Connect with us

झाबुआ

उमरकोट भगोरिया में खुब थिरके सांसद गुमानसिंह डामोर श्री डामोर ने भगोरिया एवं होलिकोत्सव की शुभकामनायें दी ।

Published

on

उमरकोट भगोरिया में खुब थिरके सांसद गुमानसिंह डामोर
श्री डामोर ने भगोरिया एवं होलिकोत्सव की शुभकामनायें दी ।

झाबुआ । संस्कृति समाज का दर्पण होती है । झाबुआ जिले में आदिवासी संस्कृति की पहचान भगोरिया पर्व होलिका दहन से 7 दिन पूर्व से होलिका दहन तक इस अंचल में मनाया जाता है।भगोरिया एक उत्सव है जो होली का ही एक रूप है। यह झाबुआ, आलीराजपुर आदि के आदिवासी इलाकों में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। भगोरिया के समय अंचल के क्षेत्रों के हाट-बाजार मेले का रूप ले लेते हैं और हर तरफ फागुन और प्यार का रंग बिखरा नजर आता है। भगोरिया हाटों के उत्सव की शुरूआत होलीका दहन के सात दिवस पूर्व हो जाती हैं। भगोरिया एक हाट है जहां हम सब मिलते हैं। व्यापार-व्यवसाय के साथ उल्लास मनाते हैं। यह जीवन और प्रेम का उत्सव है जो संगीत, नृत्य और रंगों के साथ मनाया जाता है। उत्सव के अवसर , ऐसी मान्यता है कि भगोरिया की शुरुआत राजा भोज के समय से हुई थी। उस समय दो भील राजाओं कासूमार औऱ बालून ने अपनी राजधानी भगोर में मेले का आयोजन करना शुरू किया। धीरे-धीरे आस-पास के भील राजाओं ने भी इन्हीं का अनुसरण करना शुरू किया, जिससे हाट और मेलों को भगोरिया कहने का चलन बन गया। झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले में भगोरिया पर्व प्रसन्नता, एवं उल्लास का पर्व होने से इसमे अमीर से गरीब तक सभी सहभागी होते है और इन हाट बाजारों में भाई चारे एवं परस्पर सौहार्द्र की भावना बलवती होती है। क्षेत्रीय सांसद गुमानंिसंह डामोर भी अंचल के सभी भगोरिया मेलों में मांदल, एवं ढोल की थाप पर परम्परागत रूप से सहभागी होकर समाज को स्नेह, एवं भाईचारे का सतत सन्देश दे रहे है। श्री डामोर ढोल-मांदल की थाप पर खुब थिरके जिससे पूरे माहौल में खुशियों की निर्झरणी बहने लगी ।

इसी कडी में सांसद श्री डामोर ने उमरकोट में आयोजित भगोरिया मेले में पूरी उल्लास की भावना से सहभागी हुए । उमरकोट में आयोजित भगोरिा पर्व में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने भी लोगों की खुशियों मंे सहभागिता करते हुए जहां मांदल, ढोल बजाकर लोगों काा उत्साह वर्धन किया वही परम्परागत धनुष कामठी के साथ भगोरिया में परम्परा एवं संस्कृति का अनुसरण किया । उमरकोट के भगोरियें में जहां हजारों की संख्या में आदिवासी समुदाय ने परम्परागत परिधानों में उल्लास के साथ भाग लिया तो सांसद भी इस ऐतिहासिक क्षण में पीछे नही रहे । उमरकोट भगोरिये में सांसद गुमानसिंह डामोर के साथ प्रदेश प्रभारी श्री हरिनारायण यादव , जिला उपाध्यक्ष श्री सत्येंद्र यादव , जिला आईटी सेल संयोजक श्री अर्पित कटकानी , वरिष्ठ नेता भूपेश सिंगोड श्री मनोज अरोड़ा, श्री पपीश पानेरी, श्री कमल डामोर, भील सेवा संघ के अध्यक्ष श्री अजय डामोर सहित बडी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों ने अपनी सहभागिता की । सांसद डामोर ने जिलेवासियों को होली एवं भगोरिया पर्व की हार्दिक शुभकामनायें देते हुए सभी के मंगलमय जीवन की कामनायें की ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
कालीदेवी3 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ7 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ15 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ18 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ18 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!