएम कौशल योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट वित्त मंत्री ने रखा है. मोटे अनाज के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट. 11 हजार एकड़ मे सुगंधित खेती को बढ़ावा देने के लिये प्रावधान किया गया है । मध्य प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के विकास पर भी शिवराज सरकार ने खेल विभाग का बजट बढ़ाकर 738 करोड़ रुपए करने का ऐलान किया हैै वही प्रदेश में 900 किमी का नर्मदा प्रगति पथ बनाया जावेगा तथा मातृत्व वंदना योजना के लिए 467 करोड़ रुपये का बजट. तथा घुमंतू जातियों के रोजगार के लिए 252करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान का होना एक और कल्याणकारी कदम कहा जावेगा ।

श्री डामोर के अनुसार मध्य प्रदेश के बजट में इस बार कई योजनाओं को शामिल किया गया है. खास बात यह है कि सरकार ने 1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान किया। इस बार बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराए जाएंगे. सरकार ने एमबीबीएस की सीटें बढ़ा दी हैं.। उन्होने कहा कि यह  नई आशा, नए विश्वास का बजट है। पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आत्मनिभर एमपी और गरीब कल्याण का बजट है। किसानों की आय बढ़ाने का बजट है. सही मायने में जनता का बजट है. सांसद डामोर ने  कहा कि यह अमृत वर्षा का बजट है। नई आशा, नए विश्वास का बजट है. इंफ्रा के लिए पूंजीगत व्यय 56 हजार 256 करोड़ रुपये किया गया है. विकास, जनता के कल्याण के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उनके लिए अभूतपूर्व प्रवधान किया गया है. अब तक का यह ऐतिहासिक बजट है। इस बार बजट में कोई नया टैक्स नहीं. बजट में राम राज्य की कल्पना को साकार किया गया है।  बजट में स्कूलों में खाली पदों पर भर्ती का ऐलान. नारी कल्याण के लिए 1 लाख 2976 करोड़ रुपये आवंटित. सीएम कौशल योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट. खेल विभाग का बजट बढ़ाकर 738 करोड़ रुपये किया. प्रदेश में 1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान. आहार अनुदान के लिए 300 करोड़ रुपये का बजट. लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपये का बजट, महिला स्व-सहायता के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान किया गया है।

श्री डामोर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं वित्तमंत्री जगदीश देवडा को प्रदेश के विकास की नई इबारत लिखने वाला ऐतिहािसक बजट प्रस्तुत करने पर बधाईया दी है । उन्होने रतलाम,झाबुआ,आलीराजपुर संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से प्रदेश सरकार को इस बजट से नये स्थापित होने तथा सतत विकास के साथ आदिवासी एवं गा्रमीण अंचलों के सर्वागिण विकास के साथ ही किसानों की सतत उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने वाला बजट बताया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
कालीदेवी1 hour ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ5 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ13 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ16 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ16 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!