Connect with us

झाबुआ

झकनावदा पुलिस ने बताए साइबर ठगी से बचने के उपाय

Published

on

(साइबर ठगी से बचाव को लेकर चलाया जन जागरुकता अभियान)

झकनावदा (राजेश काॅसवा):- सायबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। उसी क्रम में झाबुआ जिला पुलिस कप्तान अगम जैन के मार्गदर्शन में झकनावदा पुलिस चौकी पर साइबर ठगी से बचने के लिए एक अभियान चलाया गया। देखा जा रहा है कि ठग नए-नए तरीके इजाद कर साइबर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में सतर्क रहकर ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं। इस विषय को लेकर झकनावदा चौकी प्रभारी गोवर्धन सिंह मावी ने बताया कि डिजिटल पेमेंट के दौर में साइबर ठगी और भी आसान हो गई है। ठग रेडम नंबरों पर फोन करते हैं और किसी इनाम या ऑफर का लालच देकर बैंक की डिटेल्स ले लेते हैं। इतना ही नहीं अपनी बातों में फंसाकर ओटीपी भी प्राप्त कर लेते हैं। और पलक झपकते ही बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं। फेसबुक प्रोफाइल हैक कर रिश्तेदारों परिचितों से आपदा में फंसे होने का झांसा देकर पैसों की मांग की जाती है।

इस ठगी से कैसे करें बचाव

किसी भी तरह के ऑफर और लालच में ना आए। अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में ना आए। अच्छी तरह जांच करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें। फेसबुक टि्वटर आईडी का पासवर्ड स्ट्रांग रखें सरल पासवर्ड ना रखें। कोई रुपयों की मांग करता है तो पहले जांच लें या मैसेज करने वाले से फोन पर संपर्क करें। बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर डिटेल्स नहीं मांगते हैं। उक्त जानकारी चौकी प्रभारी गोवर्धन सिंह मावी ने पुलिस चौकी परिसर में एकत्रित युवाओं को विस्तृत व में दी व युवाओं से कहा कि आप इन ठगी से बच्चे व जो बातें हमारे द्वारा बताई गई उन बातों को अन्य युवाओं तक भी पहुंचाएं ताकि इस ठगी से बचा जा सके एवं जन जागरूकता के माध्यम से ही साइबर ठगी से आमजन बच सकेंगे। इसके साथ ही कहा कि आजकल की युवा पीढ़ी सोशल मीडिया पर एक्टिव तो है लेकिन जल्द ही किसी के भी झांसे में लालच को लेकर आ जाते हैं ऐसा कदापि ना करें। इस अवसर पर ए एस आई बाथू सिंह बिल्लोर, आरक्षक दीपक, आरक्षक पंकज राजावत, ए एस आई तिवारी, ए एस आई भूरिया सहित पूरा स्टाफ उपस्थित था।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
कालीदेवी3 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ7 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ15 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ18 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ18 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!